पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Weather Today, Cold Wave Latest Update; Delhi NCR, Rajasthan Mount Abu, Bihar, Haryana Rewari Hisar, Madhya Pradesh Bhopal, Punjab

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैदानी इलाकों में तेज ठंड:माउंट आबू में पारा माइनस 2° पहुंचा, 5 राज्यों में शीतलहर का अनुमान

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माउंट आबू के अचलगढ़ में सुबह मकड़ी के जाल में जमी ओस की बूंदें।

मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में अगले चार दिनों तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। इससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में शीतलहर ठंड बढ़ा सकती है।

राजस्थान: माउंट आबू का तापमान -2°, सिरोही का 7°
माउंट आबू समेत राजस्थान के कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। माउंट आबू में एक ही दिन में न्यूनतम तापमान ढाई डिग्री तक लुढ़ककर माइनस 2 डिग्री पहुंच गया है। यहां का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को सिरोही का न्यूनतम तापमान दो डिग्री लुढ़ककर 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बिहार: सर्द हवाओं से पटना में सात डिग्री तक लुढ़का पारा
पश्चिमोत्तर से चलने वाली सर्द हवाएं और बादल छाने से पटना समेत बिहार के सभी जिलों में मंगलवार को घना कोहरा छाया रहा। पटना में कोहरे से विजिबिलिटी 100 मीटर रिकॉर्ड की गई। वही गंगा और सोन के आसपास के क्षेत्रों में विजिबिलिटी 50 से 75 मीटर थी। दिन में तेज धूप निकली, लेकिन एक बजे बादल छाने और तेज हवाएं चलने लगीं, जिससे पारा 7 डिग्री गिर गया।

कोहरे में डूबी पटना के गोला रोड की सड़क।
कोहरे में डूबी पटना के गोला रोड की सड़क।

हरियाणा: 2 डिग्री पर पारा, शिमला से कम
प्रदेश में ठंड लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को रात का पारा रेवाड़ी में 2.0°, हिसार में 2.2° और नारनौल में 2.8° सेल्सियस पर आ गया। यह मनाली के 2.4° और शिमला में 7.5 डिग्री से कम रहा। वहीं, दिन का पारा सामान्य से 6 डिग्री नीचे पहुंच गया। पंचकूला में यह 11.3°, करनाल में 12.4° और अम्बाला में 12.6° सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह कोहरे के कारण कुछ स्थानों पर विजिबिलिटी शून्य हो गई।

हिसार के आईजी चौक पर सुबह 7.30 बजे धुंध के कारण वाहनों की लाइटें जलानीं पड़ी।
हिसार के आईजी चौक पर सुबह 7.30 बजे धुंध के कारण वाहनों की लाइटें जलानीं पड़ी।

पंजाब: राज्य में 23 साल बाद शीतलहर की चुनौती
पंजाब में इस बार शीतलहर 30 जनवरी तक चुनौती देगी। 1998 के बाद यह पहला मौका है, जब शीतलहर का समय बढ़ा है। नवंबर-दिसंबर में वेस्टर्न डिस्टरबेंस और 2016 के बाद सर्दी की 10% ज्यादा बारिश का ठंड पर असर ज्यादा है। अगले 5 दिन शीतलहर के साथ कोहरा पड़ने की संभावना है। रात का पारा और गिरेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 1901 से अभी तक लोहड़ी के बाद सर्दी कम हो जाती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा।

चंडीगढ़ में धुंध पड़ने के कारण दिन में भी गाड़ियों की लाइट जलानी पड़ी।
चंडीगढ़ में धुंध पड़ने के कारण दिन में भी गाड़ियों की लाइट जलानी पड़ी।

दिल्ली-NCR में शीतलहर
मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4.1° सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशान किया। वहीं 15-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के कारण एयर क्वालिटी में सुधार देखने को मिला। बीते कई दिनों से दिल्ली में न्यूनतम तापमान का पारा तेजी से गिरने के कारण ठंड बढ़ती जा रही है।

दिल्ली: विजय चौक, नॉर्थ और साउथ ब्लॉक और राष्ट्रपति भवन पूरी तरह से कोहरे में डूबे रहे।
दिल्ली: विजय चौक, नॉर्थ और साउथ ब्लॉक और राष्ट्रपति भवन पूरी तरह से कोहरे में डूबे रहे।

MP: रात में पारा 4 डिग्री गिरा, दिन में 1.3 डिग्री लुढ़का

उत्तर से आई सर्द हवा और शाम के वक्त नमी कम होने से भोपाल में ठंड बढ़ गई है। रात के तापमान में 4 डिग्री की गिरावट हुई। यह 13.4° दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि संक्रांति पर ठंड और बढ़ सकती है। रात में ठंडी हवा चलने से पारा भी तेजी से लुढ़का। दिन का तापमान 22.9 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार के मुकाबले इसमें 1.3° की कमी आई। यह सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। सोमवार शाम नमी 81% थी, जो मंगलवार को घटकर 57% हो गई।

मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित पितृ पर्वत पर सुबह 8 बजे का नजारा।
मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित पितृ पर्वत पर सुबह 8 बजे का नजारा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser