बदलाव / 10वीं का मैथ्स होगा आसान, सीबीएसई 2020 से दो स्तरों में कराएगा गणित की परीक्षा



CBSE to introduce two levels of Maths exam for class 10 students in 2020
X
CBSE to introduce two levels of Maths exam for class 10 students in 2020

  • दो स्तर मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड और मैथमेटिक्स बेसिक की होंगी परीक्षाएं
  • स्टैंडर्ड मैथ्स मौजूदा पाठ्यक्रम पर आधारित, जबकि बेसिक मैथ्स आसान होगा
  • परीक्षा फॉर्म भरते वक्त छात्रों को अपनी क्षमताओं के अनुसार दोनों में से एक विकल्प चुनने का मौका मिलेगा

Dainik Bhaskar

Jan 11, 2019, 02:52 PM IST

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं के छात्रों में गणित की परीक्षा का तनाव कम करने के लिए अहम बदलाव करने जा रहा है। सीबीएसई 2020 से 10वीं की गणित की परीक्षाएं दो स्तरों पर कराएगा। सीबीएसई के सर्कुलर के मुताबिक, ये दो स्तर मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड और मैथमेटिक्स बेसिक होंगे। स्टैंडर्ड का पाठ्यक्रम मौजूदा स्तर का ही होगा, जबकि बेसिक को आसान बनाया जाएगा।


सीबीएसई के मुताबिक, यह सभी को पता है कि सबसे कठिन विषय 'गणित' की परीक्षा के पहले या उसके दौरान छात्रों को सबसे अधिक तनाव रहता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने दो स्तरों पर परीक्षा कराने का फैसला किया है, मार्च 2020 सत्र के बाद लागू हो जाएगा। 

 

पाठ्यक्रम, क्लासेस, आंतरिक परीक्षाएं होंगी एक जैसी

बोर्ड के मुताबिक, दोनों स्तरों के पाठ्यक्रम, क्लासरूम, आंतरिक परीक्षाएं एक जैसी होंगी, इससे छात्रों को पूरे वर्ष सभी टॉपिक पढ़ने का मौका मिल सकेगा। इसके बाद वे अपनी क्षमताओं के आधार पर फैसला ले सकेंगे कि उन्हें कौन सी परीक्षा में शामिल होना है। हालांकि ये स्तर 9वीं की परीक्षाओं में लागू नहीं होंगे। 

 

परीक्षा फॉर्म भरते वक्त करना होगा स्तर का चुनाव

स्टैंडर्ड लेवल उन छात्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो आगे की पढ़ाई गणित विषय के साथ करना चाहते हैं। वहीं, बेसिक स्तर उनके लिए होगा, जो गणित में उच्च शिक्षा हासिल नहीं करना चाहते। छात्र परीक्षा फॉर्म भरते वक्त स्टैंडर्ड या बेसिक मैथ्स में एक का विकल्प चुन सकते हैं। अगर छात्र गणित में फेल हो जाता है तो कंपार्टमेंट परीक्षा में परीक्षा का स्तर बदल सकता है। अगर छात्र ने मैथमेटिक्स बेसिक को चुना है और वो यह एग्जाम पास कर लेता है तो वो अपना स्तर सुधारने के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम में मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड की परीक्षा दोबारा दे सकता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना