• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Crossfire Of Ukraine Russia Conflict Students From Telangana Andhra Pradesh Caught In

भास्कर अपडेट्स:रूस से युद्ध की आशंकाओं के बीच यूक्रेन में भारत के 18 हजार स्टूडेंट्स फंसे, भारतीय दूतावास ने मांगी डिटेल

4 महीने पहले

रूस से युद्ध की आशंकाओं के बीच यूक्रेन में भारत के 18 हजार स्टूडेंट्स फंसे हुए हैं। ये यहां विभिन्न यूनिवर्सिटी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। यूक्रेन बॉर्डर पर मास्को में सैनिक बड़ी तादाद में तैनात हैं।

TOI की खबर के मुताबिक, इन स्टूडेंट्स ने यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। दूतावास ने स्टूडेंट्स से नाम, उम्र, पासपोर्ट नंबर, यूक्रेन में जहां रहते हैं उस जगह का पता और भारत अपने घर की डीटेल देने के लिए कहा था। यूक्रेन और भारत में उनके कॉन्टैक्ट नंबर भी लिए गए हैं।

इन स्टूडेंट्स का कहना है कि वे नहीं चाहते कि उनके एकेडमिक करियर पर युद्ध के हालातों से प्रभावित हों क्योंकि वे अगले सेमेस्टर के लिए तैयारी कर रहे। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के करीब 200 छात्र यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

अनंतनाग के बिजबबेरा में सिपाही की गोली मारकर हत्या की

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के बिजबबेरा गांव के हसनपोरा तावेला इलाके में शनिवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या कर दी। एक अधिकारी ने कहा कि आतंकवादियों ने हसनपोरा में एक सिपाही को गोली मार दी, जिसके सिर में गोली लगी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सिपाही की पहचान अली मोहम्मद गनी पुत्र गुलाम कादिर गनी निवासी हसनपोरा बिजबेबरा के रूप में की गई है, जो कुलगाम जिले में तैनात था। हमलावरों को पकड़ने के लिए इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।

छत्तीसगढ़ में 3 फरवरी को अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे राहुल गांधी, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

दिल्ली में अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल में मर्ज किए जाने के बाद से ही केंद्र सरकार विपक्ष के निशाने पर थी। अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ऐलान किया है कि वे राज्य में अमर जवान ज्योति दोबारा से स्थापित करेंगे। एक ट्वीट में CM बघेल ने लिखा-हमारे शहीदों की वीर गाथाएं हमारी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा पुंज हैं। देश के लिए न लड़ने वाले ये सब नहीं समझेंगे। माननीय राहुल गांधी 3 फरवरी को छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की नींव रखेंगे। भारत माता के सपूतों को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

पश्चिम बंगाल चुनावी हिंसा के 9 और आरोपियों पर ईनाम घोषित
पश्चिम बंगाल में चुनाव नतीजों के बाद हुई हिंसा की जांच CBI कर रही है। अभिजीत सरकार BJP कार्यकर्ता थे। 2 मई 2021 को अभिजीत ने फेसबुक लाइव किया था और उसके फौरन बाद उसकी हत्या कर दी गई थी। CBI ने अभिजीत की हत्या के मामले में फरार 5 आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। इसके एक दिन बाद CBI के डीआईजी अखिलेश सिंह नौ और फरार आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा की है।

UP में PM मोदी की पहली चुनावी रैली 31 जनवरी को
उत्तर प्रदेश चुनाव के पहले चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली वर्चुअल रैली करेंगे। यह रैली 31 जनवरी को होगी। चुनाव आयोग ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 31 जनवरी तक फिजिकल रैली और रोड शो पर प्रतिबंध लगा रखा है। अगर ये बैन आगे बढ़ता है तो इसके बाद होने वाली सभी रैलियां वर्चुअल ही होंगी। 31 जनवरी को होने वाली रैली में PM पश्चिम यूपी के करीब 5 जिलों सहारनपुर, बागपत, शामली, मुजफ्फरनगर और गौतम बुद्ध नगर के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

U-19 वर्ल्ड: कप कनाडा के 9 खिलाड़ी संक्रमित; 2 मैच रद्द
वेस्टइंडीज में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में फिर कोरोना का अटैक हुआ है। इस बार कनाडा के 9 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में 2 मैच रद्द कर दिए गए हैं। कनाडा को आज स्कॉटलैंड के साथ मैच खेलना था। इस मैच के विजेता का मुकाबला रविवार को युगांडा के साथ होता। इससे पहले भारत के भी 6 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकल चुके हैं। हालांकि, इसका मैच पर कोई फर्क नहीं पड़ा।

पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज फिर खुलेंगे

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि 1 फरवरी से पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे। कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूल का समय नियमित समय से आधा होगा, लेकिन कक्षा 9 से 10 के लिए स्कूल नियमित समय के अनुसार चलेंगे। कॉलेज भी नियमित समय के अनुसार संचालित होंगे। स्कूल में आने के लिए अभिभावकों की सहमति लेनी होगी। कक्षा 1 से 8 तक के लिए आगे का फैसला अगली मीटिंग में लिया जाएगा।

आज बीटिंग रिट्रीट पर होगा ड्रोन शो, पहली बार विजय चौक पर दिखेंगे एक हजार स्वदेशी ड्रोन

दिल्ली के विजय चौक पर आज बीटिंग रिट्रीट होगी। इस बार की खास बात यहां पहली बार होने वाला ड्रोन शो है। इसमें देश में बने एक हजार ड्रोन हिस्सा लेंगे। शुक्रवार को रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय के मुताबिक आजादी के 75 साल पूरे होने पर इस शो को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तौर पर मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस शो के गवाह बनेंगे। इसी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो जाएगा।

10 मिनट का यह ड्रोन शो स्टार्टअप 'बोटलैब डायनेमिक्स' की ओर से किया जाएगा। समारोह की शुरुआत बिगुल पर फैनफेयर गीत के साथ होगी। इसके बाद मास बैंड वीर सैनिक गीत और पाइप्स एंड ड्रम्स बैंड 6 धुन बजाएंगे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बैंड तीन धुन बजाएंगे। इसके बाद एयरफोर्स का बैंड 4 धुन प्ले करेगा। इसमें फ्लाइट लेफ्टिनेंट एल एस रूपाचंद्रन की तरफ से खास लड़ाकू धुन भी शामिल होगी। समारोह में 44 ब्यूगलर्स (बिगुल बजाने वाले), 16 ट्रंपेट प्लेयर्स और 75 ड्रमर्स शामिल होंगे।

अमेरिका के अरकंसास राज्य के घर में लगी आग; 2 बच्चों समेत 4 की मौत
अमेरिका के अरकंसास राज्य के एक घर में आग लग गई। शुक्रवार को हुए हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 2 बच्चे भी शामिल हैं। अरकंसास पुलिस के मुताबिक, हाट स्प्रिंग से 5 किमी दूर स्थित घर में आग लगी। इसके बाद फायर डिपार्टमेंट वहां पहुंचा। आग बुझाने के बाद 4 शव बरामद किए गए। मृत बच्चों की उम्र 2 और 4 साल है। हालांकि,हादसा किस वजह से हुआ, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है।

IAS कैडर नियमों में बदलाव पर आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने PM को पत्र लिखा
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने IAS कैडर नियमों में संशोधन के केंद्र के प्रस्ताव पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखी। रेड्डी ने लिखा कि जिन अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजना है, उन्हें राज्य सरकार की ओर से तय किया जाना चाहिए, क्योंकि वही उनकी क्षमता और दक्षता के बारे में सही आकलन कर सकती है। उन्होंने लिखा कि मैं आपके (प्रधानमंत्री) नेतृत्व में भारत सरकार की इस पहल का स्वागत करता हूं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि केंद्र सरकार के विभागों और कार्यालयों में सक्षम IAS अधिकारी हों।

BSP ने यूपी में 8 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की
बहुजन समाज पार्टी ने यूपी चुनाव के लिए शुक्रवार देर रात 8 सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की। नई लिस्ट में फिरोजाबाद से साजिया हसन, सिरसागंज से पंकज मिश्रा, फर्रूखाबाद की अमृतपुर से अमित कुमार सिंह उर्फ राहुल कुशवाहा, भोजपुर से आलोक वर्मा, औरैया की विधूना सीट से गौरव सिंह, कानपुर देहात के भोगनीपुर से जुनैद खान, कानपुर नगर की आर्यनगर सीट से डॉ. आदित्य जायसवाल, महोबा की चरखारी सीट से विनोद कुमार राजपूत को टिकट दिया गया है।