• Hindi News
  • National
  • Bypolls To Three LS, 30 Assembly Seats On Oct 30 Election Commission Release Schedule

उपचुनाव का शेड्यूल जारी:MP, राजस्थान समेत 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव, 3 लोकसभा सीटों पर भी बाई इलेक्शन

नई दिल्ली22 दिन पहले

चुनाव आयोग ने अलग-अलग राज्यों की 3 लोकसभा सीटों और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव होगा और वोटों की गिनती 2 नवंबर को की जाएगी। जिन लोकसभा सीटों पर बाई-इलेक्शन होने हैं उनमें मध्य प्रदेश की खंडवा, हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट शामिल हैं। तीसरी सीट दादरा-नागर हवेली की है। 14 राज्यों में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, इनमें मध्य प्रदेश की 3, राजस्थान और बिहार की 2-2, हरियाणा और महाराष्ट्र की 1-1 सीट शामिल हैं।

विधानसभा की इन सीटों पर होंगे उपचुनाव

राज्यसीट
मध्य प्रदेशपृथ्वीपुर, रायगांव, जोबट
राजस्थानवल्लभनगर, धरियावाद
बिहारकुशेश्वरस्थान, तारापुर
हरियाणाऐलनाबाद
हिमाचल प्रदेशफतेहपुर, अरकी, जुब्बल-कोटखाई
महाराष्ट्रदेगलुर
असमगोसाईंगांव, भबानीपुर, तमुलपुर, मरियानी, थोवरा
पश्चिम बंगालदिनहाता, सांतिपुर, खरदाहा, गोसाबा
कर्नाटकसिंडगी, हंगल
आंध्र प्रदेशबदवेल
तेलांगनाहुजूराबाद
मेघालयमावरिंगनेंग, माफ्लांग, राजबाला
मिजोरमतुइरियाल
नागालैंडशमतोर-चेस्सोर

चुनाव आयोग के मुताबिक एक अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और 8 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 11 अक्टूबर को नामांकनों की जांच की जाएगी। नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर होगी। सिर्फ असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में नामांकन 16 अक्टूबर तक वापस लिए जा सकेंगे। आयोग ने कोरोना, बाढ़, त्योहारों और सर्दी की स्थिति की समीक्षा करते हुए और संबंधित राज्यों के फीडबैक के आधार पर उपचुनाव का शेड्यूल तैयार किया है।

खबरें और भी हैं...