• Hindi News
  • National
  • Chennai Rain; Pilot Of Air India 429 Passengers Averted Accident At Airport

चेन्नई एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला:लैंडिंग से पहले पायलट ने रनवे पर पानी भरा देखा, 50 मीटर दूर से प्लेन को हैदराबाद की ओर मोड़ा

चेन्नईएक वर्ष पहले

तमिलनाडु में गुरुवार को पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। दरअसल, दिल्ली से चेन्नई के लिए चली एयर इंडिया की फ्लाइट एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली थी। विमान में 429 लोग सवार थे। फ्लाइट चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरने ही वाली थी कि अचानक करीब 50 मीटर की दूरी से पायलट ने देखा कि रनवे पर पानी भरा हुआ है। पायलट और को-पायलट ने फौरन विमान की लैंडिंग टालते हुए उसे हैदराबाद की ओर मोड़ दिया। पायलट की इस सूझबूझ ने एक बड़े हादसे को टाल दिया।

पैसेंजर्स ने की तारीफ
पायलट के अचानक लिए गए फैसले से पहले तो पैसेंजर्स हैरान हुए, लेकिन जब उन्हें पूरे वाकये की जानकारी दी गई तो उन्होंने विमान के पायलट कैप्टन महापात्रा और को-पायलट राजा पोन्नूस्वामी की जमकर तारीफ की।

एक पैसेंजर आर राजगोपालन ने लिखा- स्मार्ट पायलट कैप्टन महापात्रा और को-पायलट राजा पोन्नूस्वामी की सूझबूझ से चेन्नई एयरपोर्ट पर बड़ी दुर्घटना टल गई। उन्होंने एयर इंडिया और सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया को टैग करते हुए उनकी प्रशंसा की।

पायलट के अचानक लिए गए फैसले से यात्री हैरान हो गए। बाद में मामला समझने के बाद उन्होंने क्रू मेंबर्स की तारीफ की।
पायलट के अचानक लिए गए फैसले से यात्री हैरान हो गए। बाद में मामला समझने के बाद उन्होंने क्रू मेंबर्स की तारीफ की।

तमिलनाडु समेत 3 राज्यों में पिछले एक हफ्ते से बारिश
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के कुछ जिलों में पिछले एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है। आलम ये है कि सड़क, गली-मोहल्लों से लेकर एयरपोर्ट और रिहायशी इलाकों तक में पानी जमा हो गया है। यहां NDRF और SDRF की टीमें लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं। 14 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं कई लोगों के लापता होने की भी खबर है।

भारी बारिश को देखते हुए चेन्नई एयरपोर्ट को गुरुवार शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया था। बाद में इसे फिर से शुरू कर दिया गया। इससे कई शेड्यूल्ड फ्लाइट्स लेट हुई हैं। कुछ के कैंसल होने की भी खबर सामने आ रही है।

भारी बारिश को देखते हुए चेन्नई एयरपोर्ट को गुरुवार शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।
भारी बारिश को देखते हुए चेन्नई एयरपोर्ट को गुरुवार शाम 6 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है।

तमिलनाडु के 20 जिलों में रेड अलर्ट
तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने 20 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में चेन्नई, तिरुवल्लुर, रानीपेट, वेल्लोर, सलेम, कल्लाकुरिची, तिरुपट्‌टूर और तिरुवन्नमलई शामिल हैं। इनमें से एक या दो इलाकों में 20.4 सेमी से अधिक बारिश हो सकती है, जबकि अन्य इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है। तमिलनाडु के अलावा आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी है।

6 जिलों में बाढ़ की चेतावनी
तमिलनाडु के डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने 11 नवंबर को होने वाली भारी बारिश के कारण थूथुकुडी, विल्लीपुरम, तिरुनेलवेली, नागापट्टिनम, कुड्डालोर और चेंगलपेट्टू जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने 11 नवंबर को चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपेट, कुड्डालोर, नागपट्टिनम, तंजावुर, तिरुवरूर और मयीलादुथुराई जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित की है।