• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today | Himachal Pradesh

भास्कर अपडेट्स:कंगना के स्वतंत्रता वाले बयान पर अब भाजपा को भी ऐतराज, पाटिल ने बताया एक्ट्रेस को गलत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल। - Dainik Bhaskar
महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल।

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोत का 2014 में असली स्वतंत्रता मिलने का बयान अब BJP को भी अखरने लगा है। इस बयान पर उपजे विवाद और कंगना की तरफ से किए जा रहे बचाव के बीच महाराष्ट्र के BJP अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने भी उन्हें गलत बताया है।

पाटिल ने रविवार को ANI से कहा कि यह कंगना रनोत की भावना हो सकती है कि वे 2014 के बाद ही स्वतंत्रता मिलना अनुभव करती हैं। लेकिन उन्हें 1947 में हासिल की गई आजादी पर कमेंट करने का कोई हक नहीं है। इस पर उनका कमेंट पूरी तरह गलत है।

पुणे में एक प्रोग्राम के दौरान सीनियर एक्टर विक्रम गोखले।
पुणे में एक प्रोग्राम के दौरान सीनियर एक्टर विक्रम गोखले।

हालांकि कंगना को इस मुद्दे पर सीनियर एक्टर विक्रम गोखले का समर्थन भी मिला है। गोखले ने पुणे में एक प्रोग्राम में कहा, मैं कंगना रनोत की तरफ से कही गई बात से सहमत हूं। हमें आजादी दी गई थी। बहुत सारे स्वतंत्रता सेनानी फांसी पर लटका दिए गए और उस समय के "बड़ों" ने उन्हें बचाने की कोई कोशिश नहीं की। वे लगातार गूंगे दर्शक बने रहे।

आज की अन्य प्रमुख खबरें...
छह महीने में 400 लोगों ने किया नाबालिग बच्ची से रेप, बीड पुलिस ने 3 को किया गिरफ्तार

महाराष्ट्र के बीड जिले में एक नाबालिग बच्ची के साथ पिछले छह महीने के दौरान 400 लोगों के रेप करने की जघन्य घटना सामने आई है। पीड़ित नाबालिग बच्ची का यौन शोषण करने वालों में कई पुलिसकर्मी भी शामिल पाए गए हैं। बीड के पुलिस अधीक्षक राजा रामासामी ने रविवार को इस जघन्य अपराध की पुष्टि की।

रामासामी ने बताया कि पीड़ित बच्ची दो महीने की गर्भवती है। उसने किसी तरह रेप के इस जाल से निकलकर पूरी घटना की जानकारी दी। उसकी शिकायत के आधार पर बाल विवाह कानून, रेप, यौन उत्पीड़न और प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज (POCSO) एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। साथ ही तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इंग्लैंड के लिवरपूल में हॉस्पिटल के बाहर कार में धमाके से एक की मौत, आतंकी हमले का शक

इंग्लैंड के उत्तरी शहर लिवरपूल में एक महिला अस्पताल के बाहर रविवार को कार में बम विस्फोट हो गया। पुलिस के मुताबिक, धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि बम धमाके का शिकार कार एक टैक्सी थी, जिसे महज कुछ ही मिनट पहले अस्पताल के बाहर पार्किंग में लाया गया था। यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि मरने वाले ही कार को लेकर आए थे या किसी अन्य ने उसे वहां खड़ा किया था। पुलिस के मुताबिक, घटना की जांच आतंकी हमले के नजरिये से की जा रही है और काउंटर टेररिज्म ऑफिसर्स की टीम भी मौके पर जांच के लिए पहुंच गई है।

ड्रैगन को जवाब देगी इंडियन आर्मी, LAC पर तैनात होंगी M777 तोपें
लद्दाख में चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच इंडियन आर्मी M777 अल्ट्रा-लाइट होवित्जर तोपों की संख्या बढ़ा रही है। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2022 तक आर्मी को 56 और M777 मिलेंगे। भारत ने नवंबर 2016 में अमेरिका को 75 करोड़ डॉलर की लागत वाले 145 होवित्जर का ऑर्डर दिया था। अब तक 89 होवित्जर की डिलीवर पूरी हो चुकी है।

भारत और चीन के बीच 18 महीने से अधिक से लद्दाख में LAC के पास तनाव चल रहा है। अरुणाचल प्रदेश में भी चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। ये तोपें तैनात होने से सीमा पर भारत की ताकत बढ़ेगी।

श्रीनगर के जामलाता में रेड करने गई पुलिस टीम पर फायरिंग, एक सिपाही घायल
जम्मू-कश्मीर में रेड करने पहुंची पुलिस टीम पर फायरिंग से एक पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, ओल्ड श्रीनगर के जामलाता एरिया में रविवार को एक संदिग्ध की तलाश में पुलिस टीम ने एक घर पर रेड की थी। इसी दौरान पुलिस टीम पर घर के अंदर से फायरिंग कर दी गई।

अचानक की गई इस फायरिंग की चपेट में आकर एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फायरिंग करने वाले कौन थे, इसकी पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। अधिकारियों ने इसके आतंकी घटना होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया है। लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई भी पुष्ट बयान घटनास्थल से विस्तृत जानकारी आने के बाद ही देने की बात कही है।

NCR में पॉल्यूशन का कहर, दिल्ली के बाद फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत में भी स्कूल बंद
दिल्ली और उसके आसपास की हवा में पॉल्यूशन लेवल बेहद बढ़ जाने का असर NCR भी दिखाई दिया है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की चेतावनी के बाद हरियाणा के NCR से जुड़े जिलों में भी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत और झज्जर जिलों में 17 नवंबर तक स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद रखने का आदेश जारी किया है।

हरियाणा सरकार ने सरकारी और निजी कार्यालयों को भी अधिक से अधिक काम घर से कराने के लिए कहा है। साथ ही सड़कों पर निजी वाहनों की संख्या 30 % तक कम करने की अपील जनता से की है। दिल्ली इससे पहले ही स्कूलों के एक सप्ताह के लिए बंद कर चुका है। साथ ही सरकारी कर्मचारियों के वर्क फ्रॉम होम का आदेश दे चुका है।

19 को प्रकाश पर्व से पहले खुल सकता है करतारपुर कॉरिडोर, PM मोदी की पंजाब के BJP नेताओं से बैठक में मिले संकेत
भारत-पाक के बीच बंद पड़ा करतारपुर कॉरिडोर आगामी 19 नवंबर को श्री गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व से पहले खुल सकता है। इसका संकेत पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग के बाद भाजपा महासचिव तरूण चुघ ने दिए। उन्होंने कहा कि पंजाब से गए भाजपा नेताओं ने उनके आगे यह मुद्दा उठाया है। जिस पर पीएम ने गौर करने का भरोसा दिया है। पीएम के बाद भाजपा नेताओं की शाम को राष्ट्रीय प्रधान जेपी नड्‌डा और कल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात होगी। पूरी खबर पढ़ें...

2020 में बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम के मामले 400% बढ़े, बाल दिवस पर NCRB ने जारी किए आंकड़े

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम के नए आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक, 2019 की तुलना में 2020 में बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम के मामलों में 400% से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है। इसमें अधिकांश मामले बच्चों को अश्लील सामग्री के परोसे जाने की है, जिनमें बच्चों को यौन कार्यों में संलिप्त दिखाया गया है। बच्चों के खिलाफ साइबर क्राइम के मामलों में टॉप 5 राज्य उत्तर प्रदेश (170 मामले ), कर्नाटक (144), महाराष्ट्र (137), केरल (107) और ओडिशा (71) हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अब 5 साल होगा ईडी और सीबीआई निदेशकों का कार्यकाल, सरकार ने अध्यादेश जारी किया
भारत सरकार, प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के निदेशकों का कार्यकाल बढ़ाने के लिए अध्यादेश लेकर आई है। इस अध्यादेश के बाद निदेशकों का कार्यकाल 5 साल तक बढ़ जाएगा।

दिल्ली में मायावती से मिलने पहुंचीं प्रियंका गांधी, बसपा सुप्रीमो की मां के निधन पर शोक जताया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की। प्रियंका ने मायावती की मां के शनिवार को हुए निधन पर शोक जताया।
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की। प्रियंका ने मायावती की मां के शनिवार को हुए निधन पर शोक जताया।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी रविवार को दिल्ली में बसपा प्रमुख मायावती से मुलाकात करने पहुंचीं। प्रियंका मायावती की मां के निधन पर शोक जताने गई थीं, जिनका 92 साल की उम्र में निधन हो गया था। इस दौरान प्रियंका और मायावती के बीच काफी देर तक बातचीत भी हुई।

मायावती की मां का 92 साल की उम्र में हार्ट फेल हो जाने की वजह से दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया था। इसके बाद मायावती दिल्ली पहुंची थीं। अंतिम संस्कार आज दिल्ली में किए जाने की जानकारी दी गई है।

पटना में ATM तोड़कर 35.47 लाख लूटने की कोशिश, मौके से पुलिस ने तीन को गिरफ्तार किया
पटना में 35.47 लाख रुपए लुटने से बच गए। ये रुपए ATM में थे। अपराधी ATM तोड़कर उसमें रखे कैश को लूटने वाले थे। मगर, मशीन तोड़ते वक्त सेंसर बज गया और सीधे बैंक के मुंबई ऑफिस को इसकी खबर हो गई। वहां से तुरंत पुलिस को कॉल आया और फिर छापेमारी कर 3 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया। यह मामला राजधानी के पत्रकार नगर थाने में 90 फीट इलाके का है। वारदात तो शुक्रवार को आधी रात के बाद करीब पौने 1 बजे के आसपास की है। मगर, पुलिस ने इसका खुलासा शनिवार की रात किया। वहां पर HDFC बैंक और टाटा इंडिकैश का ATM है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

वीवीएस लक्ष्मण बने नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को राष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (NCA) का प्रमुख बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को इसकी पुष्टि की। न्यूज एजेंसी ने गांगुली के हवाले से कहा कि जल्द ही नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड के रूप में लक्ष्मण कार्यभार संभालेंगे। NCA के हेड राहुल द्रविड़ को हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किया गया है। पूरी खबर यहां पढ़े...

नक्सलियों ने परिवार के 4 लोगों को फांसी पर लटकाया
बिहार के गया में नक्सलियों ने एक बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। यहां एक परिवार के चार सदस्यों की घर में घुसकर हत्या कर दी। मृतकों में दो भाई और उनकी पत्नियां हैं। इसके बाद चारों के शवों को घर के बाहर फंदे पर लटका दिया और फिर घर को बम से उड़ा दिया। वारदात के बाद नक्सलियों ने घर के बाहर एक पर्चा भी चिपकाया है। इसमें बदला लेने के लिए इस परिवार के सदस्यों की हत्या की बात कही गई है। गया में कल यानी 15 नवंबर को चुनाव भी होना है। SSP आदित्य कुमार ने घटना की पुष्टि की है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इक्वाडोर की जेल में 68 कैदियों की मौत; ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़े गुट आपस में भिड़े, विस्फोटकों और चाकुओं से किया हमला

जेल की छत पर खड़े पुलिसवालों के पास पड़ा एक कैदी का शव।
जेल की छत पर खड़े पुलिसवालों के पास पड़ा एक कैदी का शव।

इक्वाडोर के गुआयाक्विल शहर की लिटोरल जेल में शनिवार को कैदी आपस में भिड़ गए। लड़ाई में 68 कैदियों की मौत हो गई है। यह हादसा जेल के पैविलियन 2 में हुआ जहां करीब 700 कैदी रखे गए हैं। कैदियों की लड़ाई में विस्फोटकों और चाकू का इस्तेमाल हुआ। गद्दे भी जलाए गए। पुलिस ने बताया कि यह लड़ाई ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़े गुटों के बीच हुई।

इक्वाडोरियन प्रेसिडेंट गिलेरमो लास्सो ने ट्वीट किया कि उन्होंने एक सिक्योरिटी कमेटी को घटना की जांच करने का आदेश दिया है। इक्वाडोर की जेलों में विरोधी गुटों के बीच लड़ाई सामान्य है। इस साल अब तक इन लड़ाइयों में 300 से ज्यादा कैदियों की मौत हुई है। लिटोरल पेनिटेंशियरी में 29 सितंबर को एक और लड़ाई हुई थी, जिसमें 118 कैदियों की मौत हुई थी।

मेक्सिको में घर हुआ गैस एक्सप्लोजन, 1 की मौत और 12 घायल
मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में एक घर में गैस का धमाका होने से 20 साल की युवति की मौत हो गई, जबकि 12 घायल हो गए। धमाका स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 9:40 बजे पेंसिल नॉर्टे नेबरहुड में हुआ। पुलिस के मुताबिक, धमाके में किसी और घर या किसी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

प्रधानमंत्री से मिलेंगे पंजाब के भाजपा नेता

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 से पहले केंद्र सरकार किसान आंदोलन का हल निकालने के लिए गंभीर हो गई है। यह चर्चा इसलिए, क्योंकि PM नरेंद्र मोदी आज पंजाब के भाजपा नेताओं के साथ मीटिंग करने जा रहे हैं। यह मीटिंग दिल्ली में PM निवास पर होगी। इसमें चुनावी तैयारियों, करतारपुर कॉरिडोर के साथ अगले चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ को लेकर चर्चा होगी।

भाजपा नेता इसे रूटीन मीटिंग बता रहे हैं, लेकिन इसमें पंजाब के मुद्दों को लेकर चर्चा के बाद कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इस मीटिंग में पंजाब से प्रदेश प्रधान अश्वनी शर्मा, राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ, कार्यकारिणी मेंबर हरजीत ग्रेवाल, आरपी सिंह शामिल होंगे।

आर्मी चीफ नरवणे इजराइल रवाना

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे आज इजरायल के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हुए। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को और मजबूत करना है।

गृह मंत्री शाह सदर्न जोनल काउंसिल की मीटिंग में शामिल होंगे
गृह मंत्री अमित शाह आज सदर्न जोनल काउंसिल की मीटिंग में शामिल होंगे। दक्षिणी राज्यों की यह बैठक आंध्र प्रदेश के तिरुपति में आयोजित की जा रही है। मीटिंग से पहले शाह ने तिरुपति में भगवान व्यंकटेश्वर मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की।

PM मोदी त्रिपुरा के 1.47 लाख से ज्यादा लोगों के लिए आवास योजना की पहली किस्त जारी करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस से त्रिपुरा के 1.47 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (PMAY-G) की पहली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस अवसर पर इन लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपए से भी अधिक जमा किए जाएंगे। इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब भी मौजूद रहेंगे।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • राजस्‍थान विधानसभा में बाल सत्र होगा। इसमें बच्चे मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक और विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे।
  • टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड का मुकाबला होगा। दोनों टीमें अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत सकी हैं।