• Hindi News
  • National
  • INX Media, P Chidambaram His Family Corruption Cases List; Sarada Chit fund, Aircel Maxis deal, Ishrat Jahan, Aviation s

भ्रष्टाचार / चिदंबरम पर 6 मामले चल रहे; ईडी का दावा- रिश्वत के पैसों से मलेशिया, ब्रिटेन और स्पेन में जमीन खरीदी



भास्कर के कार्टूनिस्ट की नजर से। भास्कर के कार्टूनिस्ट की नजर से।
INX Media, P Chidambaram His Family Corruption Cases List; Sarada Chit fund, Aircel-Maxis deal, Ishrat Jahan, Aviation s
X
भास्कर के कार्टूनिस्ट की नजर से।भास्कर के कार्टूनिस्ट की नजर से।
INX Media, P Chidambaram His Family Corruption Cases List; Sarada Chit fund, Aircel-Maxis deal, Ishrat Jahan, Aviation s

  • ईडी ने जांच का दायरा बढ़ाया, चार सौदों में चिदंबरम की भूमिका संदिग्ध
  • अलग-अलग मामलों में पत्नी, बेटा और बहू भी जांच के दायरे में 
  • आईएनएक्स मीडिया में नाम इंद्राणी मुखर्जी के बयान के बाद आया
  • उसने बताया था- चिदंबरम ने डील के बदले बेटे कार्ति को विदेशी धन के मामले में मदद करने की बात कही थी 

Dainik Bhaskar

Aug 22, 2019, 11:52 AM IST

नई दिल्ली.  कांग्रेस नेता, देश के वित्त और गृह मंत्री रह चुके पी.चिदंबरम के खिलाफ भ्रष्टाचार और हेरफेर से जुड़े 6 बड़े मामले दर्ज हैं। ये सभी केस निचली या ऊपरी अदालतों में पेंडिंग हैं। सभी में सीबीआई, इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी), आईटी चिदंबरम से पूछताछ कर रही हैं या उन्हें समन भेज चुकी हैं। 3 केस में चिदंबरम को अंतरिम जमानत भी मिल चुकी है। यहीं नहीं, भ्रष्टाचार के 3 मामलों में चिदंबरम के साथ उनकी पत्नी नलिनी, बेटे कार्ति और बहू भी आरोपी हैं। बेटे कार्ति जमानत पर रिहा हैं।


ईडी ने चिदंबरम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच का दायरा बढ़ा दिया है। जांच एजेंसी को संदेह है कि आईएनएक्स मीडिया और एयरसेल-मैक्सिस के अलावा 4 और कारोबारी सौदों में कथित अवैध एफआईपीबी मंजूरी देने में चिदंबरम की भूमिका संदिग्ध है। साथ ही, कई शेल कंपनियों के मार्फत करोड़ों रुपए की रिश्वत ली थी। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। ये 4 मामले डियाजियो स्कॉटलैंड लिमिटेड, कटारा होल्डिंग्स, एस्सार स्टील लिमिटेड और एलफोर्ज लिमिडेट से संबद्ध हैं।

 

एजेंसी की जांच में पाया गया है कि पिता-पुत्र द्वारा ली गई रिश्वत की राशि का इस्तेमाल उनके व्यक्तिगत खर्चों में, विदेशों में दो दर्जन से अधिक खाते खोलने और उनमें पैसे जमा करने तथा मलेशिया, ब्रिटेन, स्पेन सहित अन्य देशों में अचल संपत्ति खरीदने में किया गया। कार्ति से जुड़ी एक कंपनी को एक ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड स्थित कंपनी से भारी रकम भुगतान हुआ। इस बीवीआई का जिक्र पनामा पेपर में भी हुआ था।

 

 

ये हैं 6 मामले: सभी मामले मंत्री रहने के दौरान के

 

  • आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम पर पहला बड़ा आरोप आईएनएक्स मीडिया ग्रुप को 305 करोड़ रु. के विदेशी फंड लेने के लिए एफआईपीबी की मंजूरी में घपले का है। मामला, 2007 का है। तब चिदंबरम वित्त मंत्री थे। वो जांच एजेंसियों के रडार पर तब आए जब आईएनएक्स की प्रमोटर इंद्राणी मुखर्जी से ईडी ने पूछताछ की। इंद्राणी ने बताया कि चिदंबरम ने डील के बदले बेटे कार्ति को विदेशी धन के मामले में मदद करने की बात कही थी।
  • सारदा चिटफंड में 1.4 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप : चिदंबरम की पत्नी नलिनी के खिलाफ सीबीआई सारदा चिटफंड घोटाले में आरोप पत्र दाखिल कर चुकी है। उन पर 1.4 करोड़ रु. की रिश्वत लेने का आरोप है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी रोकी।
  • काला धन मामला में पत्नी, बेटे और बहू भी आरोपी हैं: चिदंबरम, पत्नी नलिनी, बेटे कार्ति, बहू श्रीनिधि पर काला धन मामले में कर अधिनियम- 2015 के तहत आरोप है। मद्रास हाईकोर्ट ने 2018 में आईटी विभाग द्वारा केस चलाने के आदेश रद्द कर दिए थे।
  • एयरसेल-मैक्सिस सौदा में 3500 करोड़ रुपए की डील अकेले ही पास कर दी  : दूसरा मामला, एयरसेल-मैक्सिस के बीच 3500 करोड़ रु. के सौदे से जुड़ा है। इसमें सीबीआई जांच कर रही है। 2006 में मैक्सिस ने एयरसेल में 100% हिस्सेदारी ली थी। चिदंबरम तब वित्त मंत्री थे। 2जी से जुड़े इस केस में चिदंबरम पर हवाला केस दर्ज है। विदेशी निवेश को स्वीकृति देने की वित्त मंत्री की सीमा महज 600 करोड़ है, फिर भी 3500 करोड़ की डील कैबिनेट समिति की इजाजत के बिना पास कर दी।
  • एविएशन घोटाला में 1250 करोड़ के लाभ का आरोप : ईडी ने चिदंबरम को एविएशन घोटाले के आरोप में 23 अगस्त को पूछताछ के लिए समन भेजा है। इसमें 2007 में चिदंबरम के वित्त मंत्री रहने के दौरान 111 यात्री विमान खरीद में घोटाले की जांच चल रही है।
  • इशरत जहां केस में हलफनामे में छेड़छाड़ का आरोप  : चिदंबरम के खिलाफ इशरत जहां मामले से जुड़े एक हलफनामे में छेड़छाड़ करने से जुड़ी शिकायत दिल्ली पुलिस में लंबित है। आरोप है कि जब हलफनामे में छेड़छाड़ की गई थी, तब चिदंबरम गृह मंत्री थे।
  • सीबीआई 1161 लोगों के खिलाफ जांच कर रही, इनमें 115 नेता शामिल : सीबीआई जून 2017 तक 14 बड़े नेताओं के खिलाफ जांच कर रही थी। इनमें चिदंबरम के अलावा हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत, लालू यादव जैसे नाम हैं। तब सीबीआई के पास 6414 केस अंडर ट्रायल थे। इनमें से 115 नेताओं पर थे। भ्रष्टाचार से जुड़े 339 केस 1161 लोगों के खिलाफ चल रहे थे।

 

राजनीति की चर्चित गिरफ्तारियां:  2011 में 6 बड़े नेता गिरफ्तार हुए थे, इनमें 3 मंत्री और एक पूर्व सीएम थे

 

  • करुणानिधि (2001): ब्रिज घोटाला जुलाई 2001 की रात पौने दो बजे पुलिस ने करुणानिधि को गिरफ्तार किया। चेन्नई में ब्रिज निर्माण में हुए भ्रष्टाचार के मामले में आरोपी थे। 
  • सुखराम (2011): टेलीकॉम स्कैम पूर्व दूरसंचार मंत्री और कांग्रेस नेता नवंबर 2011 में टेलीकॉम ठेका घोटाले में गिरफ्तार किए गए।  कोर्ट ने उन्हें सजा सुनाई थी। 
  • बंगारू लक्ष्मण (2012): भाजपा के पूर्व अध्यक्ष बंगारू रक्षा सौदा डील (तहलका स्टिंग) में अप्रैल 2012 में गिरफ्तार हुए।
  • येदियुरप्पा (2011): भूमि घोटाला कर्नाटक के सीएम और भाजपा नेता सरकारी भूमि घोटाले में अक्टूबर 2011 में गिरफ्तार हुए।
  • ए राजा (2011): 2जी घोटाला यूपीए सरकार में संचार मंत्री रहे राजा 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले में फरवरी 2011 में गिरफ्तार हुए।
  • सुरेश कलमाड़ी (2011): कॉमनवेल्थ यूपीए सरकार में खेल मंत्री सुरेश कलमाड़ी कॉमनवेल्थ गेम घोटाले में अप्रैल 2011 में गिरफ्तार हुए।
  • कनिमोझी (2011): 2जी घोटाला राज्यसभा सदस्य कनिमोझी 2जी घोटाले में मई 2011 में गिरफ्तार हुई थीं। तिहाड़ जेल में रखा गया।
  • अमर सिंह (2011): पूर्व राज्यसभा सदस्य और पूर्व सपा नेता की कैश फॉर वोट घोटाले में सितंबर 2011 में गिरफ्तारी हुई थी।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना