• Hindi News
  • National
  • Alibaba Share Price | Chinese e commerce giant, Alibaba Hong Kong Listing News Updates

हॉन्गकॉन्ग / अलीबाबा इस महीने के आखिरी हफ्ते में 1 लाख करोड़ रु का आईपीओ ला सकती है



Alibaba Share Price | Chinese e-commerce giant, Alibaba Hong Kong Listing News Updates
X
Alibaba Share Price | Chinese e-commerce giant, Alibaba Hong Kong Listing News Updates

  • कंपनी अमेरिकी शेयर बाजार में पहले से लिस्ट, 2014 में वहां आईपीओ से 25 अरब डॉलर जुटाए थे
  • अलीबाबा की सिंगल्स डे सेल इस बार 11 नवंबर को, पिछले साल 30 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 01:53 PM IST

बीजिंग. अलीबाबा इस महीने के आखिरी हफ्ते में हॉन्गकॉन्ग के शेयर में बाजार में लिस्टिंग के लिए 10 अरब से 15 अरब डॉलर (1.06 लाख करोड़ रुपए) का आईपीओ ला सकती है। इसके लिए अगले गुरुवार को हॉन्गकॉन्ग की शेयर लिस्टिंग कमेटी से मंजूरी मिलने की उम्मीद है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से शुक्रवार को ये जानकारी दी।

दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड भी अलीबाबा के नाम

  1. अलीबाबा के आईपीओ से हॉन्गकॉन्ग में आर्थिक गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। वहां सरकार विरोधी आंदोलन की वजह से स्थितियां बिगड़ी हुई हैं। अलीबाबा का दूसरा आईपीओ भी दुनिया के सबसे बड़े इश्यू में से एक होगा। अब तक के सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड भी अलीबाबा के नाम ही है। उसने 2014 में अमेरिका के शेयर बाजार में लिस्टिंग के वक्त 25 अरब डॉलर जुटाए थे।

  2. अलीबाबा की हॉन्गकॉन्ग में लिस्टिंग की योजना अगस्त की थी, लेकिन वहां सरकार विरोधी प्रदर्शनों की वजह से आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितताओं के माहौल के चलते टालनी पड़ी। अब लिस्टिंग करवाने से कंपनी को अपनी सिंगल्स डे की बिक्री के आंकड़े बताने का मौका भी मिल जाएगा। अलीबाबा का सिंगल्स डे चीन का सबसे बड़ा सालाना ऑनलाइन शॉपिंग डे होता है। इस बार यह 11 नवंबर को है। पिछले साल कंपनी की सिंगल्ड डे सेल 30 अरब डॉलर रही थी।

  3. अलीबाबा ने पिछले हफ्ते जुलाई-सितंबर तिमाही के वित्तीय नतीजे भी घोषित किए थे। इस तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 40% बढ़कर 119.02 अरब युआन रहा। पिछले साल सितंबर तिमाही में 85.15 अरब युआन था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना