• Hindi News
  • National
  • Breaking News Live Updates; Election 2022 | 26 January Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai, Budget Date

भास्कर अपडेट्स:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 89 नामों की तीसरी लिस्ट जारी, इनमें 37 महिलाएं

5 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने 89 प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इनमें 37 महिलाओं को मैदान में उतारा गया है। चित्रकूट से निर्मला भारती और जहानाबाद से कमला प्रजापति को कांग्रेस ने टिकट मिला है। कांग्रेस ने इससे पहले 20 जनवरी को उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए दूसरी सूची जारी की थी, उसमें 41 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था, जिसमें से 16 महिलाएं थीं। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 255 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, जिसमें कुल 103 महिलाओं को टिकट दिया गया है। पढ़ें पूरी खबर..

आज की अन्य खबरें...

मुंबई में 2 हजार रुपए के नकली नोटों की बड़ी खेप बरामद, पुलिस ने 7 करोड़ रुपए के साथ 7 को दबोचा

​​​​​​​​​​​​​​मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 2 हजार के नकली नोटों की एक बड़ी खेप बरामद की है, जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपए बताई जा रही है। डीसीपी मुंबई संग्राम निशानदार के मुताबिक, मामले में 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। कोर्ट ने सभी आरोपियों को 31 जनवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

फिल्म मेकर सुनील दर्शन ने गूगल CEO सुंदर पिचाई के खिलाफ दर्ज कराई FIR; कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप

फिल्म मेकर सुनील दर्शन ने यूट्यूब पर अपनी फिल्म 'एक हसीना थी एक दीवाना था' के कॉपीराइट उल्लंघन को रोकने के लिए कानूनी रास्ता अपनाया है। सुनील ने इस मामले में कॉपीराइट एक्ट की धारा 51, 63 और 69 के तहत 25 जनवरी को मुंबई में FIR दर्ज कराई है। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि यूट्यूब पर कई यूजर्स द्वारा उनके एक्सक्लूसिव कंटेंट को यूज किया जा रहा है, जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ है। अपनी प्राथमिकी में फिल्म मेकर ने गूगल के CEO सुंदर पिचाई और कंपनी के कई अन्य एम्प्लॉइज का नाम भी शामिल किया है। पढ़ें पूरी खबर...

मुंबई के बांद्रा में 5 मंजिला इमारत गिरी, पांच से छह लोगों के फंसे होने की आशंका

मुंबई के बांद्रा में एक पांच मंजिला इमारत गिर गई। इमारत में पांच से छह लोगों के फंसे होने की आशंका थी। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) के अधिकारियों ने बताया है कि बांद्रा (ईस्ट) के बेहराम नगर इलाके में बुधवार शाम करीब साढ़े चार बजे ये हादसा हुआ है। इमारत गिरने की सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां, एक रेस्क्यू वैन और छह एंबुलेंस मौके पर भेजी गई। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बता दें कि मंगलवार को भी मलाड वेस्ट के मालवानी इलाके में दो मंजिला मकान के गिरने से दो लोग घायल हो गए थे। मकान मंगलवार शाम करीब साढ़े सात बजे गिरा था।

अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में जवानों ने दिखाए तेवर

गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को पाकिस्तान सीमा से लगे पंजाब के अटारी-वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का नजारा जोश और जज्बे से भरा हुआ था। वैसे हर रोज दिन ढलने के साथ ही बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है लेकिन गणतंत्र दिवस पर इसका एक ही नजारा होता है। इस दिन दोनों देशों के जवान अपने अनोखे अंदाज में सलामी देते हैं। इस सेरेमनी को देखने के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

इससे पहले अटारी वाघा बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाकिस्तान रेंजर्स के बीच मिठाइयों का आदान प्रदान हुआ। इस दौरान पाक रेंजर्स ने बीएसएफ अधिकारियों को 73वें गणतंत्र दिवस की बधाई दी। इससे पहले दिवाली पर भारत-पाकिस्तान के अधिकारियों ने एक-दूसरे को मिठाई दी थी।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस के अलावा ईद, होली, दिवाली पर भारत और पाकिस्तान के बीच मिठाइयों के आदान-प्रदान की परंपरा रही है। पिछले बार गणतंत्र दिवस के मौके पर बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स के अधिकारियों के साथ मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया था। दोनों देशों के बीच खराब हुए द्विपक्षीय सबंधों के कारण बीएसएफ ने ये कदम उठाया था।

आईएएस अधिकारियों की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति को लेकर अब तक 9 गैर भाजपा शासित राज्य विरोध में
आईएएस अधिकारियों की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार और गैर-भाजपा शासित राज्यों के बीच विवाद खत्म होता नहीं दिख रहा है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु सहित 9 राज्य अब तक केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव का विरोध कर चुके हैं। इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार के प्रस्ताव को भारत के संघीय ढांचे के खिलाफ बताया है।

बिहार के बक्सर में झंडारोहण के दौरान पाइप में करंट उतरने से बच्चे की मौत

बिहार के बक्सर जिले के एक स्कूल में गणतंत्र दिवस पर झंडारोहण के दौरान 4 बच्चे बिजली की चपेट में आ गए। हादसे में एक बच्चे की मौत हो गई है, जबकि दो बच्चे और एक युवक घायल हैं। इन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने घायलों की स्थिति सामान्य बताई है। पूरी खबर यहां पढे़ं...

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने 6 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की
गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 6 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। इसके अनुसार सेंट-क्रूज सीट से बीजेपी ने एंटोनियो फर्नांडीस को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा, बिचोलिम से राजेश तुलसीदास पाटनेकर को, कालान्गुते से जोसेफ रॉबर्ट सिकेरा को, कम्बरजुआ सीट से जनिता पांडुरंग को, कोर्टालिम से नारायण जी नाइक को और करटोरिम से एंथनी बरबोसा को टिकट दिया गया है। बता दें कि गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 14 फरवरी को होगा और वोटों की ग‍िनती 10 मार्च को होगी।

छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को अब हफ्ते में 2 दिन छुट्टी

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय के लालबाग मैदान में ध्वजारोहण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया। उन्हें अब सिर्फ सप्ताह के 5 दिन ही काम करना होगा। इसके साथ ही श्रमिक सुधारों, खेलों को बढ़ावा देने और बेटियों के लिए भी अलग-अलग घोषणाएं की गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

बिहार में रेलवे परीक्षार्थियों का हिंसक प्रदर्शन; गया जंक्शन पर खड़ी ट्रेन में लगाई आग

RRB-NTPC के रिजल्ट में धांधली की शिकायत को लेकर बिहार में छात्रों का प्रदर्शन बुधवार को भी जारी रहा। प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने गया जंक्शन पर खड़ी ट्रेन में आग लगा दी। हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े।

जहानाबाद, समस्तीपुर समेत कई इलाकों में रेलवे ट्रैक पर उतर गए। प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन परिचालन बाधित हुआ। मंगलवार की शाम आक्रोशित छात्रों ने भोजपुर में आरा-सासाराम पैंसेंजर की रेल इंजन में आग लगा दी थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

पूर्व स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह पिता बने, पत्नी हेजल कीच ने बेटे को जन्म दिया

पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी हेजल कीच ने बेटे को जन्म दिया है। युवराज ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी। युवराज ने सोशल मीडिया पर लिखा- हमारे सभी प्रशंसकों, परिवार और दोस्तों को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भगवान ने हमें एक बच्चे के रूप में आशीर्वाद दिया है। हम इस आशीर्वाद के लिए भगवान को धन्यवाद देते हैं और चाहते हैं कि आप हमारी निजता का सम्मान करें।

मध्यप्रदेश में पुल को टाइम बम से उड़ाने की साजिश नाकाम

गणतंत्र दिवस पर MP के रीवा में नेशनल हाईवे-30 के पुल को उड़ाने की साजिश नाकाम हो गई। बुधवार सुबह 6 बजे मनगवां पुलिस को पुल पर टाइम बम लगे होने की सूचना मिली। पुलिस मौके पर पहुंची और हाईवे पर ट्रैफिक रोककर SP नवनीत भसीन को जानकारी दी।

बम निरोधक दस्ता यहां 9 बजे पहुंचा। 9.30 बजे बम डिफ्यूज कर दिया गया। पुलिस का कहना है कि टाइमर सेट था, 5 मिनट पहले बम निरोधक दस्ते ने इसे डिफ्यूज कर दिया। घटनास्थल पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर धमकी भरा लेटर भी मिला। पूरी खबर यहां पढ़ें...

PM मोदी गुरुवार को भारत-सेंट्रल एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वर्चुअल तरीके से भारत-सेंट्रल एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इस इवेंट में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा- यह शिखर सम्मेलन मध्य एशियाई देशों के साथ भारत के बढ़ते जुड़ाव को दर्शाता है।

प्रयागराज में ट्रेन रोकने पर पुलिस ने छात्रों को हॉस्टल में घुसकर पीटा
प्रयागराज में रेलवे भर्ती बोर्ड की नॉन टेक्निकल पापुलर कैटेगरी के अभ्यर्थियों द्वारा रेलवे ट्रैक जामकर प्रदर्शन करने पर पुलिस ने बर्बरता से पिटाई की। प्रियंका गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल से पुलिस की पिटाई कावीडियो शेयर करते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। प्रतियोगियों में भी इस घटना को लेकर खासा आक्रोश है। पढ़ें पूरी खबर...

UN में पाक के झूठे आरोप पर भारत का करारा जवाब

दुनिया भर में आतंकवाद को स्पांसर करने वाला पाकिस्तान अपनी काली करतूतों के लिए भारत पर तोहमत मढ़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने आरोप लगाया कि भारत पाकिस्तान में आतंकवाद को प्रमोट कर रहा है। इस आरोप पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के सलाहकार आर मधुसूदन ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। आर मधुसूदन ने कहा- खुद पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि वो आतंकवादियों को पनाह देने के साथ-साथ उनकी मदद भी करता रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

खबरें और भी हैं...