• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Mehbooba Mufti Bungalow | Delhi Punjab Jaipur News

भास्कर अपडेट्स:नेजल कोरोना वैक्सीन iNCOVACC  को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली, 18 + वालों को लग सकेगी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन iNCOVACC को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। भारत बायोटेक की सुई रहित इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने दी है। 18+

आज की अन्य बड़ी खबरें...

AIIMS दिल्ली का सर्वर हैक करने वालों ने 200 करोड़ की डिमांड की, पेमेंट क्रिप्टोकरेंसी में मांगा

देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल AIIMS दिल्ली का सर्वर हैक करने वालों ने 200 करोड़ रुपए की डिमांड की है। हैकर्स ने रकम क्रिप्टोकरेंसी में मांगी है। बता दें कि AIIMS का सर्वर बुधवार यानी 23 नवंबर को रैनसमवेयर अटैक करके हैक कर लिया गया था।

इससे अस्पताल की सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित रहीं। अस्पताल की ओपीडी और आईपीडी में आने वाले मरीजों को इलाज के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्वर ठप होने के कारण ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने और टेलीकंसल्टेशन जैसी डिजिटल सेवाएं भी प्रभावित रहीं। सभी सेवाओं को मैनुअली चलाया जा रहा है।

मेघालय में तीन विधायकों के इस्तीफे, इनमें दो NPP एक TMC के

मेघालय के तीन विधायकों ने सोमवार को इस्तीफे दे दिए। इनमें दो एनपीपी और एक टीएमसी विधायक है। सभी ने स्पीकर को इस्तीफा सौंपा है। विधानसभा अधिकारी ने यह जानकारी दी। अभी इन विधायकों के नाम सामने नहीं आए हैं।

कॉलेजियम सिस्टम पर कानून मंत्री रिजिजू का कमेंट सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया, कहा- ऐसा नहीं होना चाहिए था

सुप्रीम कोर्ट ने जजों की नियुक्ति के कॉलेजियम सिस्टम पर कानून मंत्री किरण रिजिजू के टीवी पर किए गए कमेंट को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा- ऐसा नहीं होना चाहिए था। कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित नामों को मंजूरी देने में केंद्र की ओर से देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी भी जताई।

रिजिजू ने एक टीवी चैनल की समिट में कहा था कि भारत का संविधान सभी के लिए एक ‘धार्मिक दस्तावेज’ है, खासकर सरकार के लिए। उन्होंने सवाल किया था, ‘कोई भी चीज जो केवल कोर्ट या कुछ जजों के लिए गए फैसले के कारण संविधान से अलग है, आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि फैसला देश द्वारा समर्थित होगा।’ उन्होंने कहा था कि कॉलेजियम सिस्टम संविधान के लिए ‘एलियन’ है।

ग्वालियर में वायुसेना के जवान ने खुद को गोली मारी, वॉच टावर की सीढ़ियों पर मिला शव

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के महाराजपुरा एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना के एक जवान ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि जवान की पहचान पंजाब निवासी जसवंत सिंह के रूप में हुई। वह संतरी (गार्ड) के पद पर तैनात थे। ‌उनका शव वॉच टावर की सीढ़ियों पर मिला। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मुंबई में वेब सीरीज बनाने वाले 17 विदेशी एक्टर्स के खिलाफ मामला दर्ज

मुंबई के दहिसर पुलिस स्टेशन ने 17 विदेशी एक्टर्स और एक्ट्रेसेस के खिलाफ FIR दर्ज की है। इनमें 10 महिलाएं वेब सीरीज की शूटिंग कर रही थीं। इसकी जानकारी मिलते ही दहिसर पुलिस स्पॉट पर पहुंची। जांच में सामने आया कि सभी विदेशी कलाकारों पर वीजा नियमों के उलंघन का आरोप है।

पुलिस ने बताया कि पकड़े गए कलाकारों के पास शूटिंग की परमिशन है। इनमें से कोई डांसर है, कोई बैक स्टेज परफॉर्मर है। ये लोग डेली वेज पर काम करने वाले कलाकार हैं। ये कलाकार रूस, UK समेत अलग-अलग देशों के हैं।

दिल्ली के स्कूल में बम की धमकी का ईमेल, कैम्पस खाली कराया

दिल्ली में सोमवार को सादिक नगर के इंडियन पब्लिक स्कूल में बम होने के बारे में एक ईमेल पुलिस को मिला। इस पर वहां बम निरोधक दस्ता भेजा गया। स्कूल कैम्पस को खाली करा लिया गया। दिल्ली पुलिस ने कहा कि अब तक स्कूल में कोई बम नहीं मिला है। साइबर एक्सपर्ट्स भी जांच कर रहे हैं।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे ASI से कराने के फैसले पर हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला रिजर्व

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे आर्कियॉलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) से कराने के फैसले पर हाईकोर्ट में सोमवार को सुनवाई पूरी हो गई। कोर्ट ने इस पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। फैसला दो हफ्ते बाद सुनाया जाएगा। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए दायर याचिका को निचली कोर्ट ने खारिज कर दिया था। इसके बाद इस फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

मुंबई एयरपोर्ट से 40 करोड़ रुपए की हेरोइन पकड़ाई, दो विदेशी नागरिक हिरासत में

मुंबई एयरपोर्ट पर 8 किलो हेरोइन पकड़ी गई है। DRI कस्टम्स के मुताबिक, रविवार को अधिकारियों ने 40 करोड़ रुपए के ड्रग्स के साथ दो विदेशी नागरिकों को हिरासत में लिया। टीम को खुफिया जानकारी मिली थी कि दो यात्री ड्रग्स की तस्करी के लिए मुंबई आने वाले हैं, जिसके बाद अधिकारियों ने जाल बिछाया और आरोपियों को हिरासत में लिया गया।

भारत समेत 84 देशों के 50 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स की इन्फॉर्मेशन लीक, ऑनलाइन बेचा जा रहा डेटा

भारत, रूस, अमेरिका समेत 84 देशों के 50 करोड़ व्हाट्सएप यूजर्स का डेटा लीक किया गया है। साइबर न्यूज की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है। इसके अनुसार, यूजर्स का डेटा ऑनलाइन बेचा जा रहा है। हैकर्स इस तरह की जानकारी का उपयोग ज्यादातर फिशिंग के लिए करते हैं। इसलिए व्हाट्सएप यूजर्स को सलाह भी दी गई है कि वे अनजान नंबरों से कॉल और मैसेज से दूर रहे।

पीटी उषा बनीं भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष

जानी मानी एथलीट और राज्यसभा की मनोनीत सांसद पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ का अध्यक्ष बनाया गया है। इसके चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की समय सीमा 27 नंवबर थी, जोकि समाप्त हो गई। इस पद के लिए केवल पीटी उषा ने ही नामांकन भरा था ऐसे में उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया।

खबरें और भी हैं...