• Hindi News
  • National
  • China Is Building A Silo Field To Stock Nuclear Missiles, Satellite Photos Surfaced

अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा:चीन परमाणु मिसाइलों को स्टॉक करने के लिए बना रहा है साइलो फील्ड, सामने आई सैटेलाइट तस्वीरें

वॉशिंगटन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चीन परमाणु मिसाइलों को स्टॉक करने के लिए तेजी से साइलो फील्ड बना रहा है। फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स की एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेनेट लैब द्वारा मुहैया कराई गई सैटेलाइट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि चीन शिनजियांग प्रांत में 110 मिसाइलों को स्टॉक करने की जगह बना रहा है।

साइलो वो जगह होती है जहां मिसाइलों को रखा जाता है ताकि समय आने पर उन्हें उसी जगह से लॉन्च किया जा सके। इसे लॉन्च फैसिलिटी भी कहा जाता है। रिपोर्ट के लेखक व अमेरिकी वैज्ञानिकों के संगठन एफएएस के परमाणु सूचना प्रोजेक्ट के निदेशक हैंस क्रिस्टेनसेन के अनुसार हामी व युमेन दोनों में मिसाइल साइलो फील्ड चीन के बेहद अंदरुनी हिस्से मे बनाए जा रहे हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि उन्हें अमेरिका की परंपरागत क्रूज मिसाइलों की पहुंच से दूर रखा जा सके।

पिछले दो महीनों में दूसरी साइट का खुलासा
पिछले 2 महीनों में दूसरा साइलो फील्ड बनाने की जानकारी सामने आई है। पिछले महीने अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में सामने आया था कि गांसु प्रांत में एक रेगिस्तानी इलाके युमन में 120 साइलो देखे गए हैं। इसके बाद अब अमेरिकी वैज्ञानिकों के फेडरेशन ने युमन से उत्तर-पश्चिम में 380 किलोमीटर दूर हामी में इस नई साइलो साइट का दावा किया है। फेडरेशन के मुताबिक, इस साइट का काम बेहद शुरुआती दौर में है और इस पर चीन तेजी से काम कर रहा है।

शीत युद्ध के बाद चीन ने बनाए सबसे ज्यादा साइलो फील्ड
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा कि शीत युद्ध के दौरान अमेरिका और सोवियत संघ के बाद चीन चीन ने अब तक सबसे ज्यादा साइलो फील्ड बनाए हैं। ये साइलो इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए बनाया जा रहा है। FAS के मुताबिक, चीन के पास 250 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलें हैं, जो अमेरिका के पास मौजूद मिसाइलों से आधे से अधिक हैं। इन मिसाइलों की रेंज काफी लंबी होती है और ये एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप में हमला करने में सक्षम होती हैं।

साल 2020 में अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा था कि चीन के पास 200 से ज्यादा वॉरहेड्स (परमाणु हथियारों) का भंडार है। वह इस संख्या को दोगुना करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं, डिफेंस एक्सपर्ट्स ने अमेरिका के पास 3800 परमाणु हथियार होने का दावा किया है।

खबरें और भी हैं...