• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; JK Terrorist Encounter | Gandhi Jayanti 2022 | Narendra Modi Sonia Gandhi

भास्कर अपडेट्स:सोनिया गांधी 6 अक्टूबर को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगी, 7 अक्टूबर से जुड़ेंगी प्रियंका

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राहुल गांधी ने नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा अभियान में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शामिल होंगी। वे 6 अक्टूबर को कर्नाटक के मंड्या में भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ेंगी। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी 7 अक्टूबर को इस यात्रा में शिरकत करेंगी। सोनिया गांधी पहली बार इस यात्रा में भाग लेंगी, क्योंकि जब यह यात्रा शुरू हुई थी उस दौरान वह मेडिकल जांच के लिए विदेश गई थीं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

उत्तर प्रदेश के भदोही में दुर्गा पंडाल में लगी आग
उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के औराई कस्बे में रविवार रात एक दुर्गा पंडाल में अचानक से आग लग गई। भदोही पुलिस के मुताबिक हादसे में 10-15 लोगों के झुलसने की सूचना है। घायलों को तुरंत अस्पताल भेजा गया है। जिस समय आग लगी, उस समय लोग आरती कर रहे थे।

हैदराबाद पुलिस ने लश्कर के तीन आतंकी को गिरफ्तार किया; फिदायीन हमले की फिराक में थे आतंकी

हैदराबाद पुलिस ने शहर में आतंकी साजिश का पर्दाफाश किया है। मामले में ISI और लश्कर से जुड़े तीन आतंकी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी शहर के मलकपेट से हुई है। उनके पास से 5 मोबाइल, कैश और 4 हैंड ग्रेनेड भी बरामद हुए हैं। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आतंकी फिदायीन हमले की फिराक में थे।

आतंकियों की पहचान अब्दुल जाहेद, मोहम्मद समीउद्दीन और माज हसन फारूक के रूप में हुई है। अब्दुल जाहिद पहले से कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है और वह पाकिस्तानी ISI और लश्कर ऑपरेटर्स के लगातार संपर्क में था। पुलिस ने बताया कि ये सभी आतंकी हैदराबाद में किसी पब्लिक प्लेस को निशाना बनाने की योजना बना रहे थे, जिससे शहर में आतंक और सांप्रदायिक तनाव पैदा हो सके।

साउथ अफ्रीका से वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान; शिखर धवन कप्तान, श्रेयस अय्यर उप कप्तान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से होने वाली घरेलू वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। टीम में रजत पाटीदार और मुकेश कुमार को पहली बार टीम में जगह दी गई है। शिखर धवन टीम के कप्तान होंगे। वहीं श्रेयस अय्यर टीम के वाइस कैप्टन होंगे। इनके अलावा टीम में ऋतुराज गायकवाड़, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन, संजू सैमसन, शाहबाज अहमद, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर को शामिल किया गया है।

महाराष्ट्र के CM शिंदे की जान को खतरा, खुफिया विभाग से मिली इनपुट के बाद सुरक्षा बढ़ाई गई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सरकारी और निजी आवासों के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई है। दरअसल, राज्य के खुफिया विभाग को शिंदे की जान को कथित खतरा होने की सूचना मिली है। स्टेट इंटेलिजेंस कमिश्नर आशुतोष डुंबरे ने इसकी पुष्टि की है। अधिकारियों की बैठक चल रही है।

मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ी, ICU में शिफ्ट किया

उत्तर प्रदेश के पूर्व CM और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव की तबीयत रविवार को अचानक बिगड़ गई। उन्हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुलायम सिंह का ऑक्सीजन लेवल काम होने की वजह से ICU में शिफ्ट किया गया है। डॉ. नरेश त्रेहन और डॉ. सुशीला कटारिया लगातार मुलायम सिंह की सेहत पर नजर रख रहे हैं। उधर, पूर्व सीएम अखिलेश यादव लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर...

चुनाव आयोग के डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर बने अजय भादू, राष्ट्रपति के जॉइंट प्रेसिडेंट रह चुके हैं

अजय भादू को भारत के चुनाव आयोग के डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर बनाया गया है। इससे पहले 20 जुलाई, 2019 को गुजरात कैडर के IAS अजय भादू (1999 बैच) की नियुक्ति राष्ट्रपति के जॉइंट प्रेसिडेंट के रूप में की गई थी। उनका कार्यकाल पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के साथ ही समाप्त होना था। हालांकि, उन्हें दो महीने का सेवा विस्तार दिया गया था।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद, CRPF जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के पिंगलाना इलाके आंतकियों ने CRPF और पुलिस की जॉइंट पार्टी पर हमला किया। हमले में एक पुलिसकर्मी शहीद होने की खबर है। वहीं, CRPF का एक जवान घायल बताया जा रहा है। सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

ये हमला ऐसे समय में हुआ है, जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी 4-5 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर आने वाले हैं। वे 4 अक्टूबर को राजौरी और 5 अक्टूबर को बारामूला में रहेंगे। अमित शाह के दौरे से पहले जम्मू-कश्मीर में 5 दिनों में 7 आतंकी ढेर किए गए हैं।

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने डिप्टी CM को सौंपा इस्तीफा, बयानों को लेकर विवादों में थे

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने रविवार को डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को इस्तीफा सौंप दिया। सिंह अपने बयानों से लगातार विवाद में थे। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा था- उनके विभाग में चोर भरे पड़े हैं और वे चोरों के सरदार हैं। वहीं, कुछ दिनों पूर्व उन्होंने कहा था- माप तौल अधिकारी मिलें तो जूते से मारिए। सुधाकर सिंह, नीतीश कुमार के कृषि रोड मैप पर भी सवाल उठा चुके हैं।

दिल्ली में एक युवक की चाकू मारकर हत्या, CCTV में कैद हुई पूरी वारदात

दिल्ली के सुंदर नगरी इलाके में शनिवार को बदमाशों के ग्रुप ने एक युवक की बेरहमी से चाकू मारकर हत्या कर दी। मृतक की पहचान सुंदर नगरी निवासी मनीष के रूप में हुई है। तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने बताया कि आपसी रंजिश के चलते इस घटना को अंजाम दिया गया है।

नवी मुंबई के कोपर खैराने में चार मंजिला इमारत ढही, एक की मौत

नवी मुंबई के कोपर खैराने इलाके में बोनकोडे गांव में एक चार मंजिला इमारत शनिवार रात करीब 10:30 बजे गिर गई। मौके पर रेस्क्यू टीम अब भी मौजूद है और बचाव कार्य जारी है। मलबे से रविवार सुबह एक युवक की डेड बॉडी बाहर निकाली गई है। मृतक की पहचान नहीं हो पाई है।

फायर ब्रिगेड के ऑफिसर पुरुषोत्तम जाधव ने बताया बिल्डिंग गिरने से पहले 32 लोग बाहर निकल गए थे। 8 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। 1 डेड बॉडी भी मिली है, जिसकी पहचान अब नहीं हो सकी है। बचाव कार्य अभी जारी है।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आंतकियों के बीच मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी है। यहां के बसकुचन इमामसाहिब इलाके में चल रही मुठभेड़ में 2 आंतंकियों के घिरे होने की जानकारी मिली है। इनकी तलाश के लिए सुरक्षाबलों ने इलाके को खाली करा लिया है।

दो दिन पहले यानी 30 सितंबर को सुरक्षाबलों ने शोपियां में दो आतंकियों को मार गिराया था। इसके बाद से ही यहां सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है।

महात्मा गांधी की 153वीं जयंती आज; श्रद्धांजलि देने राजघाट समाधि स्थल पर पहुंचे PM मोदी और सोनिया गांधी

महात्मा गांधी की 153वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे। इसके पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी पहुंचे।

झारखंड के हजारीबाग में 65 यात्रियों से भरी बस ट्रक से टकराई, 4 की मौत

झारखंड के हजारीबाग में टूरिस्ट बस और ट्रक की टक्कर में 4 लोगों की मौत हो गई। हादसे में 12 से ज्यादा यात्री घायल हैं। हादसा शनिवार की रात लगभग 1:30 बजे कटकमसांडी हजारीबाग मार्ग पर हुआ। दोनों गाड़ियों में आमने-सामने की भिड़ंत हुई।

हादसे के बाद दोनों गाड़ियां सड़क पर पलट गईं। एंबुलेंस की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। जहां सभी का इलाज जारी है। सभी लोग गया से ओडिशा जा रहे थे।

इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के बाद दंगा; भगदड़ में 127 की मौत, 180 घायल

इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान दंगों और भगदड़ में 127 लोग मारे गए। इस घटना में 180 लोग घायल हो गए हैं। घटना शनिवार की रात 10 बजे पूर्वी जावा के मलंग रीजेंसी के कंजुरुहान स्टेडियम में हुई। यहां पर्सबाया क्लब और अरेमा फुटबॉल क्लब के बीच मैच हुआ था। अरेमा के फैंस अपनी टीम की हार से इस कदर बौखला गए कि वे फुटबॉल कोर्ट में उतर गए। पुलिस ने इस भीड़ को हटाने लिए आंसू गैस छोड़ी। इससे भगदड़ मच गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 34 लोगों ने ग्राउंड पर ही दम तोड़ दिया, इनमें 2 पुलिसकर्मी भी शामिल थे। भगदड़ के बाद भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों में भी आग लगा दी।

कानपुर में तेज रफ्तार ट्रक ने लोडर को मारी टक्कर, विंध्याचल जा रहे 3 लोगों की मौत

यूपी के कानपुर में मुंडन संस्कार के लिए विंध्याचल जा रहे श्रद्धालुओं से भरे लोडर को तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सात से आठ लोग घायल हो गए हैं। ये हादसा जिले के अहिरवां फ्लाईओवर पर हुआ है।
पुणे के चांदनी चौक ब्रिज में किया गया ब्लास्ट, केवल आधा हिस्सा ही गिरा

महाराष्ट्र के पुणे स्थित चांदनी चौक पुराने पुल को ब्लास्ट किया गया। इस पुल की वजह से ट्रैफिक की समस्या पैदा होती थी, इसीलिए सरकार ने इसे गिराने का फैसला किया था। इस पुल को गिराने के लिए मुंबई स्थित कंपनी एडिफिस कंपनी को जिम्मा दिया गया है, जिसने दिल्ली में ट्विन टॉवर को भी गिराया था।

हालांकि, पुल पूरी तरह से नहीं गिरा है। महज पांच सेकेंड के धमाके में पुल का केवल आधा हिस्सा ही गिर पाया है। इस बीच, विस्फोट के बाद पोकलेन की मदद से पुल के बाकी हिस्सों को गिराने का काम शुरू हो गया है।
जापान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 5.7 रही तीव्रता

जापान के क्यूशू द्वीप में रात करीब साढ़े 8 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। इस बात की जानकारी यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने दी है। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।
मुंबई में 3 अक्टूबर तक दुकानों पर मराठी में भी लिखना होगा नाम, आदेश नहीं मानने पर लगेगा जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई में दुकानों पर मराठी बोर्ड लगाने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इससे मुंबई के दुकानदारों को अपनी दुकानों पर मराठी में बोर्ड लगाना पड़ रहा है। नगर निगम ने दुकानदारों को 30 सितंबर तक बोर्ड लगाने के आदेश दिए थे। अब यह समय सीमा 3 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। अगर दिए गए समय तक दुकानदार मराठी साइनबोर्ड नहीं लगाते तो उन पर कार्रवाई होगी। प्रशासन ने जानकारी दी है कि दुकानों पर मराठी बोर्ड नहीं लगाने पर नकद जुर्माना लगाया जाएगा और जुर्माना नहीं भरने पर कोर्ट के माध्यम से कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

टैक्स ऑडिट फाइलिंग अब 7 अक्टूबर तक कर सकेंगे

आयकर विभाग ने 2021-22 की टैक्स ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की तिथि 7 दिन बढ़ा दी है। अब 7 अक्टूबर तक रिपोर्ट जमा की जा सकती है। ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने में करदाताओं और अन्य हितधारकों की कठिनाइयों को देखते हुए सीबीडीटी ने देय तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया है।

देशभर के एम्स में स्पेशल वार्ड बनेंगे, मरीजों का खर्च बढ़ेगा

देशभर के एम्स अस्पतालों के एक तिहाई जनरल वार्ड जल्द ही ‘स्पेशल वार्ड’ में तब्दील हो सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, जनरल वार्ड में मरीजों को शुल्क नहीं देना पड़ता। स्पेशल वार्ड में भर्ती होने पर शुल्क तो लगेगा ही, दवा और जांच संबंधी खर्च भी उठाना पड़ेगा। यह योजना एम्स का राजस्व बढ़ाने के लिए तैयार की गई है।

हालांकि, यह कब से लागू होगी, इस बारे में केंद्र सरकार ने अभी अंतिम फैसला नहीं लिया है। एम्स में प्राइवेट वार्ड बढ़ाने की भी योजना है। अहम बात यह है कि आर्थिक तौर पर कमजाेर वर्ग का मुफ्त इलाज जारी रहेगा। उनसे किसी भी तरह का अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लिया जाएगा।