• Hindi News
  • National
  • Rahul Gandhi to Sam Pitroda 'hua toh hua' remark on 1984 anti Sikh riots Congress president Punjab's Hoshiarpur Rally

पंजाब / राहुल ने कहा- सिख दंगों पर पित्रोदा का बयान शर्मनाक, मोदी ने पूछा- गुरु को डांटने का दिखावा किसलिए?

Dainik Bhaskar

May 14, 2019, 10:33 AM IST



X

  • राहुल ने लुधियाना और मोदी ने बठिंडा में चुनावी रैली की
  • राहुल ने कहा- मैंने पित्रोदा से फोन पर कहा था, ऐसी टिप्पणी के लिए आपको शर्म आनी चाहिए
  • पित्रोदा ने 84 के दंगों पर कहा था- जो हुआ, सो हुआ, विवाद बढ़ने के बाद माफी मांगी थी

लुधियाना/होशियारपुर. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को 1984 के दंगों पर दिए गए सैम पित्रोदा के बयान को शर्मनाक बताया। लुधियाना के खन्ना में चुनावी रैली में राहुल ने कहा कि पित्रोदा ने जो कहा, वह गलत कहा था। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- मैंने फोन कर उनको कहा कि आपको ऐसी टिप्पणी पर शर्म आनी चाहिए। आपको ऐसी टिप्पणी के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।

 

मोदी ने कहा- शर्म नामदार को आनी चाहिए

नरेंद्र मोदी ने बठिंडा में जनसभा के दौरान कहा, "मैं देख रहा था कि नामदार ने अब अपने गुरू को कहा है कि जो कुछ भी उन्होंने कहा, उस पर उन्हें शर्म आनी चाहिए। मैं पूछना चाहता हूं कि नामदार आपने गुरू को किस बात के लिए डांटने का दिखावा किया? क्या इसलिए कि जो कांग्रेस के दिल में और नामदार परिवार की चर्चाओं में हमेशा था, नामदार के गुरु ने वो राज सार्वजनिक रूप से बता दिया इसलिए डांट रहे हैं? क्या घर की बात बाहर कहने के लिए डांटा जा रहा है? अरे नामदार शर्म आपको आनी चाहिए।"

 

बयान पर पित्रोदा ने माफी मांगी थी

पित्रोदा ने सिख दंगों पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था, "अब क्या है 84 का? आपने (नरेंद्र मोदी) पांच साल में क्या किया, उसकी बात कीजिए। 84 में जो हुआ, वो हुआ।'' उन्होंने बयान पर विवाद बढ़ने के बाद माफी मांग ली। उन्होंने कहा- मैंने जो बयान दिया, उसे पूरी तरीके से तोड़ मरोड़कर पेश किया गया। मेरी हिंदी अच्छी नहीं है, इसे दूसरे संदर्भ में लिया गया। मेरे कहने का मतलब था कि जो हुआ, वो बुरा हुआ। लेकिन, मैं बुरा का अनुवाद नहीं कर सका। मेरा मतलब था, आगे बढ़ो। हमारे पास और बहुत सारे मुद्दे हैं, जिनपर बात होनी चाहिए। मुझे दुख हुआ कि मेरा बयान गलत तरीके से पेश किया गया। मैं माफी मांगता हूं।

 

 

कांग्रेस की सरकार आई तो गरीबों की जिंदगी बदल जाएगी- राहुल

  • राहुल ने जनसभा में कहा- कांग्रेस ने गरीबों का स्तर ऊंचा उठाने के लिए न्याय स्कीम बनाई है। मोदी ने लाखों करोड़ रुपया अडानी, अंबानी जैसे कुछ उद्योगपतियों को दिया, लेकिन कांग्रेस सरकार गरीब के खाते में पैसे डालेगी। कांग्रेस सरकार में आई तो गरीबोंं की जिंदगी बदल जाएगी।
  • "22 लाख सरकारी नौकरियां खाली पड़ी हैं। 10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार मिलेगा, लेकिन पंचायत व्यवस्था को तो नरेंद्र मोदी की सरकार ने चौपट करके रख दिया।"
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- पंजाब हरित क्रांति का केंद्र रहा है। किसान देश को भोजन देता है। जहां भी हमारी सरकार बनी, वहां किसानों का कर्ज माफ किया गया। जो वादा किया, उसे पूरा किया गया। हमने किसानों का कर्ज माफ करके दिखाया।
COMMENT