• Hindi News
  • National
  • CBSE Term 1 Exam Guideline Latest News Update| Roll Numbers Of Students Will Be Uploaded By November 9

CBSE टर्म 1 एग्जाम की गाइडलाइन जारी:9 नवंबर तक स्टूडेंट्स के रोल नंबर अपलोड होंगे; 11.30 बजे से शुरू होंगे एग्जाम, डेढ़ घंटे का होगा पेपर

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने क्लास 10 और 12 टर्म 1 एग्जाम 2021 को लेकर कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। CBSE के मुताबिक स्टूडेंट्स के रोल नंबर 9 नवंबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा अवधि भी 90 मिनट का तय किया गया है।

ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए परीक्षा सामान्य रूप से 10.30 के बजाय दिन के 11.30 बजे से शुरू होगी। परीक्षा से पहले क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट की जगह 20 मिनट का समय दिया जाएगा। बता दें कि 10वीं की परीक्षा 17 नवंबर 2021 और 12वीं की परीक्षा 16 नवंबर 2021 से शुरू होगी।

ग्रुप वाइज होगी परीक्षा
CBSE के मुताबिक, CBSE 12वीं में 114 और 10वीं में 75 सब्जेक्ट्स ऑफर कर रहा है। यदि सभी विषयों की परीक्षा आयोजित की जाती है तो परीक्षा की पूरी अवधि लगभग 45-50 दिनों की होगी। इसलिए CBSE भारत और विदेशों में सभी एफिलिएटेड स्कूलों में डेट शीट तय करके विभिन्न विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा। स्टूडेंट्स के समय का नुकसान रोकने के लिए बोर्ड कई विषयों की परीक्षा ग्रुप वाइज लेगा। सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षा नियमित रूप से ली जाएगी।

प्रमुख विषय हैं-

  • क्लास 10 के मुख्य विषय: हिन्दी कोर्स ए, मैथ्स स्टैंडर्ड, होम साइंस, हिन्दी कोर्स बी, साइंस, सोशल साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, मैथ्स बेसिक।
  • क्लास 12 के मुख्य विषय: हिन्दी इलेक्टिव, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्रफी, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, होम साइंस, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस (न्यू), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंग्लिश कोर, हिन्दी कोर।

ये जरूरी निर्देश
परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे। सभी विषयों के लिए सीबीएसई द्वारा एग्जामिनेशन सेंटर्स पर ओएमआर शीट्स ऑनलाइन भेजे जाएंगे। इनपर स्टूडेंट्स की जानकारी होगी। परीक्षा केंद्र ए-4 साइज के पेपर पर ओएमआर शीट प्रिंट कराएंगे। प्रैक्टिस के लिए स्कूल्स को जल्द ही ओएमआर शीट की कॉपी भेज दी जाएगी। रफ वर्क के लिए स्टूडेंट्स को अलग से पेपर उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी परीक्षा केंद्रों की होगी।