• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Prime Minister Narendra Modi, President Ramnath Kovind, Ahmedabad, Prayagraj| Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest News

भास्कर अपडेट्स:वाराणसी में बन रहे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में हादसा; शीशा गिरने से एक मजदूर की मौत, 2 घायल

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विश्वनाथ मंदिर से गंगा तक बन रहा यह कॉरिडोर प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है।  - Dainik Bhaskar
विश्वनाथ मंदिर से गंगा तक बन रहा यह कॉरिडोर प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। 

वाराणसी में बन रहे काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर में शनिवार देर रात बड़ा हादसा हो गया। यह हादसा शीशा गिरने से हुआ। इसमें एक मजदूर की मौत हो गई है। 2 लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। यह कॉरिडोर प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है। हादसे के बाद पुलिस और प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंच गए हैं।

बताया जाता है कि काशी विश्वनाथ धाम परिसर में एक वाहन बड़े साइज का शीशा लेकर आया था। परिसर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के मुताबिक, 3 मजदूर उसे उतारने में लगे थे। इसी वक्त शीशा तीनों के ऊपर गिर गया। इससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए। तीनों को कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल ले जाया गया। यहां डॉक्टरों ने एक मजदूर को मृत घोषित कर दिया। 2 का इलाज चल रहा है। DCP काशी जोन अमित कुमार ने बताया कि एक मजदूर की मौत और 2 के घायल होने की सूचना मिली है। पता लगाया जा रहा है कि हादसा कैसे हुआ।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

केरल के कोझिकोड में पायलट की गलती से क्रैश हुआ था एयर इंडिया का प्लेन
केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर पिछले साल क्रैश हुए एअर इंडिया प्लेन के पायलट ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर का पालन नहीं किया था। शनिवार को सरकार की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने अपनी 257 पेज की रिपोर्ट में कहा कि पायलट की गलती के अलावा सिस्टमेटिक फेल्योर की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737-800 पिछले साल 7 अगस्त को केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान क्रैश हो गया था। हादसे में विमान कई टुकड़ों में टूट गया था। विमान में 190 पैसेंजर सवार थे, जिनमें से 20 की जान चली गई थी, जबकि कई लोग घायल हुए थे। पूरी खबर यहां पढ़ें..

महाराष्ट्र में नहीं थम रहे रेप, पुणे और अमरावती में फिर दुष्कर्म के मामले
महाराष्ट्र में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला पुणे और अमरावती में सामने आए हैं। पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ में खुद को ACP बताकर एक युवक ने महिला के साथ रेप किया। आरोपी ने 38 वर्षीय महिला का वीडियो भी बनाया और उसे वायरल करने की धमकी देकर महिला से कई बार रेप किया।

वहीं, महाराष्ट्र के अमरावती में 17 साल की रेप पीड़िता ने शनिवार को फांसी लगाकार आत्महत्या कर ली है। पीड़िता 7 महीने की गर्भवती थी। पुलिस ने इस मामले में रेप और आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता का शव उनके घर के एक कमरे में पंखे से लटका हुआ मिला है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

देश में पहली बार ड्रोन से होगी दवाओं की सप्लाई
तेलंगाना में मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट शनिवार को शुरू किया गया। इस दौरान केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए दवाओं और वैक्सीन की डिलीवरी की जाएगी। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तेलंगाना के 16 ग्रीन जोन में इसे शुरू किया गया है। बाद में डेटा के आधार पर पूरे देश में यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

अभिषेक बनर्जी को ED ने तीसरी बार समन भेजा
TMC सांसद और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने तीसरी बार समन भेजा है।

जांच एजेंसी ने उन्हें कोयला तस्करी मामले में पूछताछ के लिए 21 सितंबर को दिल्ली बुलाया है। इससे पहले बीते सोमवार को उनसे ED ने इस मामले में पूछताछ की थी। बताया जा रहा है कि इस मामले में उनकी पत्नी रुजिरा को भी जल्द ही नया समन जारी होगा।

गुजरात के CM विजय रुपाणी ने इस्तीफा दिया

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने चुनाव से एक साल पहले अचानक इस्तीफा दे दिया है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी में समय के साथ दायित्व बदलते रहते हैं। भाजपा में यह स्वभाविक प्रक्रिया है। मुझे 5 साल के लिए मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली, जो मैंने पूरी की है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रसोई तेलों के आयात शुल्क में कमी
सरकार ने क्रूड और रिफाइंड पाम ऑयल, सोया ऑयल और सनफ्लावर ऑयल के आयात पर लगने वाली बेस इंपोर्ट ड्यूटी घटा दी है। टैक्स में कटौती का पूरा लाभ कंज्यूमर को मिला तो इन तेलों के दाम में चार से पांच रुपए प्रति किलो तक की कमी आ सकती है। बेस इंपोर्ट टैक्स में कटौती का कदम रसोई में इस्तेमाल होनेवाले तेलों की कीमत त्योहारी सीजन से पहले नीचे लाने के मकसद से उठाया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जम्मू में नहर में कार गिरने से 3 की मौत
जम्मू के बाहरी इलाके पर बनी नहर में शनिवार को कार गिर जाने के बाद दंपति समेत तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं एक बच्चा लापता है। बच्चे की तलाश के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वाहन में सवार चार अन्य लोगों को बचा लिया गया और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कार में आठ रिश्तेदार सवार थे।

फर्जी RT-PCR सर्टिफिकेट रैकेट चलाने के आरोप में 12 लोग गिरफ्तार
ओडिशा में पुरी पुलिस ने फर्जी RT-PCR सर्टिफिकेट रैकेट चलाने के आरोप में तीन मामले दर्ज किए हैं और 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि इस तरह के दो मामले सिंघद्वार थाने में दर्ज किए गए हैं, जबकि 15 दिन के अंतराल में कुंभरपाड़ा थाने में एक और मामला दर्ज किया गया है। इनपुट मिले थे कि कुछ श्रद्धालु फर्जी RT-PCT सर्टिफिकेट दिखाकर मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके आधार पर जांच शुरू की गई।

संजय राउत बोले- 2 साल में प्रदर्शनकारी किसानों पर 17 बार हमला हुआ

महाराष्ट्र से सांसद और शिवसेना नेता संजय राउत ने करनाल में किसानों पर लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की। शनिवार को उन्होंने दावा किया कि बीते 2 साल में प्रदर्शनकारी किसानों पर 17 बार हमला हुआ है।

राउत ने कहा कि हरियाणा में पुलिस या राजनीतिक गुंडों ने जिलाधिकारी के आदेश पर किसानों के सिर फोड़ दिए। राज्य सरकार के आदेश पर यह कार्रवाई की होगी।

उन्होंने कहा कि अगर आप (केंद्र) बातचीत शुरू नहीं करते और उन्हें जीवन भर सड़कों पर बिठाते तो यह अच्छा नहीं है। आप दो साल से चल रहे विरोध प्रदर्शनों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

म्यांमार में मिलिशिया और सुरक्षाबलों के बीच लड़ाई में 20 की मौत
म्यांमार में मिलिशिया और सुरक्षाबलों के बीच लड़ाई में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं। गुरुवार को उत्तर-पश्चिमी मैगवे टाउनशिप के पास लड़ाई शुरू हुई। एक्टिविस्ट और सैन्य-विरोधी बलों ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से कार्रवाई करने की अपील की है। इनका कहना है कि बाहरी हस्तक्षेप की कमी की वजह से ही सशस्त्र प्रतिरोध बढ़ा है। इनका कहना है कि म्यांमार के युवाओं के पास लड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

करनाल में किसानों का धरना खत्म
हरियाणा के करनाल जिला प्रशासन और किसानों के बीच दो मांगों पर समझौता हो गया है। एक बसताड़ा में हुए लाठीचार्ज की जांच और दूसरी मृतक के परिजन को डीसी रेट पर नौकरी। SDM आयुष सिन्हा को छुट्‌टी पर भेज दिया गया है। साथ ही धरना खत्म हो गया। संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस के बाद गुरनाम सिंह चढूनी ने किसानों के बीच आकर चल रहे धरने को समाप्त करने की घोषणा की। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई रेप पीड़िता की मौत
मुंबई की 30 साल की रेप पीड़िता ने शनिवार को दम तोड़ दिया। घाटकोपर के राजावाड़ी अस्पताल में इलाज के तीसरे दिन उनकी मौत हुई। वह 9 सितंबर को साकी नाका इलाके के खैरानी रोड पर बलात्कार के बाद बेहोशी की हालत में मिली थी। दुष्कर्म के बाद दरिंदे ने पीड़िता को रॉड से पीटा फिर उसे प्राइवेट पार्ट में डाल दिया। पीड़िता को अस्पताल में भर्ती किए जाने के समय ही उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी। बर्बरता की वजह उसके शरीर से काफी खून बह गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कुल्लू में नेशनल हाईवे पर ट्रक पलटा

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में जालोरी दर्रे के पास शनिवार को एक ट्रक पलट गया। हादसे में किसी के घायल होने की खबर अभी नहीं मिली है। ट्रक के सड़क पर पलटने से नेशनल हाईवे 305 ब्लॉक हो गया है। लोगों का आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण को PM मोदी ने याद किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के प्रसिद्ध भाषण को शनिवार को याद किया। PM मोदी ने कहा कि इसकी भावना में अधिक न्यायपूर्ण, समृद्ध और समावेशी दुनिया बनाने की क्षमता है।
हिंदू धर्म और भारतीय संस्कृति पर गहराई से विचार करता विवेकानंद के भाषण की चौतरफा प्रशंसा हुई और आज भी इसकी गूंज सुनी जाती है।

पाकिस्तान की माली हालत और खस्ता हुई
पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक के विदेशी मुद्रा भंडार में साप्ताहिक आधार पर 0.61% की गिरावट आई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, 3 सितंबर को SBP के पास विदेशी मुद्रा भंडार 2,002.26 करोड़ अमेरिकी डॉलर था, जो कि 27 अगस्त को 2014.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की तुलना में 12.3 करोड़ USD कम है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि कुछ बाहरी लोन चुकाने के कारण यह कमी आई है।

PM मोदी ने सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का उद्घाटन किया। यह भवन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले ग्रामीण इलाकों की लड़कियों और लड़कों को छात्रावास की सुविधा मुहैया कराएगा। PM मोदी ने कहा कि किसी भी शुभ काम से पहले हमारे यहां गणेश पूजन की परंपरा है और शौभाग्य से सरदारधाम भवन का श्रीगणेश भी गणेश पूजन के पवित्र त्योहार के अवसर पर हो रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कुलपति बोले- JNU हिंसा की जांच में कोरोना की वजह से देरी हुई
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि कोरोनो वायरस महामारी की वजह से पिछले साल जनवरी में कैंपस में हुई हिंसा की जांच में देरी हुई है। इस हिंसा में करीब 35 लोग घायल हुए थे। यह पूछे जाने पर कि घटना की जांच के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से गठित कमेटी ने ऑनलाइन बयान क्यों नहीं दिया, इस पर उन्होंने कहा कि स्टूडेंट पहले से ही बहुत तनाव में हैं। ऐसे में उन्हें ऑनलाइन तौर पर एकजुट होने के लिए नोटिस भेजने का यह सही समय नहीं है।

छत्तीसगढ़ में CM के पिता को बेल
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को जमानत मिल गई है। शुक्रवार शाम को उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। रायपुर जिला अदालत ने 10 हजार रुपए के बॉन्ड पर उन्हें रिहा करने का आदेश दिया। नंद कुमार बघेल को जातिगत मामले में टिप्पणी मामले में 3 दिन पहले 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था। तब उन्होंने जमानत लेने से इंकार करते हुए जेल जाना कबूल किया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अब आधार जैसा यूनीक हेल्थ कार्ड
केंद्र सरकार ने यूनीक हेल्थ ID कार्ड बनाने की तैयारी पूरी कर ली है। इस कार्ड में स्वास्थ्य संबंधी सारी जानकारियां दर्ज होंगी। आपको दूसरे राज्य या शहर में जाने पर भी अपनी मेडिकल रिपोर्ट्स साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि, आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री हेल्थ कार्ड में दर्ज होगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

साई धरम तेज सड़क दुर्घटना में घायल

टॉलीवुड एक्टर साई धरम तेज शुक्रवार को सड़क दुर्घटना में घायल हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक, वह अपनी 1160 CC स्पोर्ट्स बाइक से राईदुर्गम केबल ब्रिज से आइकिया की तरफ जा रहे थे, तभी अचानक से स्किड होकर गिर गए। बेहोशी की हालत में उन्हें मेडिकॉवेर अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने बताया कि उनकी आंख के पास, छाती में और पेट में चोटें आई हैं, मगर वो खतरे से बाहर हैं।

पालघर में इंडस्ट्रियल एरिया में भीषण आग लगी
महाराष्ट्र में पालघर के बोईसर में शनिवार तड़के इंडस्ट्रियल एरिया में भीषण आग लग गई। इसकी चपेट में आने से पेंट और केमिकल बनाने वाली फैक्ट्री पूरी तरह जलकर खाक हो गई। इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आगजनी की यह घटना तड़के 2 बजे के करीब हुई। आग लगने की वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है। कूलिंग ऑपरेशन अभी भी जारी है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अंडमान और निकोबार में महसूस हुए भूकंप के झटके
अंडमान और निकोबार के डिगलीपुर शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक आज सुबह 8:50 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी।

बाड़मेर नेशनल हाईवे पर एक्सीडेंट, 4 महिलाओं की मौत
राजस्थान के बाड़मेर में शुक्रवार देर रात कुशल वाटिका से पहले गोलाई में रोडवेज बस और बोलेरो की भिडंत में चार महिलाओं की मौत हो गई। 10 लोग घायल हैं। भिड़त इतनी तेज थी कि बोलेरो का पीछे का हिस्सा करीब 200 फीट दूर जाकर गिरा और बाकी हिस्सा पेड़ में जा घुसा। दुर्घटना में घायल 10 लोगों में से एक गंभीर घायल को जोधपुर रेफर कर दिया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

उत्तराखंड के जोशीमठ में 4.6 तीव्रता का भूकंप
उत्तराखंड के जोशीमठ में शनिवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह 5:58 बजे भूकंप के झटके से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

खबरें और भी हैं...