• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; PM Narendra Modi; LPG Gas Blast; Earth Quake Maxico

भास्कर अपडेट्स:IAS शाह फैसल ने वापस ली धारा 370 के खिलाफ याचिका, 2019 में दिया था इस्तीफा

17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जम्मू-कश्मीर के IAS शाह फैसल ने अनुच्छेद 370 को हटाने वाले कानून को चुनौती देने वाली याचिका वापस ले ली है। हाल ही में उन्होंने प्रशासनिक सेवाओं में वापसी की है। इसके बाद अप्रैल 2022 में फैसल को संस्कृति मंत्रालय में उप सचिव नियुक्त किया गया था। शाह ने 2019 में राजनीति में एंट्री के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

ऑस्कर अवॉर्ड्स 2023 में जाएगी गुजराती फिल्म 'छेलो शो'

गुजराती फिल्म 'छेलो शो' इस साल भारत की तरफ से ऑस्कर अवॉर्ड्स 2023 के लिए ऑफिशल एंट्री होगी। फिल्म का डायरेक्शन पैन नलिन ने किया है। फिल्म में भाविन राबरी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीणा, दीपेन रावल और परेश मेहता ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्म को पहली बार साल 2021 में ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था,जहां इसे खूब तारीफ मिली है। अक्टूबर 2021 में फिल्म छेलो शो ने 66 वें वैलाडोलिड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन स्पाइक जीता था। पढ़ें पूरी खबर...

कर्नाटक में ISIS से जुड़े 3 संदिग्ध गिरफ्तार, विस्फोट करने की प्लानिंग कर रहे थे

कर्नाटक में शिवमोग्गा पुलिस ने 3 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि तीनों ISIS से जुड़े हुए थे। ये राज्य में विस्फोट करने की योजना बना रहे थे। इनकी पहचान शारिक, माजी और सैयद यासीन के रूप में हुई है। तीनों के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

कश्मीर में तीस साल बाद सिनेमाघर की शुरूआत, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को श्रीनगर में मल्टीप्लेक्स का उद्घाटन किया। कश्मीर में करीब 30 साल के बाद किसी सिनेमाघर की शुरूआत हो रही है।
म्यांमार में सेना के हेलीकॉप्टर ने स्कूल पर किया हमला, 7 बच्चों सहित 13 की मौत

म्यांमार में सेना के हेलीकॉप्टरों ने एक स्कूल पर हमला कर दिया। हमले में 13 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 7 बच्चे थे, जबकि 17 लोग घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना शुक्रवार को बौद्ध मठ के स्कूल और मध्य सगाइंग क्षेत्र के लेट यॉट कोन गांव की है। सेना ने गांव में घुसकर भी फायरिंग की, जिसमें कई लोग घायल हो गए। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि स्कूली इमारत का इस्तेमाल विद्रोहियों द्वारा किया जा रहा था। इसलिए कार्रवाई की गई।

नोएडा सेक्टर-21 में दीवार गिरी, 4 मजदूरों की मौत, मलबे में दबे लोगों का रेस्क्यू शुरू

यूपी के नोएडा में मंगलवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां सेक्टर-21 में जलवायु विहार में एक दीवार गिरने से 4 मजदूरों की मौत हो गई। कई मलबे में दब गए। रेस्क्यू अभियान शुरू हो गया है। 5 जेसीबी मलबा हटाने में जुटी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां नाली बनाने का काम चल रहा था। डीएम ने बताया िक नोएडा अथॉरिटी ने यहां ड्रेनेज रिपेयर वर्क का ठेका दिया था। हमें बताया कि जब मजदूर ईंटें निकाल रहे थे, तभी दीवार ढह गई। पूरी खबर पढ़ें

हादसे की फोटोज...

मजदूर बॉउंड्री वॉल के करीब नाली खोदने का काम कर रहे थे।
मजदूर बॉउंड्री वॉल के करीब नाली खोदने का काम कर रहे थे।
5 जेसीबी मलबा हटाने का काम कर रही है। मजदूरों के दबे होने की आशंका है।
5 जेसीबी मलबा हटाने का काम कर रही है। मजदूरों के दबे होने की आशंका है।

मेयर सम्मेलन में PM बोले- जीवन को आसान बनाना ही विकास का मकसद, अगले 25 साल का रोड मैप तैयार रखें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के मेयर्स को संबोधित किया। उन्होंने कहा आप सभी जिस अहमदाबाद शहर में हैं। उसकी बहुत बड़ी प्रासंगिकता है। पटेल कभी अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के सदस्य थे। मेयर के तौर पर अहमदाबाद का नेतृत्व किया। यहीं से से उनकी जो शुरुआत हुई, उसने उन्हें देश में प्रधानमंत्री पद तक पहुंचाया। उन्होंने जो काम किए, उसे आज सम्मान से याद किया जाता है। आपको भी अपने शहरों को उस लेवल तक ले जाना है, जहां आने वाली पीढ़ियां कहें कि हमारे शहर में भाजपा के लोग जब सत्ता में आए, तब इतना बड़ा परिवर्तन हुआ।

उन्होंने कहा मेरा जो लंबा कालखंड गुजरात में गुजरा है। आज जो बातें करूंगा तो उसमें गुजरात की चर्चा रहेगी। अर्बन ट्रांसपोर्ट में गुजराती ने ही बीआरटी जैसा प्रयोग शुरू किया। आज देश के शहरों में ऐप बेस्ड कैब मिल जाती हैं। ये बात हिंदुस्तान में कॉमन है। ये गुजरात में बहुत साल पहले इनोवेटिव रिक्शा सर्विस जी-ऑटो की शुरुआत हुई थी। ये ऑटो ड्राइवर्स की टीम ने किया था। गुजरात में बरसों पहले मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी पर काम हो रहा है।

भारतीय नौसेना का जहाज INS अजय सेवानिवृत्त हुआ, 32 साल तक सेवा में रहा

भारतीय नौसेना के जहाज INS अजय को सोमवार यानी 19 सितंबर को सेवानिवृत्त कर दिया गया। INS अजय ने 32 साल तक नौसेना में सेवा दी। डिकमीशन सेरेमनी का आयोजन मुबंई स्थित नेवल डॉकयार्ड में किया गया। इसमें भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं के 400 से अधिक कर्मी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में फ्लैग ऑफिसर, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

पश्चिमी मैक्सिको सिटी में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.6 मापी गई

पश्चिमी मैक्सिको सिटी में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यूएसजीएस के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.6 आंकी गई। एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक भूकंप के कारण भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। यह भूकंप उस समय आया जब लोग 1985 और 2017 में आए दो बड़े झटकों की बरसी मना रहे थे। बता दें कि मैक्सिको में 2017 में आए भूकंप के कारण सैकड़ों लोग मारे गए थे।

BPSC 67वीं प्री एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी, 30 सितंबर को होगा एग्जाम

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 67वीं प्री एग्जाम का एडमिट कार्ड सोमवार देर रात जारी कर दिया गया है। कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 30 सितंबर 2022 को 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा 21 सितंबर को आयोजित होनी थी, लेकिन आयोग ने नोटिस जारी कर परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की थी।

केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद का सीएम विजयन पर आरोप; कहा- मुझ पर यूनिवर्सिटी में हमला कराया था

केरल में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और राज्य सरकार के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। खान ने सोमवार को आरोप लगाया कि 2019 में उन पर कन्नूर यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम के दौरान हमला करवाया गया था। इस घटना का वीडियो उन्होंने राजभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर साझा किया। इस दौरान वे बोले कि वीडियो में आप एक वरिष्ठ नेता (सीएम विजयन) को देख सकते है, जो पुलिस को कार्रवाई करने से रोक रहे थे।

खान ने आरोप लगाया कि कन्नूर यूनिवर्सिटी के कुलपति का इस्तेमाल यह तय करने के लिए किया गया था कि वे मंच पर मौजूद रहें, तभी हमला किया जाए। घटना की एफआईआर न करने के निर्देश दिए गए थे। हमलावर उन्हें मारना नहीं, सिर्फ डराना चाहते थे। उधर, केरल के मंत्री पी. राजीव ने कोच्चि में कहा कि विधानसभा में पारित विधेयक को राज्यपाल अधिक समय तक नहीं रोक सकते हैं। संविधान में राज्यपाल को मंजूरी देने, रोकने या राष्ट्रपति के पास भेजने का अधिकार है। उन्हें खारिज करने के नहीं है।

पंजाब के मोगा में श्मशान घाट में एलपीजी गैस भट्‌ठी में ब्लास्ट, 30 से ज्यादा लोग झुलसे

पंजाब के मोगा में श्मशान घाट में एलपीजी गैस भट्‌ठी में संस्कार के दौरान ब्लास्ट हो गया। इसमें 30 से ज्यादा लोग झुलस गए। इनमें से कई लोगों की हालत नाजुक है। इन लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में दाखिल करवाया गया है। घटना के समय श्मशान घाट में तकरीबन 300 लोग मौजूद थे।