• Hindi News
  • National
  • Collector announces Rs 50,000 reward to anyone who can prove that ghost exists

ओडिशा / कलेक्टर ने कहा- भूत का पता बताओ, 50 हजार रुपए का इनाम पाओ



Collector announces Rs 50,000 reward to anyone who can prove that ghost exists
X
Collector announces Rs 50,000 reward to anyone who can prove that ghost exists

  • गोपापुर में ग्रामीणों ने जादू-टोने के शक में 6 लोगों के दांत तोड़ दिए थे
  • गांव में जादू-टोने की धारणा के चलते लोग बीमार को अस्पताल नहीं ले जाते
  • कलेक्टर ने कहा- जन सुनवाई में लोग टोने-टोटके की शिकायत लेकर आते हैं

Dainik Bhaskar

Oct 24, 2019, 09:32 PM IST

गंजम (ओडिशा). आमजन को अंधविश्वास और डायन प्रथा से उबारने के लिए कलेक्टर ने एक रोचक पहल की है। इसके तहत भूतों का अस्तित्व साबित करने वाले को 50,000 रुपए का इनाम देने की घोषणा की गई है। कलेक्टर विजय अमृत कुलंगे ने बुधवार को कहा कि मेरी जानकारी के मुताबिक, भूत का अस्तित्व नहीं होता। अगर कोई व्यक्ति भूत का अस्तित्व साबित कर दे या अंधविश्वासों को जायज ठहरा सके, तो मैं उसे 50,000 रुपए का इनाम दूंगा।"

 

दरअसल, गंजम जिले में जादू-टोने की दो घटनाएं सामने आने के बाद कलेक्टर ने यह आदेश दिया। गोपापुर में ग्रामीणों ने जादू-टोने के संदेह में 6 लोगों के दांत तोड़ दिए थे। जगन्नाथ प्रदा में लोगों को अपशिष्ट पदार्थ खाने के लिए मजबूर किया गया था। पुलिस ने एक मामले में 35 जबकि दूसरे में 10 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा कुछ गांवों में लोगों का बहिष्कार करने की घटनाएं भी सामने आईं।

 

अंधविश्वास मिटाने के लिए फैसला

कुलंगे ने कहा- लोगों को समझना चाहिए कि जादू-टोने से कोई बीमार नहीं होता। लोगों का विश्वास है कि उनके रिश्तेदार जादू-टोने की वजह से ही बीमार होते हैं। ऐसे में लोग बीमार व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाने की जगह वे उसे झाड़-फूंक करने वालों के पास ले जाते हैं। मेरी सलाह है कि किसी को दोष देने के बजाए लोग बीमार को अस्पताल ले जाएं।

 

जन सुनवाई में टोने-टोटके की शिकायत

कलेक्टर ने बताया कि साप्ताहिक जन सुनवाई में लोग टोने-टोटके संबंधी शिकायतें लेकर आते हैं। तमाम जागरूकता अभियानों के बावजूद, ग्रामीण इलाकों में लोग अभी भी अंधविश्वास के जाल में फंसे हैं। गांवों में स्वसहायता समूहों को बढ़ावा देकर लोगों को ये समझाने की जरूरत है कि इस तरह जादू-टोना करने से कोई बीमार नहीं होता।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना