• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates Headlines 20 Feb 2022 Rajasthan Delhi Mp Mumbai Uttar Pradesh Punjab Goa Uttrakhand Assembly Election 2022

भास्कर अपडेट्स:काठमांडू में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, अमेरिका से मिले मुफ्त तोहफे का विरोध

एक वर्ष पहले

नेपाल की राजधानी काठमांडू में पुलिस ने रविवार को प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारी अमेरिका की ओर से फंड किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोग्राम का विरोध कर रहे हैं जिसे संसद में पेश किया गया है। पुलिस के साथ झड़प में कुछ प्रदर्शनकारी घायल भी हुए हैं।

दरअसल, मिलेनियम चैलेंज कॉर्पोरेशन (MCC) अमेरिका सरकार की एक सहायता एजेंसी है। ये एजेंसी 2017 में नेपाल को 50 करोड़ डॉलर का अनुदान देने के लिए राजी हुआ था। इस फंड से नेपाल में 300 किलोमीटर की बिजली ट्रांसमिशन लाइन लगाई जानी है। इसके साथ ही सड़कों की स्थिति बेहतर करने के लिए भी फंड का इस्तेमाल किया जाएगा। इस सहायता राशि को वापस भी नहीं करना है। लेकिन विरोधियों का कहना है कि समझौते में संशोधन होना चाहिए क्योंकि इसके कुछ प्रावधानों से नेपाल की संप्रभुता को खतरा हो सकता है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

यूक्रेन में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को परिवार समेत वापस आने का निर्देश, नागरिकों को भी देश लौटने को कहा

रूस से तनाव के बीच भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्राें के हवाले से बताया है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास के अधिकारियों के परिवारों को भारत वापस जाने के लिए कहा गया है। इससे पहले रविवार को ही भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी की है। कीव स्थित दूतावास ने भारतीयों से कहा है कि वे अस्थाई तौर पर देश लौट सकते हैं।

दूतावास ने कहा है कि भारत आने के लिए कॉमर्शियल फ्लाइट और चार्टर फ्लाइट्स उपलब्ध हो सकती हैं। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे चार्टर्ड फ्लाइट के लिए अपने कॉन्ट्रैक्टर से बात करें।

उद्धव ठाकरे से मिले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, BJP के खिलाफ नया मोर्चा तैयार करने की अटकलें

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव आज मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे। इस मुलाकात को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए BJP के खिलाफ गैर-कांग्रेसी मोर्चा तैयार करने की चंद्रशेखर की कोशिशों के तौर पर देखा जा रहा है। इस मामले में वे लगातार क्षेत्रीय पार्टी के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।

चंद्रशेखर के दफ्तर ने जानकारी दी कि उद्धव ठाकरे ने उन्हें उन्हें दोपहर के खाने पर बुलाया था। इसके बाद वे NCP प्रमुख शरद पवार से मिलेंगे। चंद्रशेखर राव का स्वागत करते हुए मुंबई में कई जगहों पर पोस्टर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों पर चंद्रशेखर राव के साथ उद्धव ठाकरे, शरद पवार और शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे की तस्वीर भी लगी है।

IPL की तर्ज पर दुबई ला रहा UAE टी-20 लीग, शाहरुख खान भी खरीदेंगे एक टीम

दुबई में भी IPL के तर्ज पर टी-20 लीग खेली जाएगी। इसे ICC से मान्यता मिल गई है और टूर्नामेंट का नाम UAE टी-20 लीग रखा गया है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड जल्द इसका ऐलान कर सकता है। बता दें कि शाहरुख खान इस लीग का हिस्सा बनने वाले हैं। ये उनकी तीसरी क्रिकेट टीम होगी। IPL और CPL में शाहरुख पहले ही टीम खरीद चुके हैं।

क्रिकबज के अनुसार टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं, मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी, दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन किरण कुमार, मैनचेस्टर यूनाइटेड और कैपरी ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड के फाउंडर राजेश शर्मा लीग के लिए टीम खरीदने वाले हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर...

असम के बोकाजन बाजार में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां

बोकाजन बाजार में लगी भीषण आग।
बोकाजन बाजार में लगी भीषण आग।

असम के कार्बी आंगलोंग जिले के बोकाजन बाजार में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। इस दौरान दमकल विभाग को सूचना दी गई। विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं और आग बुझाने के प्रयास जारी हैं। घटना में किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है। आशंका जताई जा रही है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी है।

कोटा में चंबल नदी में गिरी कार, शादी में शामिल होने जा रहे 9 लोगों की मौत

चंबल नदी से शवों को बाहर निकालती निगम की टीम।
चंबल नदी से शवों को बाहर निकालती निगम की टीम।

कोटा में आज बड़ा हादसा हो गया। सुबह एक कार छोटी पुलिया से सीधे चंबल नदी में जा गिरी। इससे कार में सवार 9 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सभी लोग शादी समारोह में शामिल होने के लिए जा रहे थे। क्रेन की मदद से कार को बाहर निकाला गया है।

अमेरिका में मिआमी बीच के पास समुद्र में गिरा हेलीकॉप्टर, 2 घायल

मिआमी बीच के पास समुद्र में गिरा हेलीकॉप्टर।
मिआमी बीच के पास समुद्र में गिरा हेलीकॉप्टर।

अमेरिका में मिआमी बीच के पास एक समुद्र में एक हेलीकॉप्टर क्रैश कर गया है। क्रैश में दो लोग घायल हो गए हैं, जिसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना के बाद एक अधिकारी ने बताया कि हादसे के दौरान वहां काफी पर्यटक मौजूद थे, लेकिन कोई हताहत की खबर नहीं है।

पाकिस्तान के पेशावर में ग्रेनेड से हमला, विस्फोट में 3 पुलिसकर्मी घायल

पाकिस्तान के पेशावर में ग्रेनेड हमले में 3 पुलिसकर्मी घायल हो गए-प्रतिकात्मक फोटो
पाकिस्तान के पेशावर में ग्रेनेड हमले में 3 पुलिसकर्मी घायल हो गए-प्रतिकात्मक फोटो

पाकिस्तान के पेशावर शहर के एक पुलिस स्टेशन पर हैंड ग्रेनेड से हमला हुआ है। मीडिया के अनुसार, विस्फोट में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। सीसीटीवी कैमरा में यह पूरी वारदात कैद हो गई है। इसमें एक नकाबपोश आदमी थाने पर हथगोला फेंकते हुए दिख रहा है, जो घटना के बाद मौके से फरार हो गया।
विक्टर फोर्स के GOC का दावा; J&K में 50 से अधिक आतंकी मारे गए, 74 अभी भी सक्रिय

जम्मू-कश्मीर में 50 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं और 74 आतंकवादी अभी भी सक्रिय हैं। -मेजर जनरल प्रशांत श्रीवास्तव, (GOC), विक्टर फोर्स
जम्मू-कश्मीर में 50 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं और 74 आतंकवादी अभी भी सक्रिय हैं। -मेजर जनरल प्रशांत श्रीवास्तव, (GOC), विक्टर फोर्स

जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को लेकर काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स (विक्टर) के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (GOC) मेजर जनरल प्रशांत श्रीवास्तव का एक बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने ये दावा किया है कि पिछले कुछ महीनों में 50 से अधिक आतंकी मारे गए हैं।

न्यूज एजेंसी से बात करते हुए मेजर जनरल प्रशांत श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में, लगभग 50 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं जबकि लगभग 74 आतंकवादी हैं जो आज तक सक्रिय हैं। उन्होंने आगे कहा कि खुफिया एजेंसी से जो इनपुट मिले हैं वो इस बात की ओर इशारा करता है कि धरातल पर कुछ चीजें बदली हैं। समय बदल गया है। उनमें से बहुत से लोग आतंकवादियों से जुड़ना नहीं चाहते हैं। बहुत से लोग एक सामान्य मानव जीवन जीना चाहते हैं।

MSC- 2022 पैनल में विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- चीन के साथ भारत के रिश्ते बेहद कठिन दौर से गुजर रहे

भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि भारत के चीन के साथ संबंध बेहद ही कठिन दौर से गुजर रही है। - फाइल फोटो
भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि भारत के चीन के साथ संबंध बेहद ही कठिन दौर से गुजर रही है। - फाइल फोटो

भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने शनिवार को कहा है कि बीजिंग ने सीमा समझौते का उल्लंघन किया है। जिसके बाद भारत के चीन के साथ संबंध बेहद ही कठिन दौर से गुजर रही है। विदेश मंत्री ने कहा कि वर्तमान में जो सीमा की स्थिति है वही दोनों देशों के बीच संबंधों का निर्धारण करेगी।

विदेश मंत्री MSC- 2022 पैनल चर्चा को संबोधित कर रहे थें। जहां एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सीमा प्रबंधन को लेकर 45 साल तक शांति थी। 1975 से सीमा पर किसी की सेना हताहत नहीं हुई। लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के सेनाओं के बीच LAC पर टकराव की स्थिति पैदा न हो इसके लिए चीन के साथ हमारे समझौते थे। लेकिन चीन ने उन समझौते का उल्लंघन किया। अब सीमा की स्थिति संबंधों की स्थिति निर्धारित करेगी, यह स्वाभाविक है।

अमेरिका में कोवैक्सिन को मंजूरी का रास्ता साफ, USFDA ने ट्रायल से रोक हटाई

भारत बायोटेक ने शनिवार को कहा कि उसकी कोवैक्सिन का परीक्षण अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन के लिए किया जाएगा।
भारत बायोटेक ने शनिवार को कहा कि उसकी कोवैक्सिन का परीक्षण अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन के लिए किया जाएगा।

भारत के देसी कोरोना टीके कोवैक्सिन को अमेरिका में मंजूरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर USFDA ने कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल की इजाजत दे दी है। भारत बायोटेक ने शनिवार शाम को ट्वीट कर बताया कि ट्रायल कामयाब रहने पर कोवैक्सिन को अमेरिकी बाजार में एंट्री मिल जाएग।

पंजाब की 117 और यूपी की 59 विधानसभा सीट पर वोटिंग आज, 1931 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

पंजाब में पहले जबकि यूपी में तीसरे चरण के लिए मतदान आज होगा।
पंजाब में पहले जबकि यूपी में तीसरे चरण के लिए मतदान आज होगा।

पंजाब में आज से विधानसभा चुनाव का आगाज हो गया है। पंजाब में रविवार को 117 विधानसभा सीट पर वोटिंग होगी। पंजाब के करीब 2 करोड़ वोटर्स 1304 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इधर, उत्तर प्रदेश में भी आज तीसरे चरण के तहत 16 जिलों की 59 विधानसभा सीट पर वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण में कुल 627 उम्मीदवारों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी।

कुमार विश्वास को केंद्र सरकार ने दी Y सिक्योरिटी, केजरीवाल को बताया था खालिस्तान समर्थक

मशहूर कवि कुमार विश्वास को केंद्र सरकार ने Y श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। कुमार विश्वास ने केजरीवाल को खालिस्तानी समर्थक बताया था।
मशहूर कवि कुमार विश्वास को केंद्र सरकार ने Y श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। कुमार विश्वास ने केजरीवाल को खालिस्तानी समर्थक बताया था।

आप आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। कुमार विश्वास अब सीआरपीएफ जवानों के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। कवि कुमार विश्वास ने हाल ही में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर खालिस्तान का समर्थन करने का आरोप लगाया था। इसके बाद केंद्र ने अब उन्हें यह सुरक्षा दी है।

हालांकि कुमार विश्वास ने सुरक्षा मिलने के सवालों पर कहा कि मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने पार्टी से निकाले जाने पर भी सफाई दी है। विश्वास ने कहा कि मुझे अरविंद केजरीवाल ने पार्टी से नहीं निकाला है, बल्कि मैंने खुद पार्टी छोड़ी है।