UP उपचुनाव में BJP की बड़ी जीत:आजमगढ़ में निरहुआ ने सपा के धर्मेंद्र यादव को हराया, आजम के गढ़ रामपुर में घनश्याम जीते

नई दिल्ली2 महीने पहले

लोकसभा की 3 और विधानसभा की 7 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। यूपी के आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर भाजपा ने कब्जा कर लिया है। आजमगढ़ में भोजपुरी सुपरस्टार और भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने जीत हासिल की। उन्होंने सपा उम्मीदवार ​​​धर्मेंद्र यादव को 8,679 वोटों से हराया। दूसरी तरफ रामपुर में भाजपा के घनश्याम लोधी ने सपा प्रत्याशी आसिम राजा को 42 हजार से भी अधिक वोटों से हरा दिया।

जीत के बाद निरहुआ ने इसे जनता की जीत बताया। उन्होंने कहा-आजमगढ़वासियों आपने कमाल कर दिया है। यह आपकी जीत है। उपचुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही जिस तरीके से आप सबने भाजपा को प्यार, समर्थन और आशीर्वाद दिया, यह उसकी जीत है। यह जीत आपके भरोसे और देवतुल्य कार्यकर्ताओं की मेहनत को समर्पित है।

भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने जीत के बाद आजमगढ़ की जनता का धन्यवाद किया।
भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ ने जीत के बाद आजमगढ़ की जनता का धन्यवाद किया।

पीएम मोदी ने जीत को बताया ऐतिहासिक
यूपी में दोनों लोकसभा सीट पर भाजपा की जीत को पीएम मोदी ने ऐतिहासिक बताया है। पीएम ने कहा- आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव में जीत ऐतिहासिक है। यह केंद्र और यूपी में डबल इंजन सरकार के लिए व्यापक पैमाने पर स्वीकृति और समर्थन का संकेत है। समर्थन के लिए लोगों का आभारी हूं। मैं हमारी पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना करता हूं।

इधर, जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के दोनों उम्मीदवार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि दोनों चुनौतीपूर्ण लड़ाई को भाजपा ने जीत में बदलकर 2024 के लिए एक दूरगामी संदेश दे दिया है। देश की जनता अब परिवारवादियों, जातिवादियों, सांप्रदायिक उन्माद को भड़काने वाले माफिया को प्रश्रय देने वाली पार्टियों को स्वीकार करने वाली नहीं है।

पंंजाब के संगरूर मेंअकाली दल ने जीत दर्ज की
पंजाब के संगरूर में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान ने 5,822 वोटों से जीत दर्ज की है। आम आदमी पार्टी के गुरमेल सिंह दूसरे नंबर पर रहे, जबकि कांग्रेस के दलवीर गोल्डी तीसरे नंबर पर रहे। यहां पर अकाली दल और BJP के उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है।

विधानसभा की भी सातों सीटों के नतीजे आ चुके हैं। इन सीटों पर 23 जून को वोटिंग हुई थी। इसमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट पर आप ने जीत हासिल की है। वहीं, त्रिपुरा की 4 में से 3 सीटों पर भाजपा और 1 सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। आंध्र प्रदेश की आत्मकुर सीट पर YSR कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। झारखंड की मांडर सीट पर कांग्रेस जीती है।

UP की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट

रामपुर में सपा के आसिम राजा और भाजपा के घनश्याम लोधी के बीच मुकाबला था। यहां कांग्रेस ने चुनाव नहीं लड़ा। उधर, आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव, भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ और बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्‌डू जमाली के बीच त्रिकोणीय टक्कर रही।

आजमगढ़ अखिलेश और रामपुर की सीट आजम खान के इस्तीफा देने से खाली हुई थी। दोनों जगहों पर पहले सपा का कब्जा रहा है। यूपी चुनाव की लेटेस्ट जानकारी के लिए यहां क्लिक करें...

पंजाब की संगरूर सीट

भगवंत मान के मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई संगरूर लोकसभा सीट पर AAP ने गुरमेल सिंह को, कांग्रेस ने दलवीर सिंह गोल्डी और BJP ने केवल ढिल्लों को मैदान में उतारा था। वहीं, अकाली दल (अमृतसर) ने सिमरनजीत सिंह मान को प्रत्याशी बनाया था। पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें...

संगरूर के नए MP रहे हैं IPS : 84 सिख दंगों के विरोध में छोड़ी नौकरी,कृपाण न ले जाने पर दे चुके लोकसभा से इस्तीफा

विधानसभा की इन 7 सीटों पर उपचुनाव हुए
दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट: AAP के राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई इस सीट पर AAP ने दुर्गेश पाठक, भाजपा ने पूर्व पार्षद राजेश भाटिया और कांग्रेस ने प्रेम लता को मैदान में उतारा था। इस सीट पर आप के दुर्गेश पाठक ने 11,468 वोटों से जीते हैं।

त्रिपुरा में 4 सीटों पर चुनाव: त्रिपुरा में अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सूरमा से भाजपा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था, जबकि जुबाराजगर से माकपा विधायक का निधन हो गया था। बोरदोवाली टाउन सीट पर CM माणिक साहा ने कांग्रेस के आशीष कुमार साहा के खिलाफ जीत हासिल की है। माणिक ने 6,104 वोटों से जीत दर्ज की है।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने रविवार को अगरतला में टाउन बारदोवाली चुनाव क्षेत्र से विधानसभा उपचुनाव जीतने के बाद समर्थकों के साथ जीत का जश्न मनाया।
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने रविवार को अगरतला में टाउन बारदोवाली चुनाव क्षेत्र से विधानसभा उपचुनाव जीतने के बाद समर्थकों के साथ जीत का जश्न मनाया।

अगरतला सीट पर BJP के पूर्व विधायक सुदीप रॉय बर्मन ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है। जुबाराजगर सीट पर भाजपा के मलिना देबनाथ ने जीत हासिल की है। वहीं, सूरमा सीट पर भाजपा के स्वप्न दास ने जीत हासिल की है।

झारखंड की मांडर विधानसभा सीट: रांची जिले की मांडर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस की प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने जीत हासिल कर ली है। वहीं भाजपा की गंगोत्री कुजूर दूसरे नंबर पर रहीं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आंध्र प्रदेश की आत्मकुर विधानसभा सीट: आंध्र प्रदेश के आत्मकुर में कांग्रेस के विधायक मेकापति गौतम रेड्डी की मृत्यु के बाद खाली हुई सीट पर YSR कांग्रेस ने उनके भाई विक्रम रेड्डी को मैदान में उतारा है। इस सीट पर YSR कांग्रेस ने 82,888 वोटों से जीत हासिल की है। वहीं, भाजपा के जी भरत कुमार यादव दूसरे नंबर पर रहे।