पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Central Government Cancels CBSE 10th Exam, Postponement Of 12th; This Decision Was Taken In 28 States Including MP, Chhattisgarh And Rajasthan ..

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बोर्ड परीक्षाओं पर भारी कोरोना:CBSE ने 10वीं की परीक्षा रद्द की, 12वीं की टाली; MP, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत 9 राज्यों ने शेड्यूल बदला, 18 में एग्जाम तय समय पर

भोपालएक महीने पहले
बिहार में परीक्षाएं हो चुकी हैं। अभी सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख पर संशय है। गुजरात में भी टलने की संभावना है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने CBSE की 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी और 12वीं की परीक्षा फिलहाल अभी टाल दी है। सरकार 1 जून को 12वीं की परीक्षा पर फैसला करेगी। एग्जाम कराने का फैसला हुआ तो 15 जून के बाद ही इस पर निर्णय होगा।
राज्यों में भी 10वीं,12वीं और ग्रेजुएट की परीक्षाएं या तो रद्द कर दी गईं हैं या फिर तारीख आगे बढ़ाई गई है। आइए जानते हैं 30 राज्यों का हाल...

मध्यप्रदेश: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं अब जून में होंगी
मध्यप्रदेश में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ते जा रहा है। इसे देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा को एक माह के लिए टाल दिया गया है। अब परीक्षा जून माह में आयोजित की जाएंगी। इसका विस्तृत संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।
यह परीक्षा 30 अप्रैल एवं 1 मई 2021 से शुरू होनी थी। माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से बुधवार को बोर्ड परीक्षा को एक महीने के लिए टालने के संबंध में आदेश जारी किए गए। आदेश के अनुसार अब माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल, हायर सेकंडरी, हायर सेकंडरी (व्यावसायिक), डिप्लोमा इन प्री स्कूल एजुकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण परीक्षा अब जून माह में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षा जून माह के प्रथम सप्ताह में आरंभ की जाकर अंतिम सप्ताह तक संपन्न कराई जाएंगी। इसके लिए विस्तृत संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी जल्द ही जारी किया जाएगा।

राजस्थान: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं स्थगित, 8वीं, 9वीं और 11वीं को प्रमोशन
CBSE की परीक्षाएं रद्द और स्थगित करने फैसले के कुछ घंटे बाद राजस्थान सरकार ने भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी हैं। इन परीक्षा को कब कराया जाएगा, इस पर फैसला बाद में होगा। बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने के शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंजूरी दे दी।
इसके साथ ही राज्य सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला किया है। राजस्थान में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा 6 मई से शुरू होने वाली थीं। वहीं, 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा भी 5 मई से शुरू हो रही है। ये परीक्षा भी रद्द हो गईं हैं।

छत्तीसगढ़: 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित, बाकी पर फैसला बाकी
छत्‍तीसगढ़ सरकार ने 9 अप्रैल को 10वीं की बोर्ड परीक्षा स्‍थगित करने का फैसला किया है। परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होनी थीं मगर राज्‍य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए एग्‍जाम स्‍थगित करने का फैसला किया गया है। बोर्ड ने अभी बोर्ड एग्‍जाम की नई डेट्स जारी नहीं की हैं।
राज्‍य में संक्रमण की स्थिति पर विचार करने के बाद नई एग्‍जाम डेट्स घोषित की जाएंगी। 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 03 मई से शुरू होनी हैं जिसके संबंध में भी कोई जानकारी जारी नहीं दी गई है।

हिमाचल प्रदेश: 10वीं और 12वीं के अलावा ग्रेजुएशन की परीक्षाएं 17 मई तक स्थगित
हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के अलावा कॉलेजों में स्नातक स्तर की परीक्षाओं को 17 मई तक स्थगित कर दिया है। कोरोना की स्थिति को लेकर सरकार के स्तर पर एक मई को समीक्षा के बाद इन परीक्षाओं पर आगामी फैसला लिया जाएगा।
शिक्षा बोर्ड की ये परीक्षाएं 13 अप्रैल से शुरू हुई थीं, लेकिन दो दिन बाद इन्हें स्थगित कर दिया गया है। जबकि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की स्नातक स्तर की परीक्षाएं 17 अप्रैल से शुरू होनी थीं। शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

उत्तर प्रदेश: 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट आगे बढ़ी
उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बोर्ड परीक्षा की डेट आगे बढ़ा दी है। राज्य में 10 की बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होकर 10 मई तक समाप्त होने वाली थी। अब, कक्षा 10 की परीक्षा की नई तारीखें 8 मई से 25 मई हैं। दूसरी ओर 24 अप्रैल से 12 मई तक होने वाली 12वीं की परीक्षा अब 8 मई से 28 मई तक करने का फैसला हुआ है।

पंजाब: 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों में बदलाव
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी है। इससे पहले, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 9 अप्रैल को होनी थी। अब नई तारीख 4 मई से 24 मई है। दूसरी ओर 12वीं की परीक्षा 22 मार्च को होनी थी और अब नई तारीखें हैं- 20 अप्रैल से 24 मई।

महाराष्ट्र: 10वीं और 12वीं परीक्षा स्थगित
महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया। इससे पहले, कक्षा 10 की परीक्षाएं 29 अप्रैल से होने वाली थीं और 31 मई को समाप्त होने वाली थीं। दूसरी ओर 12वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से 29 मई तक होनी थी।

गुजरात: गुजरात राज्य बोर्ड परीक्षा की तिथि को फिर से निर्धारित करने की संभावना है। इससे पहले, व्यावहारिक परीक्षाओं की तारीखें आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थीं।
हरियाणा: राज्य में बोर्ड परीक्षाएं 22 अप्रैल से 12 मई तक होनी हैं। सरकार ने इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है।
दिल्ली: राज्य सरकार ने कक्षा 9 और कक्षा 11 की परीक्षा स्थगित की है। नई तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है।
झारखंड: राज्य में बोर्ड परीक्षा अभी स्थगित नहीं हुई है।
पश्चिम बंगाल: राज्य में बोर्ड परीक्षा जून में होगी और महीने के अंत तक समाप्त हो जाएगी।
उत्तराखंड: राज्य बोर्ड के पास परीक्षा को रद्द करने की कोई योजना नहीं है। परीक्षा मई में होने वाली है।
ओडिशा: राज्य के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने कहा कि परीक्षा तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।​​​​​​​
तेलंगाना: तेलंगाना की बोर्ड परीक्षा अभी तक स्थगित नहीं की गई है और परीक्षा तय कार्यक्रम के अनुसार होगी।
आंध्र प्रदेश: एपी बोर्ड की परीक्षाएं कार्यक्रम के अनुसार होंगी और परीक्षा को फिर से आयोजित करने की कोई योजना नहीं है।
केरल: राज्य बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी।
गोवा: राज्य बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से 8 मई तक होगी।
असम: अनुसूची के अनुसार असम बोर्ड परीक्षा होगी।
अरुणाचल प्रदेश: राज्य में परीक्षा तय कार्यक्रम के अनुसार होगी।
कर्नाटक: राज्य बोर्ड की परीक्षा जून में होगी और इसमें सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को सुनिश्चित करने के लिए बैठने की उचित व्यवस्था होगी।
मणिपुर: मणिपुर बोर्ड परीक्षाएं 5 मई से होने वाली हैं और 9 जून को संपन्न होंगी। राज्य में परीक्षा को दोबारा आयोजित करने की कोई योजना नहीं है।
मेघालय: राज्य बोर्ड परीक्षा 19 अप्रैल से होगी और सरकार ने परीक्षा स्थगित करने पर कुछ नहीं कहा है।
मिजोरम: राज्य बोर्ड परीक्षा अनुसूची के अनुसार होगी।
नगालैंड: नगालैंड राज्य बोर्ड परीक्षा अनुसूची के अनुसार होगी।
सिक्किम: परीक्षा डेट बदलने पर राज्य ने कोई निर्णय नहीं लिया है।
त्रिपुरा: राज्य बोर्ड परीक्षा अनुसूची के अनुसार होगी।
तमिलनाडु: स्टेट बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें