• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Army Helicopter Crash | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today 8 Dec Latest

भास्कर अपडेट्स:जम्मू- कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 3 दहशतगर्द ढेर

5 महीने पहले

जम्मू -कश्मीर के शोपियां में बुधवार सुबह से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही थी। कश्मीर पुलिस के मुताबिक, शोपियां के चेक चोलन इलाके में चल रही मुठभेड़ में 2 और आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इससे पहले 1 आतंकी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

फिलहाल मारे गए तीनों आतंकियों की पहचान नहीं हो पाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस, आर्मी और CRPF की जॉइंट टीम ने आंतकियों के छिपे होने की सूचना पर इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरू किया। जैसे ही जॉइंट टीम संदिग्ध इलाके में पहुंची आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। इलाके में सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

CDS रावत को पाकिस्तानी सेना की श्रद्धांजलि
CDS जनरल बिपिन रावत के निधन पर पाकिस्तानी सेना ने श्रद्धांजलि व्यक्त की है। पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कम जावेद बाजवा और जनरल नदीम रजा ने DG ISPR के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया। इसमें कहा गया कि जनरल हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS और उनकी पत्नी का निधन दुखद है।

18 दिसंबर को देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे PM मोदी
18 दिसंबर को PM मोदी देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे। UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि मेरठ से प्रयागराज के बीच 6 लेन वाले इस एक्सप्रेस-वे को बढ़ाकर 8 लेन किया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 600 किलोमीटर है।

मथुरा में CM योगी बोले- पिछली सरकारें कब्रिस्तान की बाउंड्री बनाती थीं, आज तीर्थ धाम बन रहे

मथुरा के मांट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सपा पर जमकर हमला बोला। सीएम ने कहा कि पिछली सरकार के समय जिस पैसे से कब्रिस्तान की बाउंड्री बनाई जाती थी, आज BJP सरकार में उसी पैसे को तीर्थ क्षेत्रों के विकास के लिए लगाया जा रहा है- 'पिछली सरकारों में तो ऐसा लग रहा था कि साक्षात कंस ब्रज क्षेत्र में शासन कर रहा हो'।​​​​​​ पूरी खबर यहां पढ़ें...

नेवी के किलर स्क्वाड्रन को मिला प्रेसिडेंट स्टैंडर्ड अवार्ड, 1971 की जंग में निभाई थी अहम भूमिका

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 मिसाइल स्क्वाड्रन को आज मुंबई के नवल डॉकयार्ड पर प्रेसिडेंट स्टैंडर्ड अवार्ड से सम्मानित किया। इस स्क्वाड्रन को किलर स्क्वाड्रन के नाम से भी जाना जाता है। किलर स्क्वाड्रन ने 1971 के भारत- पाक वॉर के दौरान कराची हार्बर को तबाह किया था। प्रेसिडेंट स्टैंडर्ड अवार्ड किसी भी मिलिट्री यूनिट को दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च सम्मान है।

राजस्थान के भीलवाड़ा में एक साथ 2 बाल विवाह, 10 से 12 साल के दूल्हा-दुल्हन

राजस्थान के भीलवाड़ा में मंगलवार काे एक साथ बाल विवाह के दो मामले सामने आए। 10-12 साल के चार मासूम बच्चों को परिजन कोटडी श्याम मंदिर में धोक दिलवाने लाए। ये बच्चे गेंदलिया के पास लसाड़िया गांव के रहने वाले हैं। एक दिन पहले ही इन दोनों मासूम जोड़ों की शादी कराई गई। मामले का सबसे शर्मनाक पहलू यह है कि शादी के बाद दोनों जोड़ों को परिजन आराम से मंदिर लेकर आए और धोक लगवाकर वहां से निकल भी गए। खुलेआम हुए इन 2 बाल विवाह के बारे में न पुलिस को पता चला और न ही प्रशासनिक अधिकारियों को। वहीं, भीलवाड़ा के आसिंद में भी बाल विवाह का एक मामला सामने आया है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

तमिलनाडु के कन्नूर में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, चॉपर में CDS बिपिन रावत सवार थे

तमिलनाडु में कुन्नूर के जंगलों में बुधवार को सेना का MI-17 हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। घने जंगलों में हुए इस हादसे के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई। इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका समेत सेना के 14 अफसर सवार थे। अब तक 4 शव बरामद किए गए हैं, जो बुरी तरह जल चुके हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लाल टोपी वाले बयान पर अखिलेश का पलटवार
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाल टोपी वाले बयान पर पलटवार किया है। अखिलेश ने कहा कि PM मोदी ने अपने वादे पूरा नहीं किए, इसलिए अपनी भाषा बिगाड़ रहे हैं। अखिलेश ने कहा- ये लाल रंग इमोशन का रंग है, क्रान्ति और बदलाव का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि PM जानते हैं, इस बार यूपी में बदलाव होने जा रहा है। केवल एक रंग को मानने वाले लोग हमारी भावनाएं नहीं समझ सकते।

मंगलवार को गोरखपुर पहुंचे PM मोदी ने समाजवादी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा था कि पूरा UP जानता है कि लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब रहा है। इन्हें आपके दुख-तकलीफों से कोई मतलब नहीं है। प्रधानमंत्री बोले 'लाल टोपी वालों को घोटालों के लिए, अपनी तिजोरी भरने के लिए, अवैध कब्जों के लिए, माफियाओं को खुली छूट देने के लिए सत्ता चाहिए। लाल टोपी वालों को सरकार बनानी है, आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने के लिए, आतंकियों को जेल से छुड़ाने के लिए। याद रखिए, लाल टोपी वाले यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं, यानी खतरे की घंटी।'

केंद्र ने किसानों को भेजा नया प्रस्ताव, केस वापसी को लेकर फंसा है पेंच
MSP पर कमेटी बनाने और किसानों पर दर्ज केस वापस लेने के मुद्दे पर केंद्र सरकार और किसान नेताओं की 5 सदस्यीय कमेटी के बीच दिल्ली में बैठक जारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में केंद्र ने किसानों को नया प्रस्ताव दिया है, जिसमें केस वापस लेने से लेकर MSP पर कमेटी बनाने की रजामंदी है, लेकिन किसान नेताओं ने साफ कर दिया है कि जब तक सरकार केस वापस नहीं लेगी। आंदोलन खत्म नहीं होगा।

ED के दिल्ली दफ्तर पहुंचीं एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस; मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में होगी पूछताछ

एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस आज ED के दिल्ली आफिस पहुंची हैं। जैकलीन पर कॉनमैन सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपए के जबरन वसूली मामले में पूछताछ होगी। ED ने जैकलीन को तीसरी बार इस मामले में तलब किया है। यह मामला दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) में सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ अपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और करीब 200 करोड़ रुपए की जबरन वसूली से जुड़ा हुआ है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

MSP पर किसान नेताओं का मंथन, 5 सदस्यीय कमेटी की बैठक शुरू
किसान आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए केस वापस लेने और MSP की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं की बैठक जारी है। मोर्चे की पिछली बैठक में 5 नेताओं की कमेटी बनाने पर फैसला किया गया था। इन नेताओं का दल ही किसानों की आगे की रणनीति तय करेगा।

केरल में पॉपुलर फ्रंट के 4 ठिकानों पर ED का छापा; विदेशी फंडिंग से जुड़े मामला
ED विदेशी फंडिंग से जुड़े मामले में पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 4 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। इस्लामिक संगठन के खिलाफ यह कार्रवाई केरल में की जा रही है। छापेमारी के दौरान ED की टीम ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों और सबूतों को इकट्ठा किया है। जानकारी के मुताबिक, ED को कुछ दिनों पहले PFI को मिल रही विदेशी फंडिंग की जानकारी मिली थी। विदेश में काम करने वाले PFI से जुड़े तीन-चार युवक कई दिनों से जांच एजेंसी के रडार पर थे। इन युवकों से जुड़े इनपुट को खंगालने के बाद सर्च ऑपरेशन को अंजाम दिया जा रहा है।

त्रिपुरा पुलिस की कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाई , पत्रकारों पर दर्ज की गई थी FIR
त्रिपुरा में हो रही सांप्रदायिक हिंसा को लेकर दो पत्रकारों ने रिपोर्ट पब्लिश की थी। इस पर एक्शन लेते हुए त्रिपुरा पुलिस ने दोनों पत्रकारों को खिलाफ FIR दर्ज की थी। इस मामले पर फैसला लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने FIR की कार्यवाही पर रोक लगा दी है और त्रिपुरा पुलिस को नोटिस जारी किया है।​​​​​

संसद में सीनियर मंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक, राजनाथ, सीतारमण और प्रह्रलाद जोशी शामिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संसद में सीनियर मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, प्रह्लाद जोशी और निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं। इस बैठक में किसानों पर लगे केस को वापस लेने और MSP को लेकर चर्चा होने की संभावना है।

रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, आने वाले दिनों में बढ़ सकती है महंगाई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आज अपनी दो महीनों में होने वाली (द्विमासिक) मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजों की घोषणा की। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके नतीजों का ऐलान करते हुए बताया कि रेपो और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी अब लोन की दरों में कोई राहत नहीं मिलेगी और आपके निवेश पर भी ज्यादा ब्याज मिलने की संभवना कम हो गई है। RBI ने लगातार नवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक 6 दिसंबर को शुरू हुई थी जो इस कैलेंडर वर्ष में समिति की आखिरी बैठक थी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

किसान आंदोलन पर आज आखिरी फैसला: SKM की कमेटी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग; दोपहर 2 बजे सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त मोर्चा की बैठक
दिल्ली बॉर्डर पर 377 दिन से चल रहे किसान आंदोलन पर आज अंतिम फैसला होगा। इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा की 5 मेंबर वाली हाई पावर कमेटी ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। यह मीटिंग नई दिल्ली में हो रही है। इस मीटिंग में बलबीर राजेवाल, गुरनाम चढ़ूनी, युद्धवीर सिंह, अशोक धावले और शिव कुमार कक्का शामिल होंगे।

किसानों को आंदोलन के दौरान दर्ज हुए केसों की वापसी पर केंद्र सरकार के स्पष्टीकरण का इंतजार है। सूत्रों की मानें तो इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से कुछ प्रगति हो सकती है। जिसकी वजह से यह इमरजेंसी मीटिंग बुलाई गई है। कमेटी के सदस्यों की सीधे भारत सरकार के अफसरों से बातचीत हो सकती है। आज ही 2 बजे सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की मीटिंग होगी, जिसके बाद आंदोलन को वापस लिया जा सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

सोनिया गांधी ने कहा- मोदी सरकार किसानों और आम लोगों को लेकर असंवेदनशील

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस संसदीय दल के बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में सोनिया गांधी ने कहा- हम सीमा के मुद्दों पर संसद में पूरी चर्चा की मांग करते हैं। उन्होंने कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले 700 किसानों को याद किया और कहा कि मोदी सरकार किसानों और आम लोगों के प्रति असंवेदनशील है। जरूरत की चीजों के दाम में इजाफे की वजह से हर परिवार का बजट खराब हो रहा है। उन्होंने राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन को गलत बताया और कहा कि हम निलंबित सांसदों के साथ एकजुटता से खड़े हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस बैठक में शामिल हुए।

यूपी-कांग्रेस आज जारी करेगी महिला मेनिफेस्टो, प्रदेश की 6.61 करोड़ महिला वोटरों पर नजर

यूपी के राजनीतिक इतिहास में पहली बार कोई पार्टी महिलाओं के लिए अलग से मेनिफेस्टो (घोषणा-पत्र) लेकर आ रही है। विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यह ऐतिहासिक फैसला किया है। पहली बार कांग्रेस महिलाओं के लिए अलग से मेनिफेस्टो लेकर आ रही है। प्रियंका गांधी बुधवार दोपहर लखनऊ में प्रेस कान्फ्रेंस कर महिलाओं के लिए पार्टी का मेनिफेस्टो जारी करेंगी।

मैं लड़की हूं, लड़ सकती हूं...का नारा देने वाली प्रियंका गांधी का मेनिफेस्टो सिर्फ महिलाओं के लिए होगा। इसके बाद पार्टी अपना एक और मेनिफेस्टो जारी करेगी। पूरी खबर यहां पढ़ें..

चीन में होने वाले बीजिंग विंटर ओलिंपिक 2022 का डिप्लोमैटिक बॉयकाट करेगा आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को विंटर ओलिंपिक का बॉयकाट करने की घोषणा की।
आस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को विंटर ओलिंपिक का बॉयकाट करने की घोषणा की।

अमेरिका के 2022 बीजिंग विंटर ओलिंपिक का बॉयकाट करने की घोषणा के बाद, आस्ट्रेलिया ने भी ओलिंपिक का डिप्लोमैटिक बॉयकाट करने का फैसला लिया है। आस्ट्रेलिया के PM स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को कहा कि देश ने बीजिंग ओलिंपिक में गवर्मेंट आफिसियल्स को न भेजने का फैसला लिया है। यह बॉयकाट चीन में हो रहे मानवाधिकारों के हनन पर सख्ती दिखाने के लिए होगा। बॉयकाट की वजह से ओलिंपिक में शामिल होने वाले एथीट्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, दोनो देशों के गवर्मेंट आफिसियल्स खेल के दौरान मौजूद नहीं रहेंगे। वहीं, इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी ने कहा है कि वह US के डिप्लोमैटिक बॉयकाट का सम्मान करता है।

डिफाल्टरों को वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने की पहल, महाराष्ट्र के हर जिले में बनाए जाएंगे कॉल सेंटर
महाराष्ट्र में फिलहाल 98 लाख से ज्यादा ऐसे लोग हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है। ऐसे लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने के लिए राज्य सरकार जिला स्तर पर 'दस्तक ऑन फोन्स' कॉल सेंटर शुरू करने जा रही है। इसमें काम करने वाले कर्मचारियों द्वारा संबंधित व्यक्ति को कॉल कर उन्हें वैक्सीन लेने के लिए रिमाइंडर दिया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें..

गुजरात के राजकोट में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता दर्ज की गई
गुजरात के राजकोट में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस हुए। गोंडल में लोग घर से बाहर निकल आए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 दर्ज की गई। इस दौरान किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।