आम चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू, नामों की छंटनी के लिए भी कमेटी तय

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पार्टी चुनाव कार्यक्रम जारी होने के 10 दिन के भीतर 300 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा चाहती
  • इस बार कार्यकर्ताओं से भी प्रत्याशी चयन के लिए फीडबैक लिया जा रहा

नई दिल्ली (हेमंत अत्री). कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब प्रदेशवार स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन नहीं होगा। उम्मीदवारों के चयन में लॉबिंग और गुटबाजी से पार पाने के लिए यह फैसला किया गया है।

 

प्रदेश कांग्रेस की चुनाव कमेटियों से आनी वाली सूचियों में से उम्मीदवारों की छंटनी पांच सदस्यीय कमेटी करेगी। कमेटी में पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, संबंधित प्रदेशों के प्रभारी महासचिव, प्रभारी सचिव, प्रदेशाध्यक्ष और विधायक दल के नेता होंगे। कमेटी को संभावित उम्मीदवारों की सूची 15 दिनों में पार्टी नेतृत्व को सौंपनी होगी। इसके आधार पर केंद्रीय चुनाव समिति उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेगी। प्रदेशाध्यक्षों, प्रभारी महासचिवों को यह काम 20 फरवरी तक पूरा करने को कहा है।

 

इस बार कार्यकर्ताओं से भी प्रत्याशी चयन के लिए फीडबैक लिया जा रहा है। गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक से फीडबैक आ चुका है। राहुल गांधी चुनावी रणनीति को लेकर 9 फरवरी को दिल्ली में प्रदेशाध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं की बैठक करेंगे। पार्टी चुनाव कार्यक्रम जारी होने के 10 दिन के भीतर 300 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा चाहती है।