पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • CICSE Board To Conduct Class 10 Exams From May 5, Class 12 Exams From April 8

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा की तारीखें घोषित:CICSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 8 अप्रैल और 10वीं की 5 मई से होंगी, रिजल्ट जुलाई तक आएगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
CBSE के बाद CICSE ने भी परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है।- फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
CBSE के बाद CICSE ने भी परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है।- फाइल फोटो

CICSE बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख आ गई है। बोर्ड के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 10वीं की परीक्षाएं 5 मई से और 12वीं की 8 अप्रैल से कराई जाएंगी। इनके रिजल्ट जुलाई तक आने की उम्मीद है।

बोर्ड ने कहा कि 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस (प्रैक्टिकल) प्लानिंग सेशन के साथ शुरू होगी। यह 90 मिनट का पेपर होगा। 9 अप्रैल से शुरू होने वाले बाकी 3 घंटे के होंगे। आमतौर पर CICSE बोर्ड फरवरी-मार्च में परीक्षा कराता है। इस साल कोरोना के कारण इसमें देरी हुई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) भी हर साल इसी दौरान समय परीक्षा आयोजित करता है। उसने भी इस साल मई-जून तक परीक्षाएं आगे बढ़ा दी हैं।
प्रैक्टिकल का टाइमटेबल स्कूल से मिलेगा
12वीं के प्रैक्टिकल वाले सब्जेक्ट का टाइम टेबल स्टूडेंट्स को उनके स्कूल से ही मिलेगा। इनमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बायोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी, इंडियन म्यूजिक, फैशन डिजाइनिंग, फिजिकल एजुकेशन, कंप्यूटर साइंस और होम साइंस शामिल हैं। अराथून ने बताया कि आंसर शीट की जांच के लिए ऑनलाइन ही आवेदन जमा किए जाएंगे।

कुछ दिन पहले ही सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने भी 10वीं-12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें जारी की हैं। 10वीं- 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच होंगे। CBSE ने सभी स्कूलों को सभी प्रोजेक्ट असाइनमेंट और इंटर्नल असेसमेंट भी 11 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। CBSE की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी। रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें