• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Gujarat Election, Chhattisgarh Bijapur IED Blast | Delhi Punjab Jaipur News

भास्कर अपडेट्स:पंजाबी गायक दलेर मेहंदी का फार्म हाउस सील, झील किनारे अवैध रूप से बनाया था

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुरुग्राम में पंजाबी गायक दलेर मेहंदी के फार्म हाउस सहित तीन अवैध रूप से निर्मित फार्महाउस को मंगलवार को सील कर दिया गया। ये सोहना में दमदमा झील के किनारे स्थित हैं। नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग (DTPC) के अधिकारी अमित मधोलिया ने कहा, कि ये अवैध फार्महाउस झील के जलाशय क्षेत्र में थे। इन्हें बिना किसी अनुमति के अरावली रेंज में विकसित किया गया था।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

AIIMS का ई-हॉस्पिटल डेटा रिस्टोर किया, कामकाज अभी मैन्युअली ही होगा, सैनिटाइजेशन में 4 दिन लगेंगे

देश के सबसे बड़े अस्पताल दिल्ली AIIMS में हैकिंग के कारण सर्वर 23 नवंबर से बंद है। मंगलवार को AIIMS में ई-अस्पताल का डेटा सर्वर पर बहाल कर दिया गया है। सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को सैनिटाइज किया जा रहा है। अस्पताल सेवाओं के लिए डेटा की मात्रा और बड़ी संख्या में सर्वर/कंप्यूटर के कारण इस प्रोसेस में कुछ समय लग रहा है। साइबर सुरक्षा के लिए उपाय किए जा रहे हैं। सोमवार तक 50 में से 20 सिस्टम्स को सैनिटाइज कर लिया गया था। पूरी प्रोसेस में 4 दिन और लगेंगे।

उधर, इस मामले में मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय में हाई लेवल बैठक हुई। इसमें IB, NIA, पुलिस, NIC और AIIMS के अधिकारी शामिल रहे। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली में भूकंप का झटका, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 2.5 आंकी गई

नई दिल्ली में मंगलवार रात करीब 9.30 बजे भूकंप का झटका आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.5 आंकी गई।भूकंप का केंद्र नई दिल्ली से 8 किमी पश्चिम में था। इसकी गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी। जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सतह से सतह पर मार कर सकती है ​​​

भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने मंगलवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। अंडमान और निकोबार कमान ने बताया कि यह मिसाइल सतह से सतह पर मार कर सकती है।

पंजाब बॉर्डर पर हथियारों से भरा बैग बरामद हुआ
पंजाब बॉर्डर पर अमृतसर पुलिस और बीएसएफ ने हथियारों से भरा बैग बरामद किया है। बैग से पांच असाल्ट राइफल, पांच पिस्टल और नौ मैगजीन बरामद हुई हैं। माना जा रहा है कि यह बैग पाकिस्तानी तस्करों ने छिपाकर रखा था। इससे पहले सोमवार को भी एसटीएफ ने अमृतसर से हथियार बरामद किए थे।

NIA ने 13 स्थानों पर छापे मारे, गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ के खिलाफ अभियान

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गैंगस्टर-आतंकवादी गठजोड़ को खत्म करने के लिए अभियान चला रखा है। एजेंसी ने इसे लेकर मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में 13 स्थानों पर तलाशी ली। NIA ने जिन जगहों पर छापेमारी की उनमें पंजाब के फाजिल्का, तरनतारन, लुधियाना, संगरूर और मोहाली, हरियाणा का यमुनानगर जिला, राजस्थान का सीकर जिला और दिल्ली शामिल हैं।

अगस्त 2022 में दर्ज दो मामलों में भारत और विदेश में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच उभरती सांठगांठ को खत्म करने के लिए ये छापेमारी की जा रही है।

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले डब्बाकोंटा कैंप में नक्सलियों ने की फायरिंग, एक जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के डब्बाकोंटा कैंप में मंगलवार को नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। इसमें कोबरा बटालियन का एक हेड कांस्टेबल शहीद हो गया। बस्तर के आईजी पुलिस पी सुंदरराज ने यह जानकारी दी।

दिल्ली MCD चुनाव से पहले तीन पूर्व विधायकों ने छोड़ी AAP, भाजपा में शामिल हुए

दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के तीन पूर्व विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। सुरेंद्र सिंह, राजू धींगान और चौधरी फतेह सिंह ने मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी की सदस्यता ली। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने तीनों नेताओं का पार्टी में स्वागत किया। इस दौरान दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता भी मौजूद रहे।

सत्येंद्र जैन ने अब जमानत के लिए हाईकोर्ट में लगाई अर्जी, मनी लॉन्ड्रिंग केस

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में ट्रायल कोर्ट के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। ट्रायल कोर्ट ने उन्हें जमानत देने से इनकार कर दिया था। इसी फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी है।

ओडिशा में नाबालिग से रेप के आरोपियों को कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा, दुष्कर्म को बाद की थी हत्या

ओडिशा के फास्ट ट्रैक कोर्ट ने मंगलवार को 8 साल की बच्ची से रेप के दो आरोपियों को मौत की सजा सुनाई है। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, मामला 2014 का है। नाबालिग दुकान से चॉकलेट खरीद कर घर लौट रही थी तभी चार लोगों ने उसे किडनैप कर लिया।

इसके बाद नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी। बाद में दो आरोपियों को पॉक्सो कोर्ट ने सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था। शेख आसिफ और शेख अलीक नाम के दो आरोपियों को मौत की सजा सुनाई गई है।

COVID-19 वैक्सीनेशन कराना कानूनी रूप से जरूरी नहीं, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को स्पष्ट किया कि COVID-19 वैक्सीनेशन कराना कानूनी रूप से जरूरी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में केंद्र ने कहा कि सहमति का कांसेप्ट वैक्सीन के स्वैच्छिक उपयोग पर लागू नहीं होता। केंद्र का हलफनामा दो माता-पिता की अर्जी पर आया है जिनकी बेटियों की कथित तौर पर COVID-19 वैक्सीन के दुष्प्रभावों के कारण मृत्यु हो गई है।

शिवसेना के नाम और सिंबल विवाद पर सुनवाई 12 दिसंबर को, चुनाव आयोग ने 9 दिसंबर तक कागजात मांगे

चुनाव आयोग 12 दिसंबर को शिवसेना के नाम और सिंबल विवाद पर सुनवाई करेगा। उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुटों ने इस पर दावा जताया है। चुनाव आयोग ने दोनों गुटों से कहा है कि वह अपने दावे के पक्ष में कागजात 9 दिसंबर तक जमा कर दें।

श्रीलंकाई नौसेना ने समुद्री सीमा से 24 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया, पांच नाव भी जब्त

श्रीलंकाई नौसेना ने भारत के 24 मछुआरों को गिरफ्तार किया है, साथ ही उनके 5 नांवों को भी जब्त किया गया है। श्रीलंका के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पकड़े गए सभी मछुआरे श्रीलंकाई सीमा में घुस आए थे, जिसके बाद ये कार्रवाई की गई।

हाल में श्रीलंकाई नौसेना ने अपने एक बयान में कहा था कि इस साल अब तक 228 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया जा चुका है और करीब 30 नांव जब्त की गई हैं।

आंध्र प्रदेश सरकार अप्रैल 2023 से विजाग से काम करना शुरू करेगी

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी अगले साल अप्रैल 2023 से प्रस्तावित कार्यकारी राजधानी विजाग से अपना कामकाज शुरू करेंगे। यह जानकारी सोमवार को आईटी मंत्री और YSR पार्टी के विधायक गुडिवाड़ा अमरनाथ ने दी।

अमरनाथ ने कहा- मैं यह नहीं कह सकता कि राज्य सरकार 1 अप्रैल से काम करना शुरू कर देगा, लेकिन यह निश्चित है कि हम अगले एकेडमिक ईयर से विजाग से काम करना शुरू कर दें। उन्होंने कहा कि यह राज्य के सभी लोगों की आकांक्षा है।

अमेरिका में झील में डूबने से 2 भारतीय छात्रों की मौत, मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे थे

अमेरिका में दो भारतीय छात्रों की मौत हो गई। जब तेलंगाना के रहने वाले छात्र उत्तेज कुंता (24) और शिवा केलीगरी (25) शनिवार को मिसौरी में ओजार्क्स झील में तैरने गए थे। दोनों मिसौरी के सेंट लुइस यूनिवर्सिटी में मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे थे।

समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, कुंता जब डूबने लगा, तो उसका दोस्त केलीगरी उसे बचाने के लिए झील में कूद गया, लेकिन दोनों डूबने लगे। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची, लेकिन तब तक दोनों की मौत हो चुकी थी। दोनों के शव मिल गए हैं। तेलंगाना के मंत्री के.टी. रामाराव ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने अपनी टीम से कहा है कि वे पीड़ित परिवारों को पार्थिव शरीर वापस लाने में मदद करें।

गुजरात चुनाव 2022, PM मोदी की आज मोरबी समेत 4 जगह रैलियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गुजरात के मोरबी में एक रैली को संबोधित करेंगे, जहां पिछले महीने एक पुल गिरने से 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी, तब से यह जिला राजनीति का केंद्र बना हुआ है। इसके अलावा PM सोमनाथ, भावनगर और नवसारी में भी रैलियों को संबोधित करेंगे। राज्य में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

गैंगस्टर-टेरर फंडिंग मामले में दिल्ली-NCR समेत 20 जगहों पर NIA की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) दिल्ली-NCR समेत पांच राज्यों के 20 ठिकानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी गैंगस्टर-टेरर फंडिंग मामले में की गई। जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई बिश्नोई, नीरज बवाना, टिल्लू ताजपुरिया समेत आधा दर्जन गैंगस्टर्स से पूछताछ के बाद की। NIA सूत्रों के मुताबिक छह गैंगस्टर्स से पूछताछ के दौरान कई और गैंगस्टर्स के नाम सामने आए थे। जिसके बाद उन गैंगस्टर्स के घरों और उनसे जुड़ें लोगों के ठिकानों पर रेड मारी गई। बताया जा रहा है कि सभी गैंगस्टर्स के तार विदेशों से भी जुड़े हैं।

पंजाब के अमृतसर में सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

पंजाब के अमृतसर में बॉर्डर पर तैनात सुरक्षा बलों ने एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया। BSF के एक अधिकारी ने बताया कि अमृतसर के एक गांव चाहरपुर से ड्रोन भारत में घुसने की कोशिश कर रहा था। अधिकारी के मुताबिक क्षेत्र की घेराबंदी की गई। पुलिस और संबंधित एजेंसियों को सूचित किया गया है।

मंकीपॉक्स का नाम बदलकर हुआ एमपॉक्स, WHO ने की घोषणा

मंकीपॉक्स बीमारी का नाम बदलकर एमपॉक्स कर दिया गया है। दुनिया भर के एक्सपर्ट्स के साथ विचार करके वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने यह निर्णय लिया है। WHO ने कहा कि करीब एक साल तक दोनों नामों का इस्तेमाल किया जाएगा फिर मंकीपॉक्स नाम को हटा दिया जाएगा।

जब मंकीपॉक्स का प्रकोप बढ़ा तो नस्लवादी और आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए देखा गया। इसके बाद कई देशों ने WHO से इस बीमारी का नाम बदलने को कहा था।

झारखंड में नक्सली साजिश का पर्दाफाश, पुलिस ने बरामद किया 20 किलो IED

झारखंड में एक बड़ी नक्सली साजिश का पर्दाफाश हुआ है। सोमवार को CRPF और पुलिस ने 20 किलो IED बरामद किया है। हजारीबाग जिले के वन क्षेत्र में IED छुपाया गया था। पुलिस ने इसे अब नष्ट कर दिया गया है।

नेजल कोरोना वैक्सीन iNCOVACC को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली, 18 + वालों को लग सकेगी

दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन iNCOVACC को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। भारत बायोटेक की सुई रहित इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने दी है।