• Hindi News
  • Interesting
  • Cardiac arrest to young man wearing long jeans on long drive, doctors saved his life by giving 45 minutes CPR

दिल्ली / टाइट जींस पहन लॉन्ग ड्राइव पर गए युवक को कार्डियक अरेस्ट, डॉक्टरों ने 45 मिनट सीपीआर देकर जान बचाई

Cardiac arrest to young man wearing long jeans on long drive, doctors saved his life by giving 45 minutes CPR
X
Cardiac arrest to young man wearing long jeans on long drive, doctors saved his life by giving 45 minutes CPR

  • पीतमपुरा निवासी सौरभ शर्मा 10 अक्टूबर को कार से ऋषिकेश गए थे, 12 अक्टूबर को दिल्ली लौटे थे, बेहोश होने पर परिजन अस्पताल ले गए थे
  • 8 घंटे लगातार ऑटोमैटिक कार चलाने से पैरों का मूवमेंट नहीं हुआ, इसलिए खून का थक्का जमा और फेफड़ों तक पहुंच गया

Dainik Bhaskar

Nov 22, 2019, 01:13 PM IST

नई दिल्ली. टाइट जींस पहनकर लॉन्ग ड्राइव पर गए दिल्ली के एक युवक को कार्डियक अरेस्ट के बाद अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। हार्ट बीट और पल्स रुकने के साथ ही शरीर के अंग नीले पड़ गए। डॉक्टरों ने 45 मिनट तक लगातार सीपीआर दिया, जिसके बाद हार्ट बीट और पल्स वापस आई। डॉक्टरों के अनुसार, टाइट जींस में लगातार आठ घंटे तक ऑटोमैटिक कार चलाने के दौरान पैरों में खून का थक्का जम गया, जो टूटकर फेफड़ों तक पहुंच गया। इसी वजह से उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया।

पीतमपुरा निवासी सौरभ शर्मा 10 अक्टूबर को कार से ऋषिकेश गए थे। वहां पहुंचने पर उन्हें तकलीफ हुई तो किसी और की मदद से 12 अक्टूबर को दिल्ली लौट आए। घर पर बेहोश होने के बाद परिजन उन्हें मैक्स अस्पताल लेकर पहुंचे। जांच में पता चला कि पल्मोनरी इम्बोलिज्म की वजह से कार्डियक अरेस्ट आया है। फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित होने को पल्मोनरी इम्बोलिज्म कहते हैं। 

पल्मोनरी इम्बोलिज्म की वजह टाइट कपड़े

हृदय रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. नवीन भामरी ने बताया कि सौरभ की सांसें थम गई थीं। बीपी या पल्स भी रिकॉर्ड नहीं हो रहा था। उन्हें पेशाब भी नहीं हो रही थी। सीपीआर से धड़कन शुरू हुई और वह होश में आए। 24 घंटे में उनका बीपी स्थिर हुआ। डॉ. भामरी ने बताया कि पूरी जांच के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि पल्मोनरी इम्बोलिज्म की वजह टाइट कपड़े पहनकर लॉन्ग ड्राइव करना है।

टाइट कपड़े पहनकर लंबी यात्रा भी घातक
सौरभ का इलाज करने वाले डॉक्टर योगेश कुमार छाबड़ा ने कहा कि टाइट कपड़े पहनकर लॉन्ग ड्राइव करना खतरनाक हो सकता है। फ्लाइट में टाइट कपड़े पहनकर लंबी यात्रा भी घातक हो सकती है। ऐसे में टाइट कपड़ों से बचना चाहिए या फिर हर घंटे ब्रेक लेना चाहिए।

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना