• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:कुरुक्षेत्र में किसानों ने दिल्ली-अमृतसर NH जाम किया, कल हरियाणा की सभी सड़कें बंद करेंगे

3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र में जीटी रोड पर बैठकर लंगर छकते किसान। - Dainik Bhaskar
कुरुक्षेत्र में जीटी रोड पर बैठकर लंगर छकते किसान।

हरियाणा में धान की सरकारी खरीद न होने से गुस्साए किसान कुरुक्षेत्र के शाहबाद में दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे-44 (जीटी रोड) पर डटे हुए हैं। हाईवे को जाम किए हुए करीब 7 घंटे हो गए हैं। हालांकि प्रशासन के साथ उनकी कल और आज 2 दिन में 6 मीटिंग हो चुकी हैं, लेकिन धान की सरकारी खरीद को लेकर कोई भी हल अभी तक नहीं निकला।

वहीं भारी पुलिस बल भी मौके पर तैनात है। गुरनाम सिंह चढूनी ने प्रशासन और सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक धान कि सरकारी खरीद शुरू नहीं होती तब तक किसान हाईवे को नहीं खोलेंगे। अब चाहे लाठी मारो या फिर जेलों में बंद कर दो, हम पीछे हटने वाले नहीं है। पढ़ें पूरी खबर...

आज की अन्य अहम खबरें...

सेंसेक्स 1000 अंक लुढ़का, निवेशकों को चार लाख करोड़ रुपए का नुकसान

बीएसई सेंसेक्स में 1100 अंक से अधिक गिरावट आई है, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 300 अंक से ज्यादा लुढ़क गया है। इस गिरावट से निवेशकों को चार लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट आई है। इस गिरावट से बीएसई लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप चार लाख करोड़ रुपए गिरकर 277.58 लाख करोड़ रुपए रह गया है। दोपहर बाद 2.30 बजे सेंसेक्स 1021 अंक यानी 1.73 फीसदी की गिरावट के साथ 58098 अंक पर ट्रेड कर रहा था। दूसरी ओर निफ्टी भी 297 अंक यानी करीब 1.69 फीसदी की गिरावट के साथ 17332 अंक पर आ गया।

सेंसेक्स में पॉवर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एक्सिस बैंक के शेयरों में शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। वहीं, टाटा स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, सन फार्मा, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और डॉ. रेड्डीज के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में सियोल, तोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार भी बृहस्पतिवार को नुकसान के साथ बंद हुए।

डॉ. राजीव बहल ICMR के डायरेक्टर जनरल नियुक्त, बलराम भार्गव की जगह लेंगे

डॉ. राजीव बहल को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग का सचिव बनाया गया है। डॉ. बहल बलराम भार्गव की जगह लेंगे, जिन्हें 16 अप्रैल, 2018 को ICMR प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

AIIMS दिल्ली के डायरेक्टर बनाए गए डॉ. एम श्रीनिवास, डॉ. रणदीप गुलेरिया की जगह लेंगे

डा. एम श्रीनिवास दिल्ली AIIMS के ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में भी काम कर चुके हैं।
डा. एम श्रीनिवास दिल्ली AIIMS के ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में भी काम कर चुके हैं।

ESIC मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल हैदराबाद के डीन डॉ. एम श्रीनिवास को AIIMS दिल्ली का डायरेक्टर बनाया गया है। वे वर्तमान डायरेक्टर रणदीप गुलरिया की जगह लेंगे। डॉ. रणदीप गुलेरिया ने 28 मार्च 2017 को AIIMS दिल्ली के डायरेक्टर का पद संभाला था। उन्हें दो बार इस पद पर एक्सटेंशन मिल चुका है, जो शुक्रवार को समाप्त हो रहा है। बता दें कि डा. एम श्रीनिवास दिल्ली AIIMS के ही पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में भी काम कर चुके हैं। उन्हें प्रतिनियुक्ति पर हैदराबाद भेजा गया था।

कनाडा में भारतीयों के खिलाफ बढ़ रहे अपराध, विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर कहा- सतर्क रहें

कनाडा में बीते कुछ दिनों से भारतीयों के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों को लेकर विदेश मंत्रालय (MEA) चिंता जाहिर की है। मंत्रालय ने शुक्रवार को कनाडा में अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के अलावा जो कनाडा की यात्रा करने जा रहे हैं, वे सावधानी बरतें और सतर्क रहें।
पश्चिम बंगाल में बड़ी कार्रवाई, कलकत्ता के पास 11 किलो सोने के साथ 4 गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। कलकत्ता के पास 11 किलो सोने के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि बेलघरिया एक्सप्रेसवे पर एक कार खड़ी थी। इस दौरान वाहन में सवार लोगों से पूछताछ की गई। सही जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने गाड़ी की तलाशी ली। कार में 11 किलो सोना बरामद हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्केट में इसकी कीमत 55 करोड़ बताई जा रही है।

झारखंड में 2020 से 27 नक्सली मारे गए, 1,131 गिरफ्तार हुए

झारखंड में जनवरी 2020 से अब तक 27 नक्सली मारे गए और 1,131 गिरफ्तार किए गए। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई सुरक्षा समीक्षा बैठक में ये आंकड़े पेश किए गए। अधिकारियों ने कहा कि जनवरी 2020 और अगस्त 2022 के बीच नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच कुल 108 बार मुठभेड़ हुई और इस दौरान 45 नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया।

रुपया गिरकर पहली बार डॉलर के मुकाबले 81 के पार, अमेरिकी केंद्रीय बैंक के ब्याज दर बढ़ाने का असर

भारतीय रुपए में आज बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 38 पैसे गिरकर 81.24 के ऑल-टाइम लो पर आ गया। इसका कारण आयातकों में डॉलर की मांग और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से बढ़ाई गई ब्याज दरें है।

अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया एशियन करेंसीज में लंबे समय तक आउट परफॉर्म करने के बाद गुरुवार को भी एशियन पीर्स के बीच सबसे सबसे बड़ा लूजर रहा था। ब्लूमबर्ग के अनुसार गुरुवार को रुपया 80.86 पर बंद हुआ था और शुक्रवार सुबह 81.06 पर खुला। रुपए में बड़ी गिरावट की वजह समझने के लिए यहां क्लिक करें...

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान की तबीयत बिगड़ी, एयर एंबुलेंस से दिल्ली शिफ्ट

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान की तबीयत बिगड़ गई है। 2 दिन पटना के IGIMS में उनका इलाज चला। इसके बाद बेहतर इलाज के लिए उन्हें दिल्ली AIIMS रेफर कर दिया गया है। एयर एंबुलेंस से उन्हें शुक्रवार सुबह दिल्ली भेजा गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पर्यावरण मंत्रियों से मोदी बोले- भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के पर्यावरण मंत्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। उन्होंने सभी मंत्रियों से कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई इकोनॉमी है। अब हमें ग्रीन ग्रोथ पर फोकस करना है। अगले 25 साल भारत के लिए बेहद अहम हैं। इस दौरान उन्होंने कूनो में नामीबिया से लाए गए चीतों का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि चीतों की वापसी से देश में उत्साह जागा है। उन्होंने सभी मंत्रियों से अपील की कि देश में पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सभी उपायों को सीखें और देशभर में इन्हें लागू करें।

तमिलनाडु BJP कार्यालय पर फेंका गया केरोसिन बम, बाइक पर सवार थे हमलावर

तमिलनाडु के भाजपा कार्यालय पर गुरुवार को केरोसिन बम फेंका गया। हमलावर बाइक पर सवार होकर आए थे। इस हमले में किसी को कोई चोट नहीं आई है। पुलिस ने बताया कि पूरी घटना CCTV कैमरे में कैद हो गई है। इसी के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। बता दें कि इस समय भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तमिलनाडु दौरे पर हैं।

महाराष्ट्र के ठाणे में AIMIM दफ्तर में तोड़फोड़, शिकायत दर्ज
महाराष्ट्र के ठाणे जिले के मुंब्रा स्थित AIMIM ऑफिस में गुरुवार देर रात तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। पार्टी की ओर से इसकी शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत के मुताबिक 10-12 अज्ञात हमलावर आए, जिन्होंने कार्यालय में रह रहे एक शख्स की पहले पिटाई की और फिर दफ्तर के सामान तोड़ दिए।

ओडिशा में आबकारी विभाग ने चांदी की ईंटें व भारी मात्रा में नकदी की बरामद

ओडिशा के कटक में आबकारी विभाग ने छापेमारी के दौरान 100 किलो चांदी की ईंटें और 10 लाख रुपए जब्त किया है। नशीले पदार्थ की जांच के दौरान एक वाहन से चांदी की ईंटें और पैसे मिले हैं। इस मामले में ड्राइवर समेत 2 लोगों को अरेस्ट कर लिया गया है। आबकारी विभाग ने मामले की आगे की जांच के लिए GST अधिकारियों को सूचना दी है।

हिमाचल की ब्यास नदी में गिरी पंजाब के पर्यटकों की कार, 2 की मौत, एक घायल

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में गुरुवार देर शाम एक सड़क हादसे में दो युवकों की मौत हो गई है। एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। यह हादसा चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे पर हुआ है। सभी पर्यटक पंजाब के रहने वाले हैं। तीनों युवक मनाली घूमने के बाद वापस अपने घर लौट रहे थे।

जानकारी के मुताबिक, दुर्घटना के दौरान कार में तीन युवक सफर कर रहे थे। मंडी के पंडोह के पास अनियंत्रित होकर कार ब्यास नदी में लुढ़क गई।
इंस्टाग्राम हुआ डाउन, यूजर्स ने ट्वीट कर की शिकायत; लॉगिन करने में हो रही दिक्कत

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टााग्राम गुरुवार की रात डाउन हो गया। लोग इसकी शिकायत ट्विटर पर कर रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि इंस्टााग्राम डाउन होने से लॉगिन करने में दिक्कत आ रही है। इसके पहले भी कई बार इंस्टाग्राम डाउन हुआ है, जिसके चलते लोगों को परेशान होना पड़ा।

असम पुलिस ने कोकराझार में 1,483 किलोग्राम गांजा जब्त किया, एक आरोपी गिरफ्तार

असम पुलिस ने गुरुवार को एक वाहन से 1,483 किलोग्राम गांजा वजन के 270 पैकेट जब्त किए। पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। यह घटना कोकराझार जिले के गोसाईगांव थाना क्षेत्र की है।

पुलिस ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर गोसाईगांव थाना क्षेत्र में एक वाहन की जांच की गई, जिसमें गांजा मिला। इस मामले में आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है।

खबरें और भी हैं...