• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Jammu And Kashmir Srinagar | Babbar Khalsa Terrorist Arrested, Mumbai LIC Office Fire Accident

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली के सुभाष नगर में बदमाशों ने 10 राउंड फायरिंग की, दो लोग घायल; घटनास्थल पर फोर्स तैनात

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी दिल्ली के सुभाषनगर इलाके में शनिवार देर शाम बदमाशों ने करीब 10 राउंड फायरिंग की है। फायरिंग की इस घटना में दो लोगों को गोली लगी है। दोनों की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटनास्थल पर दिल्ली पुलिस के बड़े अफसर और बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती की गई है। पुलिस अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं। आसपास के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

केंद्र ने राजद्रोह कानून को सही ठहराया, कहा- सुप्रीम कोर्ट का पिछला आदेश माननीय

केंद्र सरकार ने आज राजद्रोह कानून का बचाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इसे चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट इन दिनों ब्रिटिश काल में बनाए गए इस कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है।

एक लिखित याचिका में केंद्र ने तीन जजों की बेंच को बताया कि केदारनाा सिंह बनाम बिहार सरकार मामले में राजद्रोह कानून को बरकार रखने का निर्देश दिया गया था, जो कि अब भी माननीय है। इस याचिका में केंद्र ने यह भी लिखा कि तीन जजों की बेंच इस कानून की वैधता की जांच नहीं कर सकती है।

सरकार ने यह भी कहा कि एक संवैधानिक बेंच ने मौलिक अधिकारों के संबंध में पहले ही इस कानून के सभी पहलुओं की जांच कर ली है। राजद्रोह कानून में बदलाव करने की याचिका एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा समेत पांच पार्टियों ने दाखिल की थी। कोर्ट इस मामले में मंगलवार को सुनवाई करेगा।

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद वापस लौटा

जम्मू-कश्मीर के आरएस पुरा सब-डिवीजन के अरनिया इलाके में एक पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया। घटना शनिवार शाम 5.25 बजे की है जब एक टिमटिमाती रोशनी के साथ एक ड्रोन भारत की ओर आ रहा था। हालांकि BSF ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उस पर फायरिंग की, जिसके बाद वो वापस लौट गया।

BSF ने जानकारी दी कि शायद ही उसने अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार किया हो। सैनिकों ने ड्रोन पर 8 राउंड फायरिंग की, जिसके कारण वह तुरंत वापस लौट गया। सर्च ऑपरेशन जारी है।

नई एजुकेशन पॉलिसी पर पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक, शिक्षा के हाईब्रिड मॉडल को बताया जरूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के तहत किए गए कामों को लेकर एक हाई लेवल रिव्यू मीटिंग की। मीटिंग में पीएम मोदी ने जोर देते हुए कहा कि हमें स्कूल जाने वाले बच्चों में तकनीक के अधिक जोखिम को देखते हुए शिक्षा के हाईब्रिड मॉडल को अपनाने पर जोर देना होगा। यानि कि बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह की शिक्षा देनी होगी।

उन्होंने आगे कहा कि नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को लागू हुए 2 साल हो गए हैं। ऐसे में इस नीति के तहत न्यायसंगत, समावेशिता और गुणवत्ता के लक्ष्य तक पहुंचने के प्रयास करने होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि हाई एजुकेशन इंस्टीट्यूशन को पूर्ण ऑनलाइन सिलेबस चलाने की अनुमति देने और ऑनलाइन मैटेरियल की सीमा को 40% तक बढ़ाने के साथ-साथ इन इंस्टीट्यूशन में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जोर देना होगा।

जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों ने परिसीमन आयोग की रिपोर्ट को नकारा, सोमवार को बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों ने परिसीमन आयोग की रिपोर्ट को नकार दिया है। इन पार्टियों ने सोमवार को इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है। बैठक में आगे की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा।विरोध कर रही पार्टियों का आरोप है कि राज्य में नया परिसीमन पूरी तरह से भाजपा के फायदे के लिए तैयार की गई है।

मार्च 2020 में गठित जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग ने गुरुवार को अपनी अंतिम रिपोर्ट जारी करते हुए जम्मू क्षेत्र को 6 नई विधानसभा सीटें और कश्मीर घाटी को 1 नई विधानसभा सीट देते हुए राजौरी व पुंछ इलाकों को अनंतनाग संसदीय सीट के तहत लाने की सिफारिश की थी। केंद्र शासित प्रदेश के 90 सदस्यीय सदन में जम्मू मंडल में अब 43 विधानसभा सीटें होंगी जबकि कश्मीर में 47 सीटें होंगी।

पंजाब के AAP विधायक के घर की CBI ले रही तलाशी, 40 करोड़ के फ्रॉड का आरोप

पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक जसवंत सिंह गज्जनमाजरा के यहां CBI की रेड हुई है। यह रेड 40 करोड़ के बैंक फ्रॉड के मामले में की गई है। गज्जनमाजरा अमरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से आप के विधायक हैं। सीबीआई ने एक साथ गज्जनमाजरा के सभी ठिकानों पर रेड की है। यह रेड संगरूर के मालेरकोटला में 3 ठिकानों पर की गई है। यह वही विधायक हैं जिन्होंने चुनाव जीतने के बाद एफिडेविट दिया था कि वह सिर्फ 1 रुपया वेतन लेंगे। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के घर के सामने बग्गा का प्रदर्शन, भारी फोर्स तैनात

दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने CM अरविंद केजरीवाल के घर के सामने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता सहित करीब 100 लोग प्रदर्शन में शामिल हैं। वहीं, केजरीवाल के घर के बाहर भारी फोर्स की तैनाती की गई है।

टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट में ब्लास्ट, खाली कराया गया परिसर

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम में स्थित टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट में शनिवार सुबह जोरदार ब्लास्ट के बाद आग लग गई। कंपनी के कोक प्लांट के बैटरी नंबर 6 में यह हादसा हुआ। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। फिलहाल, आसपास के परिसर को खाली करा दिया गया है और गैस रिसाव को रोकने का प्रयास चल रहा है। हादसे में 2 ठेका कर्मचारी जख्मी हुए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

यूथ कांग्रेस का केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के घर के सामने प्रदर्शन, रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने पर जताई नाराजगी

दिल्ली में भारतीय युवा कांग्रेस ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी को लेकर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के घर के बाहर इक्ट्ठा होकर सरकार के खिलाफ नारे लगाए। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने हाथ में उपले और खाली सिलेंडर पकड़ रखे थे।

महाराष्ट्र के नागपुर में भीषण सड़क हादसा, कार-ट्रक की टक्कर में 7 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के नागपुर में शनिवार सुबह भीषण सड़क हादसा हो गया। इसमें 7 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि उमरेड रोड पर एक कार और ट्रक के बीच टक्कर हुई। इसमें टवेरा कार के परखच्चे उड़ गए। यह दुर्घटना ओवरटेक करने के चक्कर में हुई। मरने वालों में 6 महिलाएं हैं। खास बात यह है कि कार में बैठी एक बच्ची की जान बच गई और उसे हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। पढ़ें पूरी खबर...

राकेश टिकैत समेत कई किसान नेताओं ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मिले

दिल्ली में राकेश टिकैत समेत कई किसान नेताओं ने हरियाणा के पूर्व CM और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मुलाकात की। इस दौरान हुड्डा ने कहा कि MSP से कम फसल को कोई भी खरीदता है तो उसके लिए सजा का प्रावधान होना चाहिए। MSP की गारंटी मिले। इसके अलावा भी कई मुद्दे हैं। हुड्डा को कांग्रेस द्वारा चिंतन शिविर के लिए गठित किसान एवं कृषि समिति का संयोजक बनाया गया था।

पुलिस हिरासत में युवक की मौत, दो पुलिसकर्मी अरेस्ट

तमिलनाडु पुलिस ने हिरासत में 25 साल के युवक की मौत को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। राज्य की क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार देर रात चेन्नई पुलिस के दो पुलिसकर्मियों मुनाफ और कॉन्स्टेबल पोनराज को गिरफ्तार किया है। दोनों पर धारा 302 के तहत केस दर्ज किया गया है। विग्नेश नाम के युवक को 18 अप्रैल को गांजा तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के अगले ही दिन पुलिस कस्टडी में उसकी मौत हो गई थी।
भारत के स्वास्थ्य मंत्रियों ने WHO की रिपोर्ट को निराधार बताया, बोले- यह देश की छवि को खराब करने की कोशिश

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद (CCHFW) के 14वें सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने WHO की रिपोर्ट को निराधार बताते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। मंत्रियों का कहना है कि भारत की छवि को खराब करने की कोशिश की जा रही है।

दरअसल, WHO की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि पिछले दो सालों में 2020 और 2021 में भारत में कोरोना से 47.4 लाख मौतें हुईं। वहीं, भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि में देश में कोरोना से 4.84 लाख मौतें हुईं।

फिरोजपुर और फरीदकोट से बब्बर खालसा के 2 आतंकी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने हरियाणा के करनाल जिले में विस्फोटक सामग्री के साथ गिरफ्तार किए गए बब्बर खालसा के चार संदिग्ध आतंकियों के दो और साथियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है। पुलिस का दावा है कि यह दोनों आतंकी पाकिस्तान में बैठे आतंकी हरविंदर संधू उर्फ रिंदा के कहने पर बॉर्डर से खेप लाने का काम करते थे। दोनो आतंकियों की पहचान फिरोजपुर के गांव पीरके निवासी आकाशदीप सिंह उर्फ आकाश (25) और फरीदकोट निवासी जश्नप्रीत सिंह उर्फ ​​जस (19) के रूप में हुई है। पढ़ें पूरी खबर

सीमा सड़क संगठन का 63वां स्थापना दिवस आज, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- BRO मित्र राष्ट्रों को हमसे जोड़ने का काम कर रहा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन (BRO) के 63वें स्थापना दिवस के अवसर पर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज BRO मित्र राष्ट्रों में भी अपनी सेवाएं देकर उन्हें हमसे जोड़ने का काम भी कर रहा है। पिछले 6 दशकों से BRO सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास का एक मज़बूत स्तंभ बना हुआ है। 1960 में 2 प्रोजेक्ट से बढ़कर अब ये 18 प्रोजेक्ट तक पहुंच गया है।

घरेलू गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा हुआ, राजस्थान में सिलेंडर की कीमत 1,000 के पार

घरेलू गैस सिलेंडरों के दाम में शनिवार को 50 रुपए का इजाफा हुआ है। इसके बाद दिल्ली में नई कीमत 999.50 रुपए हो गई है। वहीं, राजस्थान में घरेलू गैस सिलेंडर 1,003.50 रुपए का हो गया है। मार्च 2022 में भी सिलेंडर के दाम में 50 रुपए की वृद्धि की गई थी। हालांकि, कॉमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। इससे पहले 1 मई को कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम 102 रुपए बढ़े थे। इसके बाद इनकी कीमत 2,355 रुपए हो गई। पढ़ें पूरी खबर...

मुंबई के सांताक्रूज में LIC ऑफिस के टॉप फ्लोर पर लगी भीषण आग, कंप्यूटर रूम जलकर खाक

मुंबई के सांताक्रूज इलाके में LIC ऑफिस के टॉप फ्लोर में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई। यह आग कंप्यूटर सेंटर में लगी है। दमकल की आठ गाड़ियां मौके पर आग बुझाने के लिए मौजूद हैं। सुबह का वक्त होने के कारण ऑफिस में सिक्योरिटी स्टाफ के अलावा कोई नहीं था। सभी को समय पर LIC ऑफिस से बाहर निकाल लिया गया। पढ़ें पूरी खबर...

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने एक पुलिसकर्मी पर फायरिंग की

जम्मू-कश्मीर में फिर पुलिस कर्मी पर हमला किया गया है। श्रीनगर के अली जान रोड स्थित ऐवा ब्रिज पर आतंकियों ने एक पुलिसकर्मी पर फायरिंग कर दी। घटना में गंभीर रूप से घायल कर्मी को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

इंदौर की दो मंजिला इमारत में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 7 लोग जिंदा जले

मध्य प्रदेश के इंदौर में शुक्रवार देर रात दो मंजिला इमारत में आग लग गई, जिसमें 7 लोग जिंदा जलकर मर गए। मृतकों में 6 पुरुष और एक महिला शामिल है। घटना के बाद फायर ब्रिगेड और पुलिस की टीम मौके पर मौजूद है। पुलिस ने मृतकों के शव MY अस्पताल भेजे। बताया जाता है कि इमारत में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी, फिर धीरे-धीरे भयानक रूप ले लिया।

फायर ब्रिगेड की टीम के मुताबिक आग पर 3 घंटे में काबू पाया गया है।
फायर ब्रिगेड की टीम के मुताबिक आग पर 3 घंटे में काबू पाया गया है।

मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसे में 7 की मौत

UP के मथुरा में शनिवार की सुबह दर्दनाक हादसा हुआ। यहां नौहझील क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस-वे पर कार में किसी वाहन ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में वैगनआर कार सवार 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 2 घायल हैं। कार में कुल 9 लोग सवार थे। मरने वालों में 3 महिला, 3 पुरुष और एक बच्चा है। पढ़ें पूरी खबर...

राहुल और नड्डा के तेलंगाना दौरे पर CM के बेटे का तंज
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तेलंगाना के दौरे पर हैं। राहुल गांधी यहां किसानों के मुद्दे उठा रहे हैं तो जेपी नड्डा पैदल यात्रा कर रहे हैं। इन दौरे पर राज्य की सत्ताधारी पार्टी TRS के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य मंत्री के टी रामाराव ने तंज किया है। उन्होंने कहा कि यहां राजनीतिक टूरिस्ट तो आते रहते हैं, लेकिन राज्य की जनता सिर्फ केसीआर पर भरोसा करती है। के टी रामाराव राज्य के CM केसीआर के बेटे हैं।

आज NCRTC को सौंपी जाएगी RRTS का पहला ट्रेन सेट

मेक इन इंडिया के तहत बनी है रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम।
मेक इन इंडिया के तहत बनी है रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम।

देश में बनने वाली पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर का पहला ट्रेनसेट तैयार है। आज यानी 7 मई को यह ट्रेनसेट गुजरात के सावली में NCRTC को सौंप दिया जाएगा। इसके लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे। इन अत्याधुनिक RRTS ट्रेन सेट को मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत के सावली, गुजरात में एल्सटॉम कारखानों में बनाया जा रहा है।

CRPF जवान ने खुद को मारी ली गोली
असम के गोलाघाट जिले में एक CRPF जवान ने खुद को गोली मार ली। मृतक जवान की पहचान बिहार निवासी राज सिंह के रूप में हुई है। वह असम-नागालैंड सीमा पर चुंगजन इलाके में 155 बटालियन CRPF कैंप में तैनात था। SDPO त्रिनयन भुइयां ने बताया कि घटना गुरुवार की रात करीब 8-30 बजे की है।

IAS पूजा सिंघल के ठिकानों पर ED की छापेमारी

IAS पूजा सिंघल के ठिकानों से 19.31 करोड़ की नकदी बरामद।
IAS पूजा सिंघल के ठिकानों से 19.31 करोड़ की नकदी बरामद।

ED ने आज IAS पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर छापेमारी कर बड़ी सफलता हासिल की है। टीम ने उनके रांची, मुंबई, दिल्ली और जयपुर सहित कई ठिकानों पर छापा मारा। इस दौरान टीम ने 19.31 करोड़ की नकदी बरामद की है। टीम ने जब्त की गई रकम को CRPF की कड़ी सुरक्षा के बीच ED की बस तक पहुंचाया।

सांप्रदायिक हिंसा वाली घटनाओं की जांच के लिए बनी टीम
राजस्थान पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने वाली घटनाओं की जांच के लिए 6 सदस्यीय टीम बनाई है। इसका नेतृत्व ADG बीजू जॉर्ज करेंगे। लाठर ने कहा, अप्रैल और मई में करौली, भीडवाड़ा और जोधपुर में कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली घटनाओं का आपस में कोई कनेक्शन है। SIT पता लगाएगी कि इन घटनाओं के पीछे कोई साजिश तो नहीं है।

घुटनों पर बैठकर असम CM ने सुनी बुजुर्ग महिला की फरियाद

एक 90 वर्षीय महिला अपने बेटे से जुड़े एक मामले की शिकायत लेकर आई थी।
एक 90 वर्षीय महिला अपने बेटे से जुड़े एक मामले की शिकायत लेकर आई थी।

असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा के दफ्तर से एक दिल को छू जाने वाला वीडियो सामने आया है। दरअसल, यहां एक 90 वर्षीय महिला अपने बेटे से जुड़े एक मामले की शिकायत लेकर आई थी। बुजुर्ग महिला को देख CM अपनी कुर्सी से उठकर घुटनों के बल जमीन पर बैठ गए। CM ने जमीन पर बैठकर ही महिला की समस्या सुनी और उसे मदद का भरोसा भी दिया।