• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:छत्तीसगढ़ में IPS अफसर पर हाथियों का हमला, SP की पत्नी सहित 4 वनकर्मी घायल

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM) जिले के SP त्रिलोक बंसल पर बुधवार शाम हाथियों ने हमला कर दिया। वह अपनी पत्नी के साथ गांव में घुसे हाथियों को देखने के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान हाथी ने सूंड़ से हमला कर जमीन पर फेंक दिया। हमले में उनकी पत्नी और 4 वनकर्मी भी घायल हुए हैं। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। IPS अफसर और उनकी पत्नी की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें बिलासपुर के अपोलो अस्पताल रेफर किया जा रहा है। पढ़िए पूरी खबर...

आज की अन्य बड़ी खबरें...

टीम इंडिया के हेड कोच बने राहुल द्रविड़, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से संभालेंगे जिम्मेदारी

‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के नए हेड कोच बनाए गए हैं। राहुल सीनियर टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी आगामी न्यूजीलैंड सीरीज से संभालेंगे। बीसीसीआई ने बुधवार रात एक बयान में यह जानकारी दी। टीम इंडिया के वर्तमान हेड कोच रवि शास्त्री टी-20 वर्ल्ड कप के बाद यह पद छोड़ रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर...

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई
दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी राहत देने का फैसला किया है। सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया है। नई कीमतें दिवाली के दिन यानी कल से लागू हो जाएंगी। पढ़ें पूरी खबर...

इंडियन ऑयल अगले 3 साल में 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाएगा
इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) अगले तीन साल में 10 हजार इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा। IOC के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने बुधवार को बताया कि कंपनी 2070 तक देश के शुद्ध शून्य कार्बन लक्ष्य की सहायता के लिए अपने संचालन से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने की योजना बना रही है।

भारत की सबसे बड़ी ईंधन रिटेलर और रिफाइनरी कंपनी IOC देश की 5 मिलियन बैरल प्रति दिन (bpd) रिफाइनिंग कैपेसिटी के साथ लगभग एक तिहाई हिस्से को नियंत्रित करती है। वैश्विक स्तर पर तेल और गैस की बड़ी कंपनियों ने 2050 तक उत्सर्जन को कम करने या समाप्त करने की योजना की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले COP26 समिट में भी कार्बन उत्सर्जन की कमी को लेकर भारत के लक्ष्यों की जानकारी दी थी।

कोवैक्सिन को WHO की टेक्निकल टीम ने दी इमरजेंसी यूज की मंजूरी

भारत की अपनी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सिन को इंटरनेशनल मान्यता मिलने की राह बुधवार को साफ हो गई। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की टेक्निकल एडवाइजरी टीम ने कोवैक्सिन का 18 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी की सिफारिश कर दी। अब इस वैक्सीन का इस्तेमाल दुनिया के किसी भी देश में हो सकेगा।

इससे पहले सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने कोवैक्सिन की सेल्फ लाइफ 12 महीने तक बढ़ा दी है। यानी अब कोवैक्सिन को उसके निर्माण की तारीख के 12 महीने बाद तक इस्तेमाल किया जा सकेगा। भारत बायोटेक ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की सेल्फ लाइफ को लेकर डेटा CDSCO के पास भेजा गया था, जिसकी जांच के बाद यह मंजूरी मिली है। पढ़ें पूरी खबर..

दिवाली से पहले सस्ते हुए सोना-चांदी
दिवाली से एक दिन पहले यानी आज 3 नवंबर को सोना-चांदी के दाम में बड़ी गिरावट आई है। सर्राफा बाजार में आज सोना 324 रुपए सस्ता होकर 47,512 रुपए पर आ गया है। वहीं चांदी की बात करें तो आज चांदी 1,327 रुपए सस्ती होकर 62,881 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। वायदा बाजार में भी आज सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। दोपहर 1 बजे MCX पर सोना 264 रुपए की गिरावट के साथ 47,358 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। वहीं चांदी की बात करें तो ये 155 रुपए की गिरावट के साथ 63,068 रुपए पर ट्रेड कर रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

CM केजरीवाल ने नए पोर्टल का ऐलान किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दीवाली के मौके पर मैं दिल्ली के व्यापारियों, कारोबारियों, उद्योगपतियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया हूं। आपके काम को बढ़ाने के लिए दिल्ली बाजार के नाम से एक पोर्टल तैयार किया जा रहा है। जिसमें दिल्ली की हर छोटी-बड़ी दुकानों को स्थान मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल में आप अपने हर उत्पाद को दिखा सकते हैं, जो देश- दुनिया के लोगों तक पहुंचेगा। जितने भी बड़े छोटे बाजार हैं वो सब इस पोर्टल में शामिल होंगे। इस पोर्टल से दिल्ली के हर व्यापारी और कोरोबारी का व्यापार ग्लोबल स्केल पर होगा।

श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल पर रोक लगाई
पाकिस्तान ने गो फर्स्ट की श्रीनगर से शारजाह की फ्लाइट के लिए अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग पर चिंता जताई है। साथ ही संबंधित मंत्रालयों को मामले की सूचना दे दी है। MoCA, MEA और MHA इस पर नजर बनाए हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 11 साल बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस के इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। अब इस पर रोक लगाने के फैसले से जम्मू-कश्मीर के लोग ज्यादा प्रभावित होंगे।

PM मोदी नौशेरा में जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कल दीपावली पर मोदी जम्मू में राजौरी जिले के नौशेरा में होंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। PM मोदी हर साल जवानों के साथ दिवाली मनाने के लिए देश की कुछ सीमाओं का दौरा करते रहे हैं। इस दौरान वह जवानों से मिलकर उनका हौसला बढ़ाते हैं और उन्हें मिठाइयां भी बांटते हैं। इससे पहले वह जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और दूसरी जगहों पर जवानों के बीच दिवाली मना चुके हैं।

दिल्ली के ग्रीन पार्क में मल्टी-लेवल पार्किंग का एक हिस्सा गिरा

दिल्ली के ग्रीन पार्क में ऑटोमेटेड मल्टी-लेवल पार्किंग का एक हिस्सा गिर गया। हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। साथ ही किसी कार को भी नुकसान नहीं पहुंचा है। रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों पहले ही दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) की ओर से इसका उद्घाटन किया गया था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल पर लोगों की आवाजाही रोक दी गई है और घटना के कारणों की जांच की जा रही है।

न्यूजीलैंड में बुधवार को 100 नए कोरोना केस मिले
न्यूजीलैंड में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर से बढ़ रहा है। यहां बुधवार को 100 नए केस मिले। ये सभी कोविड के डेल्ट वैरिएंट से संक्रमित हैं। न्यूजीलैंड में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 3,733 हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर नए मामले ऑकलैंड से सामने आ रहे हैं, जबकि कुछ केस वाइकाटो जिले में मिले हैं। 58 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से 3 ICU में हैं। न्यूजीलैंड की 88% आबादी को अब तक वैक्सीन की सिंगल डोज लग गई है। वहीं, 76% लोगों को दोनों खुराक लग चुकी है।

गंगा में गिर रहे नालों के पानी की IIT कानपुर और BHU से जांच का आदेश
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बायोरेमिडियन ट्रीटमेंट के बाद गंगा में गिरते नालों के पानी का सैंपल लेकर IIT कानपुर और IIT बीएचयू वाराणसी में जांच कराकर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया है। रात में गंदे नाले को गंगा में डालने और एसटीपी बंद रखने की एडवोकेट वीसी श्रीवास्तव ने शिकायत की थी। इसपर सैंपल लेने के लिए न्यायमित्र सीनियर एडवोकेट अरुण कुमार गुप्ता के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अक्टूबर में 54.6 लाख लोगों की गई नौकरी

अक्टूबर महीने में देश में 54.6 लाख लोगों की नौकरी चली गई। यह हालात तब है, जब त्योहारी सीजन है। आर्थिक रिकवरी है और अच्छा खासा सेंटीमेंट बाजार का है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने यह आंकड़ा जारी किया है। CMIE ने बताया कि लेबर मार्केट में लगातार तनाव बना हुआ है। हालांकि जॉब मार्केट दूसरी ओर उत्साह से भरा हुआ है। रोजगार के आंकड़े पर जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में देश में 400.77 मिलियन लोगों के पास रोजगार था। सितंबर में 406.24 मिलियन लोगों के पास रोजगार था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

खाने पूरी खबर यहां पढ़ें...

US में 5-11 साल के बच्चों को जल्द लगेगी कोरोना वैक्सीन

अमेरिका 5-11 साल के बच्चों को फाइजर-बायोनटेक की कोरोना वैक्सीन लगानी शुरू कर सकता है। US हेल्थ अथॉरिटी ने इस टीके को अंतिम मंजूरी दे दी है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से फाइजर की वैक्सीन को पहले ही मंजूरी मिल गई थी। अब CDC ने भी इस टीके के डिस्ट्रीब्यूशन की इजाजत दे दी है। इस तरह अमेरिका के 280 लाख से ज्यादा बच्चों के वैक्सीनेशन का रास्ता साफ हो गया है।

ग्लास्गो से भारत लौटे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम, वेटिकन सिटी और ग्लास्गो की अपनी यात्रा के समापन के बाद देश लौट आए हैं। बता दें स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में आयोजित COP26 लीडर्स इवेंट के दूसरे दिन मोदी ने ग्रीन एनर्जी पर अपनी बात रखी। ‘एक्सेलरेटिंग क्लीन टेक्नोलॉजी इनोवेशन एंड डेवलपमेंट’ प्रोग्राम में भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा- एक सूर्य, एक विश्व और एक ग्रिड की कल्पना को अगर हम साकार कर पाते हैं तो इससे सोलर प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिलेगा।

टेरर लिंक के आरोप में कश्मीर में डिप्टी सुपरिटेंडेंट और प्रिंसिपल बर्खास्त
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दक्षिण कश्मीर में जेलों के एक डिप्टी सुपरिटेंडेंट और सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को टेरर लिंक के आरोप में बर्खास्त कर दिया। संविधान के आर्टिकल 311 के तहत उनकी सेवाएं समाप्त कर गईं, जिसके तहत बर्खास्त करने से पहले कोई जांच नहीं की जाती है। अधिकारियों ने बताया कि जेल विभाग के फिरोज अहमद लोन और बिजबेहरा के गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंड्री स्कूल के प्रिसिंपल जाविद अहमद शाह को सर्विस से बर्खास्त कर दिया गया है।