• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates; Election 2022 | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai, Budget Date

भास्कर अपडेट्स:IMF ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के अनुमान को 9.5% से घटाकर 9% किया

नई दिल्ली5 महीने पहले

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 31 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के अनुमान को घटाकर 9% कर दिया है। इसके पीछे की वजह कोरोनावायरस के नए वैरिएंट का तेजी से बढ़ना माना जा रहा है। जिसकी वजह से बिजनेस एक्टिविटी प्रभावित हुई है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के नए अपडेट में IMF ने पिछले साल अक्टूबर में भारत के लिए 9.5% GDP ग्रोथ का अनुमान लगाया था। वहीं अगले वित्त वर्ष 2023 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ 7.1% रहने का अनुमान है।

अन्य प्रमुख खबरें...

CDS जनरल बिपिन रावत और कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण

केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मंगलवार को पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया। विमान हादसे में शहीद हुए CDS जनरल बिपिन रावत और भाजपा के दिवंगत नेता कल्याण सिंह को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

प्रभा अत्रे को कला, राधेश्याम खेमका (मरणोपरांत) को साहित्य और शिक्षा, जनरल बिपिन रावत को सिविल सर्विस और कल्याण सिंह को लोक कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित करने की घोषणा की गई है। इसके अलावा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने जो सूची जारी की है, उसमें विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए 128 लोगों को सम्मानित करने का ऐलान किया है। इनमें 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 लोगों को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्म श्री से नवाजा जाएगा। पढ़ें पूरी खबर..

देश के नाम संबोधन में बोले राष्ट्रपति- महामारी में एक-दूसरे की सहायता की जरूरत

73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश को संबोधित कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि 73वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश और विदेश में रहने वाले आप सभी भारत के लोगों को मेरी हार्दिक बधाई। यह हम सबको एक सूत्र में बांधने वाली भारतीयता के गौरव का उत्सव है। सन 1950 में आज ही के दिन हम सब की इस गौरवशाली पहचान को औपचारिक स्वरूप प्राप्त हुआ था।

राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर आघात हुआ है। विश्व समुदाय को अभूतपूर्व विपदा का सामना करना पड़ा है। नित नए रूपों में यह वायरस नए संकट प्रस्तुत करता रहा है। मुझे यह कहते हुए गर्व का अनुभव होता है कि हमने कोरोना के खिलाफ असाधारण दृढ़-संकल्प और कार्य क्षमता का प्रदर्शन किया।मानव समुदाय को एक-दूसरे की सहायता की इतनी जरूरत कभी नहीं पड़ी थी जितनी कि आज है। पढ़ें पूरी खबर..

गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित होंगे, 384 लोगों को मिलेगा वीरता पुरस्कार

टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को अब परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। वे सेना की 4 राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट में सुबेदार हैं। 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्वारा नीरज चोपड़ा समेत सेना के कुल 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है। इसमें 12 शौर्य चक्र, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल शामिल हैं। इनके साथ 122 विशिष्ट सेवा मेडल भी दिए जाएंगे।

2021 के लिए जीवन रक्षा पदक सीरीज के तहत 51 लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें 6 लोगों को सर्वोत्तम रक्षा पदक, 16 को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 29 को जीवन रक्षा पदक दिया जाएगा। 5 लोगों को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जा रहा है। यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जो अपने प्राणों की बाजी लगाकर दूसरों की जान बचाते हैं। पढ़ें पूरी खबर..

जदयू ने यूपी में मालेगांव बम धमाके के आरोपी को टिकट दिया, विवाद के डर से 10 मिनट बाद ही फैसला बदला

यूपी चुनाव के लिए जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने मंगलवार को 26 में 20 सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। इनमें सबसे चौंकाने वाला नाम रमेश चंद्र उपाध्याय का था। रमेश चंद्र 2008 में हुए मालेगांव ब्लास्ट मामले में आरोपी हैं और अभी जमानत पर हैं। उन्हें बलिया के बैरिया विधानसभा से टिकट दिया गया था। हालांकि, विवाद के डर से 10 मिनट बाद ही उनका नाम लिस्ट से हटा दिया गया।

रमेश चंद्र उपाध्याय 2020 में जदयू में शामिल हुए थे। उन्हें उत्तर प्रदेश के पूर्व सैनिकों की सेल का राज्य संयोजक भी बनाया गया था। हाईकोर्ट से उन्हें 2017 में जमानत मिल गई थी। रमेश चंद्र को टिकट देने पर कांग्रेस ने कहा कि जदयू ने ऐसा करके संघ परिवार और आतंकवाद के प्रति अपनी गहरी निष्ठा जगजाहिर कर दी है।

गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले श्रीनगर के मार्केट में ग्रेनेड अटैक

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में संदिग्ध आतंकवादियों ने मंगलवार को ग्रेनेड अटैक किया। यह हमला हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके में हुआ। श्रीनगर पुलिस ने जानकारी दी कि इस हमले में चार नागरिकों को मामूली चोटें आई हैं। इससे पहले सोमवार को BSF के आईजी डीके बूरा ने कहा था कि फोर्स को खुफिया विभाग से कुछ इनपुट मिले हैं और वे हाई अलर्ट पर हैं। हमने सीमा पर अपनी चौकसी बढ़ा दी है।

आज के अन्य प्रमुख अपडेट्स...

  • श्री काली माता मंदिर में हुई बेअदबी की घटना के विरोध में आज पटियाला बंद, हिंदू संगठनों ने शहर भर में मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। पूरी खबर यहां पढ़ें...
  • बजट 2022: केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश होने की संभावना है: सूत्र
  • ड्रग्स केस में फंसे पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया की जमानत रद्द होने के अगले ही दिन रेड, गिरफ्तारी के लिए अमृतसर समेत छह ठिकानों पर मोहाली क्राइम ब्रांच ने दी दबिश। पूरी खबर यहां पढ़ें...
  • अमेजन पर बिक रहे राष्ट्रीय ध्वज छपे जूते और कपड़ों के मामले में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने FIR के आदेश दिए।

AIMIM ने UP चुनाव के लिए 4 हिंदू उम्मीदवारों को टिकट दिया
AIMIM ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 27 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। इसमें पार्टी ने 4 हिंदू उम्मीदवारों को टिकट दिया है। गाजियाबाद की साहिबाबाद सीट से पंडित मनमोहन झा, मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना सीट से भीम सिंह बालयान, मेरठ की हस्तिनापुर सीट से विनोद यादव और बाराबांकी में रामनगर सीट से विकास श्रीवास्तव चुनाव लड़ेंगे।

राज्य में पार्टी प्रमुख शौकत अली ने कहा कि आने वाले समय में और भी हिंदू भाईयों को टिकट देंगे। उन्होंने कहा कि हम धर्म के आधार पर टिकट नहीं देते। हमें सांप्रदायिक कहा जाता है, लेकिन सच यह है कि भाजपा वो पार्टी है जो मुस्लिमों को टिकट नहीं देती है।

कांग्रेस के स्टार प्रचारक आरपीएन सिंह BJP में शामिल, कहा- 32 साल जिस पार्टी में रहा, अब वो पहले जैसी नहीं रही

यूपी के कद्दावर नेता आरपीएन सिंह मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए। उन्हें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भाजपा की सदस्यता दिलाई। उन्होंने आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी से इस्तीफा दिया था। ऐसा कहा जा रहा है कि वे सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ कुशीनगर की पडरौना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।

इस मौके पर आरपीएन सिंह ने कहा कि 32 साल जिस पार्टी में रहा, वो पार्टी अब वो पार्टी नहीं रह गई है। उन्होंने कहा कि पिछले सात साल में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जो उत्तर प्रदेश का विकास हुआ है वो पूरे देश ने देखा है। पूर्वांचल में जिन योजनाओं का सपना देखा जाता था वो आज लोगों ने हकीकत में देखा है। कानून व्यवस्था को जिस तरह से पिछले पांच सालों में ठीक करने का काम हुआ उसे पूरे देश ने देखा है। पढ़ें पूरी खबर..

रामलला नहीं चाहते थे कि योगी अयोध्‍या से चुनाव लड़ें- राम मंदिर के मुख्‍य पुरोहित
राम मंदिर के मुख्य पुरोहित आचार्य सत्येंद्र दास ने बड़ा बयान दिया है। सत्येंद्र दास ने कहा, अच्छा हुआ योगी यहां से चुनाव नहीं लड़े वरना उन्हें जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ता। दास ने दावा किया कि उन्होंने रामलला से पूछ कर ही योगी को सलाह दी थी कि वह अयोध्या के बजाय गोरखपुर से चुनाव लड़ें।

30 वर्षों से राम मंदिर के मुख्य पुरोहित रहे दास ने कहा, 'हम तो रामलला से पूछ कर बोलते हैं। हम रामलला की प्रेरणा से बोले थे। यहां के साधू एकमत नहीं हैं। विकास परियोजनाओं के लिये जिन लोगों के मकान तोड़े गये हैं, वे सब योगी के खिलाफ हैं। इसके अलावा जिन लोगों की दुकानें तोड़ी जानी हैं वह सब भी योगी से नाराज हैं।'

पंजाब में राहुल गांधी करेंगे पहली वर्चुअल रैली, 27 जनवरी को जालंधर आकर करेंगे शुरुआत
कोरोना महामारी के कारण चुनाव रैलियों-जनसभाओं पर प्रतिबंध के बीच कांग्रेस वर्चुअल रैलियों का ट्रेंड शुरू करेगी। पंजाब के जालंधर में राहुल गांधी 27 जनवरी को इसकी शुरुआत कर कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित करेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

प्रधानमंत्री ने नमो एप से BJP सदस्यों से बात की, कहा- संविधान ने सबको देश का भाग्य बदलने का अधिकार दिया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो एप से आज देशभर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है, मैं देश के सभी मतदाताओं को बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मैं सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि आपलोग बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लें और 75 फीसदी मतदान सुनिश्चित करें।

मोदी ने कहा कि भारत के संविधान ने लोगों को ऐसा अधिकार दिया है जो देश का भाग्य बदलने की क्षमता रखता है। एक-एक वोट की ऐसी शक्ति है कि उससे कितनी योजनाएं शुरू होती हैं और कितने महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाते हैं। देश के हर मतदाता के लिए ये गर्व की बात है कि चुनाव के जरिए देश की जनता ने लगातार सरकारें बनाई हैं। उन्होंने कहा कि इस समय देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। गणतंत्र दिवस पर होने वाला समारोह भी अब हमने 23 जनवरी से शुरू किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने मुफ्त में चीजें देने के वादे करने वाली पार्टियों का पंजीकरण रद्द करने के लिए चुनाव आयोग को नोटिस दिया
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश जारी कर मांग की है कि उन राजनीतिक दलों का पंजीकरण रद्द हो जिन्होंने सार्वजनिक धन से मुफ्त में चीजें वितरिण करने का वादा किया था।

साउथ चाइना सी में लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ अमेरिकी वॉरप्लेन, 7 सैनिक घायल
साउथ चाइना सी में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर USS कार्ल विन्सन पर लैंडिंग के दौरान F-35C प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके बाद पायलट ने खुद को प्लेन से इजेक्ट कर लिया। इस हादसे में 7 सैन्य जवान घायल हो गए।

नेवी ने बयान जारी करके बताया कि हादसा साउथ चाइना सी में रुटीन फ्लाइट ऑपरेशन के दौरान हुआ। पायलट ने खुद को सुरक्षित तरीके से प्लेन से निकाला और उसे बाद में अमेरिकी सेना के हेलिकॉप्टर की मदद से रिकवर किया गया। पायलट की हालात स्थिर है।

वर्धा में पुल से गिरी कार, BJP विधायक के बेटे समेत 7 मेडिकल स्टूडेंट की मौत
महाराष्ट्र के वर्धा जिले में सेलसुरा के पास एक पुल से कार गिर कई। इस हादसे में भाजपा विधायक विजय रहांगदाले के बेटे आविष्कार रहांगदाले समेत 7 छात्रों की मौत हो गई। ये सभी छात्र एमबीबीएस के छात्र थे। वर्धा के एसपी प्रशांत होल्कर के मुताबिक, हादसा देर रात करीब साढ़े 11 बजे हुआ। कार में सवार सभी छात्र वर्धा जा रहे थे। सेलसुरा के पास एक पुल से उनकी कार नीचे गिर गई। इस हादसे में कार में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

कैमरून में फुटबाल मैच के दौरान मची भगदड़, 8 लोगों की मौत; 50 घायल

कैमरून की राजधानी याउंदे में सोमवार को फुटबाल के 'अफ्रीका कप ऑफ नेशंस मैच' के दौरान मची भगदड़ में 8 लोगों की मौत हो गई और 50 लोग घायल हो गए। इससे पहले याउंदे के ही एक नाइटक्लब में आग लगने के कारण 17 लोगों की मौत हो गई थी। महीनेभर चलने वाले फुटबॉल टूर्नामेंट की वजह से बड़ी संख्या में लोग याउंदे पहुंचे हैं। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

बाइडेन ने पत्रकार को कहा- स्टूपिड सन ऑफ बिच

अमेरिका में बढ़ती महंगाई पर सवाल पूछने पर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक पत्रकार को गाली दे दी। दरअसल पत्रकार ने बाइडेन से पूछा कि देश में लगातार बढ़ रही महंगाई से मिड टर्म इलेक्शन में आपकी पार्टी का कितना नुकसान होगा। इसपर बाइडेन ने कहा कि इससे नुकसान नहीं फायदा होगा और इसके बाद उन्होंने पत्रकार को 'स्टूपिड सन ऑफ बिच' कहा।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ईरान का वोटिंग अधिकार बहाल किया
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सोमवार को कहा कि ईरान, गिनी और वनुआटू के वोटिंग अधिकार को बहाल कर दिया गया है। इन देशों ने जैसे ही संयुक्त राष्ट्र का बकाया भुगतान किया इन्हें इनका वोटिंग अधिकार दे दिया गया। अभी तक ईरान की तरफ से इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

पाकिस्तान से 20 भारतीय मछुआरे 4 साल बाद वतन लौटे

24 जनवरी यानी कल 20 भारतीय मछुआरे अटारी-वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान से वापस लौटे। ये मछुआरे 2017 में गलती से रास्त भटक कर पाकिस्तान पहुंच गए थे। जिसके बाद उन्हें कराची की लांधी जेल में 4 साल बंद रखा गया। भारत लौटने पर सभी मछुआरों का कोरोना टेस्ट समेत अन्य मेडिकल जांच की गई। भारत और पाकिस्तान दोनों के मछुआरे अक्सर रास्ता भटक जाने के कारण दूसरे देश की सीमा में पहुंच जाते हैं।

पंजाब विधानसभा के लिए आज से नामांकन शुरू

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार यानी से आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोगों को ही निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जाने की अनुमति होगी। जिनके बीच 6 फीट की दूरी रहना जरूरी है। उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करते समय कोरोना गाइडलाइन को ध्यान रखना होगा। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होगा। पढ़ें पूरी खबर...

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 4.3 मापी गई
उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिएक्ट स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 26 किलोमीटर दूर था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसके बारे में जानकारी दी है।

खबरें और भी हैं...