पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • China Has Increased Its Troop Deployment At Lipulekh, The Place That Became A Trigger For Strained Relations Between New Delhi And Kathmandu

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चीन की नई चाल:उत्तराखंड के लिपुलेख में सेना तैनात करने में जुटा चीन, इस क्षेत्र को लेकर भारत-नेपाल के बीच तनाव

देहरादून8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारत और चीन के बीच कई दौर की मिलिट्री और डिप्लोमैटिक स्तर की बातचीत के बावजूद सीमा विवाद का समाधान नहीं निकल पाया है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
भारत और चीन के बीच कई दौर की मिलिट्री और डिप्लोमैटिक स्तर की बातचीत के बावजूद सीमा विवाद का समाधान नहीं निकल पाया है। (फाइल फोटो)
  • सूत्रों के मुताबिक, जुलाई में इस क्षेत्र में लगभग 1,000 सैनिक तैनात किए गए और सैन्य चौकी भी बनाई
  • कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए भारत ने मई में लिपुलेख-धाराचूला रास्ते की शुरुआत की, नेपाल ने विरोध किया

चीन लिपुलेख दर्रे पर अपनी सेना की तैनाती बढ़ाने में जुटा है। इस जगह को लेकर नेपाल और भारत के बीच पिछले कुछ महीनों से तनाव है। लिपुलेख भारत, नेपाल और चीन के बीच ट्राई-जक्शन है, जो उत्तराखंड में कालापानी घाटी में स्थित है।

जानकारी के मुताबिक, चीन ने वहां 150 लाइट कंबाइंड आर्म्स ब्रिगेड की तैनाती की है। ब्रिगेड को दो हफ्ते पहले तिब्बत से होकर चीन में लिपुलेख ट्राई-जक्शन की ओर ले जाया गया था।

भारतीय अधिकारियों को इसके बारे में दो हफ्ते पहले पता चला है। सीमा से लगभग 10 किमी दूर पाला में चीनी सैनिकों को तैनात किया गया था। सूत्रों ने कहा कि जुलाई में ही पाल के पास लगभग 1,000 सैनिक तैनात किए गए थे और चीन ने वहां एक स्थाई चौकी बनाई थी। करीब एक 15 दिन पहले और दो हजार सैनिकों को पोस्ट पर तैनात किया गया था।

नेपाल ने नए नक्शे में लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए भारत ने मई में लिपुलेख-धाराचूला रास्ते की शुरुआत की थी। यह रास्ता उत्तराखंड में 17 हजार फीट की ऊंचाई पर है। इससे तीर्थ यात्रियों, स्थानीय लोगों और कारोबारियों को सहूलियत मिलेगी। हालांकि, नेपाल को इस पर आपत्ति है। नेपाल का कहना है कि यह उसका हिस्सा है। साथ ही अपने नए नक्शे में इसे अपना हिस्सा बताया।

भारत-चीन के बीच तीन महीने से सीमा विवाद जारी

भारत-चीन के बीच भी कई जगहों पर सीमा विवाद को लेकर करीब तीन महीने से तनाव है। चीन भारत के कई जगहों पर अपना दावा कर रहा है, जिसका भारत ने विरोध किया है। चीन ने एक्चुएल लाइन ऑफ कंट्रोल के तीन सेक्टरों - पश्चिमी (लद्दाख), मध्य (उत्तराखंड, हिमाचल) और पूर्वी (सिक्किम, अरुणाचल) में सेना, तोपों और ब़ख्तरबंद गाड़ियों को भी तैनात किया है। भारत और चीन के बीच कई दौर की मिलिट्री और डिप्लोमेटिक बातचीत के बावजूद सीमा तनाव का समाधान नहीं निकल पाया है।

ये भी पढ़ें...

सीमा विवाद:चीन ने भारत को सैनिकों की बैठक का न्योता नहीं दिया, फिर 9 दिन में 2 बार झड़प हुई; लिपुलेख पर नेपाल के ऐतराज के पीछे भी चीन हो सकता है

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें