• Hindi News
  • National
  • Bully By App Block, IT Minister Said Police Action Will Be Taken; Muslim Women Including Shiv Sena MP Priyanka Had Complained

मुस्लिम महिलाओं की फोटोज नीलाम करने वाली ऐप ब्लॉक:IT मिनिस्टर बोले- बुल्ली बाई ऐप डेवलपर्स पर होगी कार्रवाई; शिवसेना सांसद बोलीं- एक्शन जरूरी

नई दिल्ली6 महीने पहले

मुस्लिम महिलाओं की नीलामी करने वाली ऐप बुल्ली बाई को IT मिनस्ट्री ने ब्लॉक कर दिया है। मुस्लिम महिलाओं और कई राजनीतिक दलों के विरोध के बाद यह एक्शन लिया गया है। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव को इस संबंध में एक ट्वीट किया था। इसके बाद वैष्णव ने शनिवार देर रात उन्हें रिप्लाई करते हुए ऐप को ब्लॉक करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस ऐप के डेवलपर्स पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है।

वैष्णव ने कहा कि सॉफ्टवेयर शेयरिंग प्रोग्राम गिट हब ने बुल्ली बाई को ब्लॉक करने की जानकारी दी है। गिट हब का इस्तेमाल ऐप को बनाने और चलाने में किया गया था। अब कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम और पुलिस आगे के एक्शन के लिए तैयारी कर रही हैं।

डेवलपर्स को दंड देना बेहद जरूरी
प्रियंका चतुर्वेदी ने IT मिनिस्टर का शुक्रिया अदा किया और कहा- सर ऐसी साइट्स बनाने वालों को दंड देना भी बेहद जरूरी है। मुझे उम्मीद है कि गृह मंत्रालय और IT मंत्रालय मिलकर मुंबई पुलिस का सहयोग करेगी ताकि गुनहगार पकड़े जा सकें।

दिल्ली और मुंबई पुलिस ने शुरू की जांच
प्रियंका चतुर्वेदी की शिकायत पर मुंबई पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस में भी इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई गई है। दिल्ली पुलिस भी मामले की जांच कर रही है। यह शिकायत जर्नलिस्ट ने दर्ज कराई है। कुछ मुस्लिम महिलाओं के साथ उन्हें भी इस ऐप पर नीलामी के लिए रखा गया था।

पिछले साल सुल्ली डील्स को लेकर हुआ था विरोध
बुल्ली बाई ऐप को सुल्ली डील्स का क्लोन बताया जा रहा है। पिछले साल जुलाई में सुल्ली डील को लेकर भी काफी विरोध किया गया था। सुल्ली वह टर्म है, जिसका इस्तेमाल दक्षिणपंथी और चरमपंथी मुस्लिम महिलाओं का अपमान करने के लिए करते हैं। हालांकि, दोनों ही मामलों में किसी तरह की नीलामी को अंजाम नहीं दिया गया है, पर इन ऐप्स का मकसद मुस्लिम महिलाओं को प्रताड़ित करना, उन्हें शर्मिंदा करना और नीचा दिखाना है।