• Hindi News
  • National
  • CDS General Rawat said on defense budget not to worry, army will focus on other resources for fund

रक्षा / सीडीएस जनरल रावत ने रक्षा बजट पर कहा- चिंता की बात नहीं, सेना फंड के लिए दूसरे संसाधनों पर ध्यान देगी

CDS General Rawat said on defense budget- not to worry, army will focus on other resources for fund
X
CDS General Rawat said on defense budget- not to worry, army will focus on other resources for fund

  • सीडीएस जनरल रावत ने कहा-पेंशन के कारण बढ़ते आर्थिक बोझ कम करने के लिए सेवा विस्तार जैसे विकल्पों पर गौर करेंगे
  • जनरल रावत ने कहा कि सीडीएस के तौर पर मैं सेना के तीनों अंगों का आधुनिकीकरण संतुलित ढंग से करने को प्राथमिकता दूंगा

दैनिक भास्कर

Feb 02, 2020, 07:28 PM IST

नई दिल्ली. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) रावत ने रविवार को रक्षा बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। सेना फंड के लिए दूसरे संसाधनों पर ध्यान देगी। यह पेंशन के कारण सेना पर बढ़ते आर्थिक बोझ कम करने के लिए सेवा में विस्तार जैसे विकल्पों पर गौर करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर इसके बाद भी जरूरत पूरी नहीं होगी तो केंद्र से अतिरिक्त फंड की मांग करेंगे।

रक्षा बजट में इस साल रक्षा बजट में 6% वृद्धि की गई है। इसे 3.18 लाख करोड़ रु. से बढ़ाकर 3.37 लाख करोड़ रु. किया गया है। हालांकि इसे सेना के आधुनिकीकरण की जरुरतों के लिहाज से नाकाफी बताया जा रहा है। इस पर सरकार की आलोचना भी हो रही है।

रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देंगे: जनरल रावत

जनरल रावत ने कहा कि सीडीएस के तौर पर मैं सेना के तीनों अंगों का आधुनिकीकरण संतुलित ढंग से करने को प्राथमिकता दूंगा। रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया योजना में तेजी लाने का प्रयास करेंगे। इससे हथियारों को प्राप्त करने में खर्च होने वाली राशि कम होगी। ढांचागत फंड जुटाने और सैनिकों के लिए मकान तैयार करने में सेना की जमीन का इस्तेमाल करने पर ध्यान दिया जाएगा।

हथियारों के उपकरणों के लिए छोटे ऑर्डर देंगे: सीडीएस

उन्होंने कहा कि बेहतर आर्थिक प्रबंधन के लिए हथियारों की खरीद चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। उपकरणों की नियमित ओवरहालिंग और सर्विसिंग के कारण इनके डाउन टाइम में पहले की तुलना में कमी आई है। रक्षा बलों ने बड़े ऑर्डर की जगह छोटे आर्डर देना शुरू किया है। इस कड़ी में नेवी के लिए 10 पी-81 विमानों की जगह केवल 6 विमान आर्डर किए गए हैं। इसी प्रकार कैमोव-31 एंटी सबमरीन वारफेयर चॉपर के लिए भी किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना