• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:उत्तराखंड में कांग्रेस के बाद BJP में संकट; मंत्री हरक सिंह ने बीच में कैबिनेट बैठक छोड़ी, इस्तीफा भी दिया

9 महीने पहले

उत्तराखंड में कांग्रेस में चल रहा राजनीतिक संकट हल होने के बाद शुक्रवार देर शाम सत्ताधारी BJP में अंदरूनी लड़ाई सामने आ गई। सरकार के वरिष्ठ मंत्री और राज्य के कद्दावर नेता हरक सिंह रावत ने शाम को अचानक पद से इस्तीफा दे दिया। हरक सिंह के करीबी और देहरादून की रायपुर विधानसभा सीट से विधायक उमेश शर्मा काऊ के भी इस्तीफा सौंप देने की खबर है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, रावत ने नाराज होकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में इस्तीफा देने की बात कही और बाहर निकल आए। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है कि उन्होंने लिखित में अपना इस्तीफा सौंप दिया है या नहीं।

बैठक के अंदर के घटनाक्रम की पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि उन्होंने बैठक के दौरान कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज बनाए जाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे खारिज कर दिया गया। हरक सिंह लंबे समय से इस मेडिकल कॉलेज की मांग सरकार से कर रहे हैं।

हरक सिंह के करीबी सूत्रों का कहना है कि उनका पिछले कुछ समय से पार्टी नेतृत्व के साथ कई मुद्दों पर तनाव चल रहा था। लेकिन बैठक में प्रस्ताव खारिज होने से उन्हें ज्यादा दुख हुआ है। उन्होंने इस्तीफा देने के बाद मीडिया से कहा कि मुझे पार्टी के अंदर भिखारी जैसा बना दिया गया है। ऐसे में अब इनके साथ काम नहीं कर सकता।

हरक सिंह ने 2016 में राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दामन छोड़कर BJP जॉइन की थी। लेकिन वे अपने ही साथ कांग्रेस से आए सतपाल महाराज को ज्यादा तवज्जो मिलने के कारण नाराज थे। कुछ सूत्रों ने हरक सिंह के वापस कांग्रेस में जाने की भी संभावना जताई है। वे शुक्रवार को ही दिल्ली से देहरादून वापस लौटे थे।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
जैसलमेर में पाकिस्तान बॉर्डर के पास रेगुलर उड़ान पर निकला मिग-21 विमान क्रैश, पायलट शहीद

भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान शुक्रवार शाम राजस्थान के जैसलमेर के पास क्रैश हो गया। इस हादसे में पायलट की मौत की खबर है। सूत्रों के मुताबिक, जिस जगह जेट गिरा है, वह सुदासरी डेजर्ट नेशनल पार्क में है और पाकिस्तान बॉर्डर के पास है। यह एरिया आर्मी के कंट्रोल में है। इसलिए वहां किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है।

विमान लगभग साढ़े 8 बजे क्रैश हुआ है। इसके पायलट अपनी रेगुलर उड़ान पर थे। हादसे की जगह जैसलमेर से करीब 70 किमी दूर है। मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई है। एयरफोर्स ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। इससे पहले अगस्त 2021 में भी बाड़मेर में एक मिग-21 विमान क्रैश हुआ था।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में एक आतंकी ढेर, बडगाम में दो मददगार अरेस्ट
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को शुक्रवार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस और CRPF की संयुक्त टीम ने अनंतनाग के बिजबेहरा में हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकवादी को मार गिराया, जिसकी पहचान शहजाद अहमद सेह के रूप में हुई। उसके पास से आपत्तिजनक सामग्री और हथियार और गोला-बारूद बरामदकिए गए हैं। वहीं बडगाम के चदूरा इलाके से आतंकी संगठन लश्कर के दो ग्राउंड वर्कर को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से आपत्तिजनक सामग्री, दो हथगोले, दो एके-47 मैगजीन, 30 जिंदा एके-47 कारतूस बरामद किए गए हैं।

32 साल देशसेवा के बाद INS खुखरी सेवामुक्त, दुनिया के 30 चक्करों के बराबर दूरी तय की

32 सालों तक देश की शानदार सेवा करने के बाद गुरुवार को आईएनएस खुखरी सेवामुक्त हो गया। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में समारोह आयोजित कर जहाज को सेवामुक्त किया गया। इस जहाज को मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने बनाया था। इस खास मौके पर इस जहाज के रिटायर्ड अफसर भी मौजूद थे। सेवा में रहते हुए इस जहाज ने 6,44,897 समुद्री मील से अधिक की दूरी तय की थी। ये दूरी दुनिया के 30 बार चक्कर लगाने के बराबर है।

लुधियाना ब्लास्ट के बाद दिल्ली में अमित शाह की हाईलेवल मीटिंग

दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री की मीटिंग हो रही है। इसमें NIA, IB चीफ और CRPF और BSF के DG भी शामिल हैं। इस मीटिंग में लुधियाना ब्लास्ट पर भी चर्चा हो सकती है। गुरुवार दोपहर को लुधियाना की जिला अदालत में 12.25 बजे हुए बम ब्लास्ट हुआ था। इस ब्लास्ट में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का इस्तेमाल किए जाने का शक है। इस धमाके में 1 आदमी की मौत हो गई जबकि 6 अन्य घायल हो गए। लुधियाना के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि जिस व्यक्ति की डेड बॉडी बाथरूम में मिली है, उसी के पास एक्सप्लोसिव था।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा अगले हफ्ते यूपी जाएंगे
इलाहाबाद हाईकोर्ट की यूपी में विधानसभा चुनाव टालने की सलाह पर शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त की प्रतिक्रिया आई है। दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि वो अगले हफ्ते स्थिति का जायजा लेने के लिए यूपी जा रहे हैं। इसके बाद हालातों का जायजा लेंगे। समीक्षा के बाद चुनाव होगा या नहीं इस पर फैसला लेंगे।

फिलहाल, आयोग कोरोना से निपटने के लिए सारी तैयारियां कर चुका है। वहीं यूपी में कोरोना के 266 एक्टिव केस हो गए हैं। ऐसे में 4 महीने बाद योगी सरकार ने 25 दिसंबर यानी शनिवार से यूपी में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

उत्तराखंड में कांग्रेसियों ने प्रदेश महासचिव को पीटा; हरीश रावत के समर्थकों पर आरोप

उत्तराखंड कांग्रेस में हरीश रावत के समर्थकों का दूसरे नेताओं से विवाद बढ़ता नजर आ रहा है। शुक्रवार को देहरादून में स्थित पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं ने प्रदेश महासचिव राजेन्द्र शाह को पीट दिया। राजेंद्र शाह ने हरीश रावत के समर्थकों पर पिटाई का आरोप लगाते हुए प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव से शिकायत की है। हंगामे के बीच हरीश रावत ने दिल्ली पहुंचकर आज ही पार्टी हाईकमान से मुलाकात की है।

पिछले दिनों उत्‍तराखंड में विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोशल मीडिया पर संगठन के कामकाज को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद कांग्रेस हाईकमान ने विधायक दल के नेता प्रीतम सिंह, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल शपाल आर्य और हरीश रावत को दिल्‍ली तलब किया था।

22 दिसंबर को उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के चुनाव प्रचार कमेटी के अध्यक्ष हरीश रावत ने ट्वीट कर कहा था, 'है न अजीब सी बात, चुनाव रूपी समुद्र को पार करना है, संगठन ज्यादातर स्थानों पर सहयोग का हाथ आगे बढ़ाने के बजाय या तो मुंह फेर कर खड़ा है या नकारात्मक भूमिका निभा रहा है।

23 साल के क्रिकेट करियर का अंत; हरभजन सिंह ने सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया

2016 से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। खबरों की माने तो वह IPL की किसी फ्रेंचाइजी के सपोर्ट स्टाफ या कोच बन सकते हैं। भज्जी मेगा ऑक्शन में भी टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें..

गुजरात के वडोदरा में केमिकल फैक्टरी का बॉयलर फटा; 4 की मौत,11 घायल

गुजरात के वडोदरा में केमिकल फैक्टरी का बॉयलर फट गया। शुक्रवार करीब 10 बजे हुए हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई, वहीं 11 घायल हैं। बॉयलर फटने की आवाज 3 किमी दूर तक सुनाई दी। हादसे के बाद रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वडोदरा के मकरपुरा इंडस्ट्रियल इलाके में स्थित यह फैक्टरी कैंटन लैबोटरीज की है।

पंजाब में कांग्रेस का बड़ा चुनावी दांव; सवर्णों को रिझाने के लिए बनाएंगे सवर्ण आयोग

चंडीगढ़ में CM चरणजीत चन्नी ने पंजाब में जल्द ही सवर्ण आयोग के गठन करने का ऐलान किया है।
चंडीगढ़ में CM चरणजीत चन्नी ने पंजाब में जल्द ही सवर्ण आयोग के गठन करने का ऐलान किया है।

पंजाब में दोबारा सत्ता पाने के लिए कांग्रेस ने बड़ा चुनावी दांव खेला है। पंजाब में जल्द ही सवर्ण आयोग का गठन होगा। गुरुवार को पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में इसे मंजूरी दे दी गई। शुक्रवार को CM चरणजीत चन्नी ने चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जनरल कैटेगरी यानी सवर्णों में भी कई ऐसे लोग हैं, जो गरीब और जरूरतमंद हैं। उनकी सुनवाई नहीं हो पाती। अब यह सवर्ण आयोग उनकी भी सुनवाई करेगा ताकि सरकारी स्कीमों का लाभ उन तक भी पहुंच सके। पूरी खबर यहां पढ़ें..

गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को ब्लैकमेल करने के आरोप में 5 लोग गिरफ्तार
दिल्ली पुलिस ने गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को ब्लैकमेल करने के आरोप में 5 लोग गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि अजय मिश्रा टेनी के कर्मचारियों ने ब्लैकमेलिंग की शिकायत की थी। उन्होने बताया कि फोन पर उनसे पैसे मांगे गए थे।

कैमरन मैके होंगे भारत में कनाडा के नए हाई कमिश्नर ; 3 कांसुलेट जनरल की भी नियुक्ति
कनाडा ने कैमरन मैके को भारत में अपना नया हाई कमिश्नर नियुक्त किया है। नादिर पटेल के पद छोड़ने के बाद कैमरन को यह जिम्मेदारी दी गई है। कनाडा के विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत में कनाडा के वाणिज्य दूतावासों में भी नई नियुक्तियां की गई हैं। इनमें बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में नए कांसुलेट जनरल शामिल हैं। कैमरन मैके पहले इंडोनेशिया के राजदूत के तौर पर कार्यरत थे। मैके ट्रेड नेगोशिएन के एक्सपर्ट हैं।

भारत दौरे पर श्रीलंका के PM महिंदा राजपक्षे ; तिरुपति बालाजी मंदिर में पूजा करने पहुंचे

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे अपनी पत्नी के साथ आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी पहुंचे। उन्होंने भगवान वेंकटेश्वर की पूजा-अर्चना की। मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि राजपक्षे अपनी पत्नी शिरंति के साथ 23 दिसंबर को ही तिरुपति पहुंच गए थे। उन्होंने शुक्रवार सुबह पारंपरिक पोशाक पहनकर मंदिर में पूजा की।

पूजा के दौरान राजपक्षे ने मंदिर में हुंडी (दानपेटी) भी भेंट की। प्रधानमंत्री बनने के बाद राजपक्षे दूसरी बार वेंकटेश्वर मंदिर में पूजा करने पहुंचे हैं। राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं।
बांग्लादेश में फेरी में आग से 36 की मौत, 100 घायल; ढाका से 200 किमी दूर हुआ हादसा

बांग्लादेश के झलकोटी जिले में शुक्रवार सुबह एक फेरी में आग लग गई। आग लगने से फेरी में सवार 36 लोगों की मौत हो गई है और 100 लोग घायल हो गए हैं। झलोकाटी जिले के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद नजमुल आलम ने बताया कि फेरी में करीब 1,000 लोग सवार थे और फेरी ढाका से बरगुना जिले की तरफ जा रही थी। हादसा बांग्लादेश की राजधानी ढाका से 200 किमी की दूरी पर हुआ।

राजस्थान की केमिकल फैक्टरी लगी आग; 50 करोड़ रुपए का नुकसान

राजस्थान के कोटा में एक केमिकल फैक्टरी में भीषण आग लग गई। सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की 14 गाड़ियां मौके पर पहुंची। राहत और बचाव के लिए SDRF की टीम भी मौके पर पहुंची। 3 घंटे की मशक्कत के बाद 25 फीसदी हिस्से में आग पर काबू पाया गया। DM, SP समेत नगर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। आग लगने से 50 करोड़ रुपए के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर; 1 दहशतगर्द ढेर
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी है। इसमें 1 आतंकी के मारे जाने की पुष्टि हुई है। मारे गए आतंकी की पहचान नहीं हो पाई है। एनकाउंटर शुक्रवार सुबह अरवानी इलाके के मुमनहाल में शुरू हुआ।

कश्मीर जोन पुलिस ने ने बताया कि इलाके की घेराबंदी कर सर्च आपरेशन चलाया जा रहा है। है। पिछले हफ्ते कुलगाम जिले में हुए एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 1 आतंकी को मार गिराया था।

राजीव गांधी हत्याकांड की दोषी नलिनी श्रीहरन को 1 महीने की पैरोल

तमिलनाडु सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड की सात दोषियों में एक नलिनी को 1 महीने के पैरोल पर जाने की अनुमति दी है। पैरोल के लिए नलिनी की बीमार मां ने आवेदन किया था। तमिलनाडु सरकार के अधिवक्ता ने गुरुवार को मद्रास हाई कोर्ट को इस बात की जानकारी दी। नलिनी इस समय वेल्लोर की विशेष महिला जेल में बंद है।

दिल्ली में लव मैरिज की घिनौनी सजा: युवक का अपहरण कर प्राइवेट पार्ट काट दिया
दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में परिवार की मर्जी के खिलाफ भागकर शादी करने से नाराज युवती के परिवार वालों ने युवक का अपहरण कर उसकी पिटाई की। इसके बाद उन्होंने युवक के प्राइवेट पार्ट को काट दिया। युवक को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।

राजौरी गार्डन थाना पुलिस ने युवक के बयान के आधार पर कुछ लोगों के खिलाफ हत्या और अपहरण के प्रयास का मामला दर्ज किया है।

दिल्ली की हवा हवा खराब; एयर क्वलिटी इंडेक्स गंभीर कैटेगरी में

दिल्ली और उत्तर भारत के कई शहर प्रदूषण की चपेट में हैं। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 425 दर्ज की गई। यह AQI गंभीर कैटेगरी में है।

खबरें और भी हैं...