रिपोर्ट / दुनियाभर में इस साल 1332 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा, 17 साल में सबसे ज्यादा



सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।
X
सिंबॉलिक इमेज।सिंबॉलिक इमेज।

  • अक्टूबर में 172 सीईओ ने पद छोड़ा, पिछले साल के इसी महीने से 15% ज्यादा
  • करियर ट्रैकिंग फर्म चैलेंजर की रिपोर्ट- नई परिस्थितियों की वजह से हो रहे बदलाव

Dainik Bhaskar

Nov 08, 2019, 11:28 AM IST

न्यूयॉर्क. मैक्डॉनल्ड्स, जुल, वीवर्क, अंडर आर्मर, नाइकी। ये बड़े नाम उन कंपनियों की बड़ी सूची का हिस्सा हैं जिनके सीईओ को पिछले कुछ महीनों में बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। यह एक ऐसा ट्रेंड बन गया जिसने पिछले 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सिर्फ अक्टूबर महीने में ही 172 सीईओ को पद छोड़ना पड़ा है। यह किसी भी साल के अक्टूबर महीने में पद छोड़ने वाले सीईओ की सबसे बड़ी संख्या है। यह सितंबर महीने में बाहर किए गए सीईओ की संख्या की तुलना में 14% और अक्टूबर-2018 में पद छोड़ने वाले सीईओ की संख्या की तुलना में 15% अधिक है। इस साल अब तक कुल 1,332 सीईओ पद छोड़ चुके हैं। यह साल 2002 के बाद से सबसे ज्यादा है। यह जानकारी करियर ट्रैकिंग फर्म चैलेंजर की रिपोर्ट से सामने आई।

कम से कम 2 साल के अस्तित्व वाली संस्थाओं पर रिपोर्ट

  1. खास बात यह है कि चैलेंजर ने सीईओ ट्रैकिंग का काम 2002 में ही शुरू किया था। इस लिहाज से मुमकिन है कि यह अब तक किसी एक साल में सबसे ज्यादा सीईओ के बाहर होने का आंकड़ा हो। चैलेंजर की ट्रैकिंग में अलग-अलग देशों की सरकारी और प्राइवेट कंपनियां के अलावा एनजीओ भी शामिल हैं। इनमें उन संस्थाओं को शामिल किया गया है, जो कम से कम दो साल से अस्तित्व में हैं और उनके पास कम से कम 10 कर्मचारी शामिल हों।

  2. अक्टूबर में कई हाई प्रोफाइल सीईओ को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है। कई सीईओ को गलत फैसलों के कारण बाहर किया गया। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक चैलेंजर के वाइस प्रेसिडेंट एंड्र्यू चैंलेजर ने कहा, 'इन फैसलों में कंपनी से जुड़े फैसलों के अलावा निजी जीवन से जुड़े फैसले भी शामिल हैं।'

  3. अक्टूबर महीने का ट्रेंड नवंबर में भी जारी रहा है। मैकडॉनल्ड्स ने सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक को बाहर किया। उन पर कंपनी की कर्मचारी के साथ रिलेशनशिप में होने का आरोप लगा था। ईस्टरब्रुक ने इस आरोप को स्वीकार भी किया। चैलेंजर ने कहा कि इस साल 10 सीईओ को निजी तौर पर गलत व्यवहार के कारण बाहर किया गया है।

  4. नई परिस्थितियों के कारण हो रहे बदलाव

    चैलेंजर का यह भी कहना है कि ज्यादातर सीईओ को अचानक से नहीं हटाया गया है। उन्होंने कहा कि कई कंपनियां जो 10 साल पहले शुरू हुईं वे अब समय के साथ बदलाव के दौर में हैं। इसलिए उन्हें लीडरशिप में भी बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ा है। कई कंपनियां टेक्नोलॉजी में बदलाव के कारण खुद को नई परिस्थिति में ढालने की कोशिश में लगी हैं। इसी क्रम में उन्होंने नए सीईओ को रखना बेहतर समझा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना