• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; President Ramnath Kovind, Prime Minister Narendra Modi| Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:अलगाववादी नेता गिलानी के पार्थिव शरीर को पाकिस्तानी झंडे से ढकने का वीडियो वायरल, पुलिस ने केस दर्ज किया

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिलानी का निधन बुधवार को हुआ था। गुरुवार को उन्हें दफनाया गया। तस्वीर वायरल वीडियो से ली गई है। - Dainik Bhaskar
गिलानी का निधन बुधवार को हुआ था। गुरुवार को उन्हें दफनाया गया। तस्वीर वायरल वीडियो से ली गई है।

कश्मीर के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के पार्थिव शरीर को पाकिस्तानी झंडे से ढकने पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। इसके कई वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने ये कार्रवाई की है।

पाकिस्तान समर्थक 92 साल के गिलानी के निधन के बाद कश्मीर में एहतियात के तौर पर फोन और इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई थी। गुरुवार सुबह उन्हें बिना किसी समारोह के दफना दिया गया। ब्रॉडबैंड इंटरनेट और फोन सर्विस दोबारा शुरू होने के बाद ये वीडियो सामने आए हैं। हालांकि, मोबाइल सर्विस अब भी बंद है। पुलिस ने सभाओं पर रोक लगाने के लिए भी प्रतिबंध लगाए हैं।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के IG दिलबाग सिंह ने कहा अलगाववादी नेता के घर लोगों ने एक SSP और पुलिसकर्मियों के साथ बुरा बर्ताव किया। सोशल मीडिया और फोन कॉल का इस्तेमाल करके लोगों को देश विरोधी नारेबाजी करने और भड़काने की कोशिश की गई। सभी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में केस दर्ज किया गया है।

बंगाल में BJP को एक और झटका, 5 दिन में तीसरे विधायक ने TMC जॉइन की

BJP विधायक सौमेन रॉय TMC नेता और राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी के साथ।
BJP विधायक सौमेन रॉय TMC नेता और राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी के साथ।

पश्चिम बंगाल की कालियागंज सीट से BJP विधायक सौमेन रॉय शनिवार को TMC में शामिल हुए। कोलकाता में राज्य मंत्री और पार्टी नेता पार्थ चटर्जी की मौजूदगी में उन्हें TMC की सदस्यता दिलाई गई। रॉय पांच दिनों में पाला बदलने वाले तीसरे भाजपा विधायक हैं। 30 अगस्त को तन्मय घोष TMC में शामिल हुए। वह हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा के टिकट पर बांकुरा जिले की बिष्णुपुर सीट से जीते थे। इसके एक दिन बाद उत्तर 24 परगना के बगदा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के विधायक बिस्वजीत दास ने TMC का दामन थाम लिया।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...

हिमाचल में 3 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव टला
हिमाचल प्रदेश में फिलहाल कुछ समय के लिए उपचुनाव टाल दिए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव की सिफारिश के बाद चुनावों को नहीं करवाने का फैसला लिया है। राज्य में 3 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। मंडी में लोकसभा और कांगड़ा जिले के फतेहपुर में विधानसभा का चुनाव होना है। मंडी और फतेहपुर सीट में चुनाव होना जरूरी है, क्योंकि यहां पर सीट को खाली हुए 6 महीने का समय पूरा हो चुका है। इसके अलावा शिमला जिले के जुब्बल कोटखाई विधानसभा सीट नरेंद्र बरागटा के निधन के बाद खाली पड़ी है, जबकि सोलन जिला के अर्की विधानसभा सीट भी हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के देहांत के बाद खाली पड़ी है। हिमाचल सरकार के मुख्य सचिव रामसुभाग सिंह की सिफारिशों के बाद हिमाचल में कुछ समय के लिए उपचुनावों को टाल दिया गया है।

कार्बी आंगलोंग समझौते पर हस्ताक्षर

दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में कार्बी आंगलोंग समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। शाह ने कहा कि कार्बी आंगलोंग ऐतिहासिक समझौता आज संपन्न हुआ, ये दिन निश्चित रूप से असम और कार्बी क्षेत्र के इतिहास में स्वर्णमयी अक्षरों के साथ लिखा जाएगा। आज 5 से ज्यादा संगठनों के लगभग 1 हजार कैडर ने हथियार डालकर मुख्यधारा में आने की शुरुआत की है। पूरी खबर पढ़ें..

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने थर्मल पावर प्लांट्स का लिया जायजा
केंद्रीय विद्युत और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने शनिवार को थर्मल पॉवर प्लांट्स का जायजा लिया। उन्होंने बिजली, कोयला और रेलवे मंत्रालय के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बिजली की मांग में बढ़ोतरी को देखते हुए कोयले के भंडारण को लेकर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बिजली की सप्लाई बनाए रखने के लिए मिलजुलकर काम जारी रखा जाए। बैठक का मुख्य फोकस इस मुद्दे पर था कि कोयले की किल्लत से बिजली गुल ना हो जाए।

NCP कार्यकर्ता ने वैक्सीनेशन सेंटर पर महिला सरपंच को पीटा
महाराष्ट्र के पुणे में एक महिला सरपंच की NCP के कार्यकर्ता ने पिटाई की है। महिला सरपंच के साथ यह मारपीट शुक्रवार को कदम बस्ती इलाके के एक टीकाकरण केंद्र पर हुई। इस घटना के बाद पुलिस ने केस तो दर्ज कर लिया है, लेकिन अभी तक आरोपी को अरेस्ट नहीं किया गया है। मारपीट की यह घटना कैमरे में कैद हुई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

राकेश टिकैत बोले- हमें रोका गया तो बैरियर तोड़ देंगे
केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का प्रदर्शन जारी है। रविवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में महापंचायत बुलाई गई है। भारतीय किसान संघ के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि महापंचायत के लिए पहुंचने वाले लोगों की संख्या बता पाना असंभव है, लेकिन मैं वादा कर सकता हूं कि बड़ी संख्या में लोग पहुंचेंगे। किसानों को महापंचायत तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता। अगर वे हमें रोकेंगे तो हम बैरियर तोड़ देंगे।

तुर्की में मालगाड़ी और मिनी बस की टक्कर, 6 की मौत
तुर्की में शनिवार को मालगाड़ी और मिनी बस की टक्कर हो गई। इसमें 6 लोगों की मौत हुई है और 6 घायल हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इनमें 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

देहरादून में औद्योगिक इलाके में एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में लाल तप्पड़ औद्योगिक इलाके में एक फैक्ट्री में आग लग गई। देहरादून के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र सिंह खट्टी ने बताया कि आग बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां तैनात हैं। आग पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया है। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

देखो अपना देश को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा
भगवान श्री राम के सभी भक्तों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रेन से श्री रामायण यात्रा शुरू की है। IRCTC ने भारत सरकार की पहल देखो अपना देश को बढ़ावा देने के लिए यह विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की है। यह यात्रा 7 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा को कवर करेगी।

कांस्टेबल की कॉलर पकड़कर भीड़ ने पीटा
राजस्थान के नागौर जिले में एक कांस्टेबल की भीड़ ने पिटाई कर दी। कांस्टेबल बीच सड़क पर डांस कर रहे लोगों को DJ साइड करने के लिए कह रहा था। इतने में वहां डांस कर रहा एक युवक आया और कांस्टेबल की कॉलर पकड़कर एक तरफ ले गया। इस बीच कार्यक्रम में शामिल कुछ लोगों ने अचानक उनको पीटना शुरू कर दिया। कांस्टेबल जैसे-तैसे वहां से बचकर निकला। पूरी खबर यहां पढ़ें...

हाईकोर्ट्स में खाली पदों को एक महीने में 90% तक भरा जाएगा
चीफ जस्टिस एनवी रमना ने बताया कि हाईकोर्ट्स में खाली पदों को कम से कम 90% तक एक महीने में भर दिया जाएगा। उन्होंने कानून मंत्री किरेन रिजिजू को धन्यवाद दिया और कहा कि बिना किसी देरी के सिर्फ छह दिनों में 9 नामों को मंजूरी दी गई। यह एक रिकॉर्ड है।

CM ममता बनर्जी के विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ

ममता बनर्जी के विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है। चुनाव आयोग ने भबानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है। TMC विधायक ने भबानीपुर सीट से इस्तीफा दिया था। भबानीपुर सीट पर 30 सितंबर को मतदान होगा और 3 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी। बता दें कि पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में ममता को BJP के शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम सीट से हरा दिया था। ममता को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए छह महीने के अंदर किसी विधानसभा सीट से चुनाव जीतना होगा। अगर ऐसा नहीं होता तो उन्हें मुख्यमंत्री का पद छोड़ना पड़ेगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई में आगजनी की आज दूसरी घटना

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आज आगजनी की दूसरी घटना हुई है। पालघर में कपड़ा फैक्ट्री के बाद बोरीवली में एक इमारत की सातवीं मंजिल में भीषण आग लग गई। दमकल के अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद इस पर काबू पाया जा सका। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान दमकलकर्मी घायल हो गया, जिसे अस्पताल ले जाया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई में 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी
मुंबई देश का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कोविन पोर्टल पर अपलोड किए गए आंकड़ों के अनुसार, मुंबई में 1 करोड़ 63 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है। इनमें से 72.75 लाख को पहली खुराक मिली है, जबकि 27.88 लाख को दोनों मिल चुकी हैं। मुंबई में 507 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान जारी है। इनमें से 325 सरकारी हैं, जबकि 182 निजी अस्पतालों की ओर से चलाए जा रहे हैं।

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मॉक ड्रिल

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार को मॉक ड्रिल की गई। पुलिस ने जनता को आगाह करते हुए कहा कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बताया कि पूरी तरह से जांच करने के बाद टर्मिनल को सुरक्षित घोषित किया गया और 11:48 बजे ड्रिल पूरी हो गई। मॉक ड्रिल का मतलब छद्म अभ्यास होता है। किसी विपदा विशेष की पहले से तैयारी को ध्यान में रखते हुए इसे किया जाता है। जैसे कि आग, बम विस्फोट जैसी घटनाओं के समय किस तरह से एक्शन लिया जाएगा।

राजस्थान समेत पूरे देश में जल संकट के हालात
कमजोर मानसून के चलते इस बार राजस्थान ही नहीं पूरे देश में जल संकट के हालात हैं। सिंचाई और पीने योग्य पानी के लिए देशभर में बने 130 बांधों में महज 6 बांधों में क्षमता के मुताबिक पूरा पानी है, शेष 124 बांधों में 100% पानी नहीं आया है। देश के 25 बांध तो ऐसे हैं, जहां 50% पानी भी नहीं पहुंच पाया है। सेंट्रल वाटर कमीशन की 26 अगस्त को जारी रिपोर्ट में ये पुष्टि की गई है। आने वाले दिनों में मानसून फिर से सक्रिय होता है तो कुछ बांधों में पानी आ सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

SC ने जजों की नियुक्ति के लिए रिकॉर्ड 68 नामों की सिफारिश की
सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कॉलेजियम ने न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नति के लिए 68 नामों की सिफारिश की है। जिन 12 हाईकोर्ट के लिए सिफारिशें की गई हैं, उनमें इलाहाबाद, राजस्थान, कलकत्ता, झारखंड, जम्मू और कश्मीर, मद्रास, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब और हरियाणा, केरल, छत्तीसगढ़ और असम शामिल हैं। यहां की अदालतों में न्यायधीशों की संख्या जरूरत के हिसाब से काफी कम है। 25 अगस्त और 1 सितंबर को हुई बैठकों में कॉलेजियम ने 112 कैंडिडेट्स के नामों पर विचार किया। इसमें बार से 82 और न्यायिक सेवा से 31 नाम शामिल थे। जिन नामों की सिफारिश की गई है, उनमें 44 बार से और 24 न्यायिक सेवा से हैं।

पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के कार्यक्रम में शामिल हुए अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजधानी दिल्ली में पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के एक कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक विजेता मीराबाई चानू को सम्मानित किया। मणिपुर सरकार ने मीराबाई चानू को पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (खेल) के रूप में नियुक्त किया है। गृहमंत्री ने कहा कि अगर कानून व्यवस्था ठीक नहीं है तो लोकतंत्र कभी सफल नहीं हो सकता है। कानून व्यवस्था को ठीक रखने का काम पुलिस करती है। पूरे सरकारी तंत्र में सबसे कठिन काम अगर किसी सरकारी कर्मचारी का है तो वह पुलिस के मित्रों का है।

मुंबई में 50 लाख रुपए की चरस के साथ म्यूजिक डायरेक्टर का बेटा गिरफ्तार
मुंबई पुलिस ने ड्रग्स मामले में एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक यूट्यूब चैनल के निदेशक को शुक्रवार को गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से एक किलोग्राम चरस बरामद हुई है, जिसकी कीमत करीब 50 लाख रुपये आंकी गई है। एंटी नारकोटिक्स सेल के प्रमुख दत्ता नलवड़े ने बताया कि गौतम दत्ता (43) को ANC ने उपनगर अंधेरी (पश्चिम) से गिरफ्तार किया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

PM मोदी सितंबर में अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर के आखिरी हफ्ते में अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, PM मोदी के वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क की यात्रा करने की उम्मीद है। राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से यह उनकी US की पहली यात्रा होगी। सूत्रों ने कहा कि अगर यात्रा को लेकर शेड्यूल में बदलाव नहीं हुआ तो प्रधानमंत्री 22 से 27 सितंबर के बीच अमेरिका में होंगे।

राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन पर्सेंट 100 के पार
राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेज एडमिशन के मामले में दिल्ली के कॉलेजों को भी मात देते नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को महाराजा, महारानी, कॉमर्स और राजस्थान कॉलेज में एडमिशन के लिए निकली पहली कट ऑफ लिस्ट ने सबको चौंका दिया। बीकॉम में महारानी कॉलेज में पहला एडमिशन 104 और कॉमर्स कॉलेज में पहला एडमिशन 100.60% वाले छात्र का हुआ। पूरी खबर यहां पढ़ें...

PM मोदी ने मनीष नरवाल और सिंहराज अधाना को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनीष नरवाल और सिंहराज अधाना से बात करके उन्हें स्वर्ण और रजत पदक जीतने पर बधाई दी। दोनों एथलीटों ने प्रधानमंत्री द्व्रारा पैरा-एथलीटों को बार-बार प्रोत्साहन की सराहना की और उनका सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद दिया।

आज से SBI की इंटरनेट बैंकिंग और UPI सहित अन्य सर्विस रहेंगी बंद
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की कुछ सर्विसेज 4 और 5 सितंबर को प्रभावित रहने वाली हैं। SBI की इंटरनेट बैंकिंग, UPI, योनो, योनो बिजनेस, योनो लाइट, IMPS जैसी सर्विसेज काम नहीं करेंगी। SBI ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जन आशीर्वाद यात्रा को लेकर जेपी नड्डा ने जनता का आभार जताया
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट करके जन आशीर्वाद यात्रा को सफल बनाने के लिए जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के सदस्यों को अपार समर्थन और आशीर्वाद देने के लिए देश की जनता का हमारे करोड़ों कार्यकर्ताओं की तरफ से आभार। 24 हजार किलोमीटर की यात्रा के दौरान करीब 5 हजार से अधिक कार्यक्रमों में देशवासियों का स्नेह और आशीर्वाद मिला।

पालघर में कपड़ा फैक्ट्री में बॉयलर फटा, एक मजदूर की मौत

महाराष्ट्र के बोईसर में जखारिया फैब्रिक की फैक्ट्री में धमाका होने से आग लग गई, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और 4 लोग घायल हुए हैं। दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची हुई हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है। इमारत के अंदर और भी लोगों के फंसे होने की आशंका है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

उत्तराखंड और हिमाचल में आपदा के बाद हालात
पहाड़ों पर कुदरत की दोहरी मार ने पर्यटन व्यवसाय की कमर तोड़ दी है। पहले कोरोना का कहर और फिर भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ से अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। देश के दो बड़े पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल में 3,700 करोड़ का करोबार ठप हो गया है। 10 हजार से ज्यादा होम स्टे संचालक और होटल व्यवसायी प्रभावित हुए हैं। कई व्यवसायी कर्ज में डूब गए हैं। कई होटल बिकने की कगार पर हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें....

राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए काउंटिंग जारी
राजस्थान के 6 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए हुए तीन चरणों के चुनाव की मतगणना चल रही है। चुनाव आयोग के अनुसार आधे घंटे के बाद से चुनावों के परिणामों का रुझान आना शुरू हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग कोरोना प्रोटोकॉल के साथ वोटों की काउंटिंग कर रहा है। EVM से वोटों की काउंटिंग में ज्यादा समय नहीं लगेगा। तेजी से परिणाम सामने आने की उम्मीद है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भोपाल को 'चौंकाने' वाले सितंबर से उम्मीद
भोपाल में अगस्त में 23 दिन पानी गिरा, लेकिन बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया। रिमझिम से जमीन को तो फायदा हुआ, पर जलाशय प्यासे ही हैं। ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों को सितंबर में बंगाल में बन रहे सिस्टम से उम्मीद है। हालांकि, भोपाल में सितंबर मौसम के रूप में सबसे चौंकाने वाला होता है। कभी तापमान गर्मी जैसा हो जाता है, तो कभी रात का परा 14 डिग्री के नीचे भी आ जाता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तेजस्वी यादव का आरोप- JDU ने विधायकों के फ्लैट को तोड़ जमीन कब्जाई
राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने शुक्रवार को पार्टी कार्यालय के लिए और जमीन की मांग की। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को गुस्सा आ गया। CM ने कहा कि कहां से आसमान से लाएंगे जमीन? उन्होंने यह भी कहा कि वे लोग क्या बोलते हैं, वही जानें। CM के बयान के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जदयू पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि JDU ने विधायकों के फ्लैट को तोड़ जमीन कब्जाई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर बातचीत

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अमेरिका के अंडर सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस फॉर पॉलिसी कॉलिन कॉल से मुलाकात की। वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि इस दौरान भारत-अमेरिका की बीच रणनीतिक और रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई। साथ ही अफगानिस्तान को लेकर बातचीत हुई। इस साल के अंत में भारत-अमेरिका के बीच मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता को लेकर भी सहमति बनी।