• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Pakistan Terrorist Masood Azhar | Goa Haryana Gujarat Delhi Indore Bhopal

भास्कर अपडेट्स:वर्ल्ड चैंपियनशिप में रेसलर विनेश फोगाट ने ब्रॉन्ज जीता, भारत को पहला मेडल मिला

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बेलग्रेड में चल रहे वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बुधवार देर रात रेसलर विनेश फोगाट ने ब्रॉन्ज जीतकर भारत का खाता खोला। विनेश ने यूरोपियन चैंपियन जॉना मालमग्रेन को 53 किलोग्राम कैटगरी में 8-0 से हराया। उन्हें इस चैंपियनशिप में दूसरी बार ब्रॉन्ज मेडल मिला है। विनेश दो विश्व चैंपियनशिप पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं।

इससे पहले विनेश फोगाट वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप-2022 के अपने पहले ही मुकाबले में हार गई थीं। उन्हें मंगोलिया की खुलान बटखुयाग ने 7-0 से हरा दिया था।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
AAP ने बीजेपी पर पंजाब में पार्टी विधायक खरीदने की कोशिश का आरोप लगाया, पुलिस ने दर्ज किया केस

पंजाब में आप ने भाजपा पर पार्टी के विधायकों को खरीदने की कोशिश का आरोप लगाया है। अब पंजाब पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है। आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि भाजपा ने पार्टी के 10 विधायकों को खरीदने के लिए 25-25 करोड़ रुपए की पेशकश की थी। वहीं, बीजेपी इन आरोपों को बेबुनियाद बता रही है।

श्रीनगर में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया, प्रवासी मजदूर मुनीर उल इस्लाम की हत्या में शामिल थे

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के नौगाम इलाके में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। इसमें सुरक्षाबलों ने अब तक 2 आतंकियों को मार गिराया है। दोनों की पहचान पुलवामा के एजाज रसूल नजर और शाहिद अहमद के रूप में हुई। ये आतंकी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद से जुड़े हुए थे।

दोनों आतंकी 2 सितंबर को पुलवामा में प्रवासी मजदूर मुनीर उल इस्लाम की हत्या में शामिल थे। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि इलाके में कुछ आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी। इसके बाद पुलिस और जवानों ने यह संयुक्त ऑपरेशन शुरू किया।

रॉबिन उथप्पा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, कहा- यात्रा काफी खूबसूरत रही

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी है। उथप्पा ने 15 अप्रैल, 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। इंदौर में हुए अपने डेब्यू मैच में रॉबिन ने ओपनिंग करते हुए 86 रन की पारी खेली थी। टीम इंडिया ने ये मैच 7 विकेट से जीता था।

रॉबिन उथप्पा ने अपनी पोस्ट में कहा, 'मुझे 20 साल हो गए प्रोफेशनल क्रिकेट खेलते हुए। मुझे भारत और अपने राज्य कर्नाटक के लिए खेलने को मिला। ये मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है। मेरी यात्रा काफी खूबसूरत रही। कई उतार-चढ़ाव भी आए, हर अच्छी चीज का अंत होता है। इसलिए मैंने क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला लिया है। पढ़ें पूरी खबर...

मुंबई में ED की 4 ठिकानों पर छापेमारी, 91.5 किलो सोना और 340 किलो चांदी जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को मुंबई स्थित कंपनी मेसर्स रक्षा बुलियन और मेसर्स क्लासिक मार्बल्स के 4 ठिकानों पर तलाशी पूरी की। जांच एजेंसी ने छापे में 91.5 किलो सोना और 340 किलो चांदी जब्त की है। इसकी वैल्यू करीब 47.76 करोड़ बताई जा रही है। ED के अफसरों ने मेसर्स पारेख एल्युमिनेक्स लिमिटेड के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग केस में इन ठिकानों पर छापेमारी की थी।

एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के इंजन में आग लगी; प्लेन में धुंआ भरा, रद्द करनी पड़ी उड़ान

मस्कट से कोचीन जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX 442 में मस्कट एयरपोर्ट पर टेक ऑफ से आग लग गई। दरअसल, फ्लाइट उड़ान भरने ही वाली थी कि उसके अंदर धुंआ दिखने लगा। जांच में पता चला कि इंजन में आग लगी है। फ्लाइट में सवार सभी 141 यात्री और चालक दल के 6 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

क्वीन एलिजाबेथ-II के अतिंम संस्कार में शामिल होंगी द्रौपदी मुर्मू

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17-19 सितंबर को लंदन के दौरे पर रहेंगी। यहां वे भारत सरकार की ओर से ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। 8 सितंबर को ब्रिटेन की महारानी का निधन हो गया था, 19 सितंबर को उनका अंतिम संस्कार होगा। इस दौरान वेस्टमिंस्टर एब्बे में 2,000 वीआईपी मेहमान मौजूद रहेंगे।

पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी को दिल्ली HC का आदेश, 6 हफ्तों में सरकारी बंगला खाली करें

दिल्ली हाईकोर्ट ने भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी को छह हफ्तों के अंदर सरकारी बंगले का कब्जा संपत्ति अधिकारी को सौंपने का निर्देश दिया है। स्वामी को उनकी जान को खतरा होने की धारणा के चलते जनवरी 2016 में सरकार ने 5 साल के लिए दिल्ली में एक बंगला अलॉट किया था।

अप्रैल 2022 में उनका राज्यसभा कार्यकाल पूरा होने पर उन्होंने दिल्ली HC से सुरक्षा का हवाला देते हुए बंगले के दोबारा अलॉटमेंट की मांग की थी।

इंडियन कोस्ट गार्ड ने गुजरात में पकड़ी पाकिस्तानी नाव अल तैयसा

भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) ने बुधवार सुबह 200 करोड़ रुपए कीमत की 40 किलो ड्रग्स के साथ एक पाकिस्तानी नाव को पकड़ा। अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तानी नाव अल तैयसा और उसके 6 लोगों के क्रू को भारतीय जल सीमा से 6 मील अंदर पकड़ा गया था।

इसके लिए ICG की दो नावें ने गुजरात में जखाउ तट से 33 समुद्री मील की दूरी तक गईं। पूछताछ के लिए पाकिस्तानी नाव से पकड़े गए लोगों को जखाउ लाया जा रहा है।

पाकिस्तान ने तालिबान से कहा- आतंकी मसूद अजहर को गिरफ्तार करो

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने मसूद अजहर का पता लगाने और उसे हिरासत में लेने के लिए अफगान तालिबान सरकार से संपर्क किया है। पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि जैश-ए-मोहम्मद (JeM) से जुड़ा मसूद भारत में 2001 में भारतीय संसद पर हमला और 2019 का पुलवामा विस्फोट जैसे कई आतंकी हमलों का जिम्मेदार है। ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तान के बहावलपुर में अजहर के ठिकाने की सुरक्षा पाकिस्तानी सैनिक करते हैं

गोवा कांग्रेस के 8 विधायक भाजपा में होंगे शामिल, BJP प्रदेश अध्यक्ष सदानंद तनवड़े का ऐलान

गोवा CM से मिलने पहुंचे सभी 8 कांग्रेस विधायक।
गोवा CM से मिलने पहुंचे सभी 8 कांग्रेस विधायक।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बीच उसके अपने ही लोग किनारा कर रहे हैं। गोवा में कांग्रेस के 8 विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं। इनमें दिगंबर कामत, माइकल लोबो, दलीला लोबो, राजेश फलदेसाई, केदार नाइक, संकल्प अमोनकर, अलेक्सो सिकेरा और रूडोल्फ फर्नांडीस का नाम शामिल है।

यह जानकारी गोवा में BJP प्रदेश अध्यक्ष ने सदानंद शेत तनवड़े ने दी। 40 सदस्यों वाली गोवा विधानसभा में कांग्रेस के 11 और भाजपा के पास 20 विधायक हैं। जुलाई 2019 में भी इसी तरह कांग्रेस के 10 विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे।

जम्मू-कश्मीर में मिनी बस में हादसा, 11 की मौत, 25 घायल

जम्मू-कश्मीर के पुंछ के सवजियान इलाके में मिनी बस में हादसा हो गया। हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 लोग घायल हो गए हैं। सेना बचाव कार्य में लगी हुई है। सभी घायलों को मंडी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

ओडिशा में ट्रक चोरी रैकेट का भंडाफोड़, 9 लोग गिरफ्तार

ओडिशा के जाजपुर जिले में मंगलवार को पुलिस ने ट्रक चोरी रैकेट का भंडाफोड़ किया। इस दौरान बीजद के एक युवा नेता समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में पता चला है कि संदिग्धों ने जाजपुर में विभिन्न स्थानों से 8 ट्रक चुराए हैं और उन्हें कोलकाता और बिहार में कबाड़ के डीलरों को बेच दिया।

क्वीन एलिजाबेथ का ताबूत लंदन पहुंचा, वेस्टमिंस्टर हॉल में अंतिम दर्शनों के लिए भीड़ उमड़ी

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत मंगलवार की रात लंदन पहुंच गया है। लंदन का वेस्टमिंस्टर हॉल बुधवार को महारानी के ताबूत के अंतिम दर्शन के लिए जनता के लिए खुलेगा। हालांकि, लोग पहले ही वहां पहुंच गए हैं।
इससे पहले स्कॉटलैंड के एडिनबरा में सेंट जाइल्स कैथेड्रल में हजारों लोगों ने महारानी के अंतिम दर्शन किए। ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में निधन हुआ था। पढ़ें पूरी खबर...

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर उत्तराखंड सरकार भी कराएगी मदरसों का सर्वे, राज्य में करीब 103 मदरसे

उत्तराखंड में भी गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘मदरसों का ठीक प्रकार से सर्वे होना बहुत जरूरी है। हम इनका सर्वे करवाएंगे, क्योंकि ये संस्थाएं भी ठीक होनी चाहिए। सर्वे में राज्य में वक्त बोर्ड की जमीनों पर बनाए गए मदरसों का भी शामिल किया जाएगा।’ उत्तराखंड में करीब 103 मदरसे हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश में सर्वे का काम शुरू हो चुका है। जो पांच अक्टूबर तक पूरा होना है।

देश में कोरोना के 3,267 नए केस, 19 लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,267 नए केस सामने आए हैं। इसके बाद कुल मामलों की संख्या 4,45,07,984 पहुंच गई है। मंगलवार को 19 लोगों की मौत हो गई और 4,324 मरीज ठीक हुए हैं। एक्टिव मामलों की संख्या 40,798 है। यह आंकड़ा मंगलवार रात 11 बजे तक का है।

सरकार ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 4 दवाओं को आवश्यक सूची में जोड़ा, 26 को लिस्ट से बाहर किया

केंद्र सरकार ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 4 नई दवाओं को 'आवश्यक' सूची में जोड़ दिया है। इसके साथ ही करीब 26 दवाओं को 'आवश्यक' सूची से हटा दिया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को आवश्यक दवाओं की संशोधित सूची जारी की है। जिसमें 27 श्रेणियों की 384 दवाएं शामिल हैं।

इस लिस्ट में रैनिटिडीन भी है, जो अक्सर एसिडिटी और पेट से संबंधित अन्य बीमारियों के लिए ली जाती है। इन दवाओं के सेवन से मरीजों में कैंसर होने की आशंका बढ़ने की बात कही जा रही थी। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।