• Hindi News
  • National
  • Congress Steering Committee (CST) Delhi Meeting; Mallikarjun Kharge Sonia Gandhi | Ashok Gehlot Rahul Gandhi

वन मैन-वन पोस्ट पॉलिसी से पलटी कांग्रेस:खड़गे अध्यक्ष के अलावा राज्यसभा में पार्टी के नेता रहेंगे, राहुल गांधी कर चुके हैं विरोध

नई दिल्ली2 महीने पहले

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बने रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार को कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि खड़गे न केवल पार्टी अध्यक्ष के रूप में, बल्कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में भी विपक्षी दलों के साथ जुड़ेंगे। ऐसे में अगर खड़गे दो पद संभालते हैं तो यह कांग्रेस की 'एक व्यक्ति, एक पद' पॉलिसी के उलट होगा।

दूसरी तरफ, राहुल गांधी संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे। यह फैसला दिल्ली में कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी ( CSC) की बैठक में लिया गया। बता दें कि इसी साल सितंबर में कांग्रेस अध्यक्ष के नॉमिनेशन के दौरान राहुल गांधी ने पार्टी में 'एक व्यक्ति, एक पद' पॉलिसी को सख्ती से लागू करने की बात कही थी।

तब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की तैयारी में थे, लेकिन वे मुख्यमंत्री पद नहीं छोड़ना चाहते थे। राहुल ने उस समय गहलोत को सलाह देते हुए कहा था- ‘वन मैन-वन पोस्ट’ को लेकर वे आशा करते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के मद्देनजर उदयपुर में लिया गया संकल्प कायम रखा जाएगा।

रविवार को खड़गे की अध्यक्षता में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।
रविवार को खड़गे की अध्यक्षता में स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हुई। बैठक में सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।

खड़गे की अध्यक्षता में स्टीयरिंग कमेटी की पहली बैठक
रविवार को दिल्ली के AICC हेडक्वार्टर में CSC की बैठक हुई। पार्टी प्रेसिडेंट बनने के बाद खड़गे की यह पहली स्टीयरिंग कमेटी की बैठक थी। अपनी पहली बैठक में उन्होंने कहा- मेरा मानना है कि पार्टी और देश के प्रति हमारी जिम्मेदारी का सबसे बड़ा हिस्सा है।

अगर कांग्रेस संगठन मजबूत होगा, जवाबदेह होगा, लोगों की उम्मीद पर खरा उतरेगा, तो ही हम चुनावी जीत हासिल कर देश के लोगों की सेवा कर पाएंगे। बैठक में पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राजस्थान के CM अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल, पी चिदंबरम और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता से दिया था इस्तीफा
खड़गे ने कांग्रेस प्रमुख के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया था, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वह कम से कम 7 दिसंबर को शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के लिए इस भूमिका में बने रह सकते हैं।

खड़गे के शपथ समारोह के दौरान चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने उन्हें जीत का प्रमाण पत्र सौंपा।
खड़गे के शपथ समारोह के दौरान चुनाव अधिकारी मधुसूदन मिस्त्री ने उन्हें जीत का प्रमाण पत्र सौंपा।

भारत जोड़ो यात्रा पर हैं राहुल
राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं। सात सितंबर से कन्याकुमारी से उन्होंने इसकी शुरुआत की थी। 3,500 KM की दूरी तय करते हुए यह पदयात्रा 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर निकलेगी, जो लगभग 150 दिनों में संपन्न होगी। इस यात्रा के 86 दिन पूरे हो गए। मध्य प्रदेश में राहुल की यात्रा का आज आखिरी दिन है। इसके बाद यह यह यात्रा राजस्थान से शुरू होगी।

रविवार सुबह भी बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और आम लोग राहुल की यात्रा में शामिल हुए।
रविवार सुबह भी बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और आम लोग राहुल की यात्रा में शामिल हुए।

मल्लिकार्जुन खड़गे से जुड़ी ये खबर भी पढ़ें...

खड़गे का मोदी पर तंज; कहा- तुम्हारी चाय कोई पीता तो है; मेरी तो चाय भी नहीं लेता

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला है। गुजरात में प्रचार के लिए पहुंचे खड़गे ने कहा कि हम तो गरीब से गरीब हैं। हम तो अछूतों में आते हैं। कम से कम तुम्हारी चाय तो कोई पीता है, मेरी चाय भी नहीं पीता कोई और फिर आप बोलते हैं- मैं गरीब हूं। मेरे को किसी ने गालियां दीं, मेरी तो हैसियत क्या है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कांग्रेस में CWC की जगह अब स्टीयरिंग कमेटी

मल्लिकार्जुन खड़गे ने पद संभालने के बाद सोनिया गांधी को राजीव गांधी की तस्वीर भेंट की।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने पद संभालने के बाद सोनिया गांधी को राजीव गांधी की तस्वीर भेंट की।

अक्टूबर में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग की। अपने पहले फैसले में खड़गे ने CWC के बदले 47 सदस्यों की स्टीयरिंग कमेटी का ऐलान किया। पूरी खबर यहां पढ़ें...