पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Congress Toolkit Exposed Updates; Letter To Delhi Police Commissioner, Demand FIR Against Jp Nadda And Sambit Patra

राजनीति का एक और टूलकिट:BJP के आरोपों पर कांग्रेस ने लिखी दिल्ली पुलिस कमिश्नर को चिट्‌ठी; जेपी नड्डा, स्मृति ईरानी और संबित पात्रा पर FIR की मांग

नई दिल्लीएक महीने पहले

भाजपा और कांग्रेस के बीच टूलकिट को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। सुबह भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर एक विशेष टूलकिट के जरिए सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि धूमिल करने का आरोप लगाया।

वहीं, दोपहर में कांग्रेस ने पलटवार करते हुए भाजपा पर झूठा आरोप लगाने और मामले में FIR दर्ज करवाने की चेतावनी दे डाली। शाम को कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को चिट्‌ठी लिखकर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, संगठन महासचिव बीएल संतोष और पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा समेत दिग्गज नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग कर डाली।

पूरा मामला ऐसे समझिए...

BJP प्रवक्ता का आरोप- टूलकिट के जरिए PM की छवि खराब कर रही कांग्रेस
सबसे पहले भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज सुबह एक वर्चुअल पीसी की। उन्होंने कांग्रेस पर कोरोना महामारी के दौरान देशवासियों में भ्रम फैलाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि धूमिल करने का आरोप लगाया। उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कोरोना जैसे संकट काल में विपक्षी दल की गिद्धों की राजनीति उजागर हुई है। पात्रा ने इसके लिए एक ‘टूलकिट’ का हवाला दिया।

उन्‍होंने दावा किया किया महामारी के इस मुश्किल समय में कांग्रेस की रिसर्च विंग देश और प्रधानमंत्री को बदनाम करने में लगी है। पात्रा ने आगे बताया कि टूलकिट के जरिए कांग्रेस के लोगों को इंडियन स्‍ट्रेन को मोदी स्‍ट्रेन कहने के लिए कहा गया है। वहीं, कुंभ को सुपर स्‍प्रेडर की तरह प्रचारित करना है। पात्रा ने यह भी दावा किया कि राहुल गांधी जो हर सुबह ट्वीट करते हैं, वो भी इसी टूलकिट का हिस्सा है, जिसके जरिए सरकार को बदनाम किया जा रहा है।

पात्रा के आरोपों का कांग्रेस के तीन बड़े नेताओं ने दिया जवाब
संबित पात्रा के आरोपों पर दोपहर में कांग्रेस के तीन बड़े नेताओं ने जवाब दिया। इनमें सबसे पहले कांग्रेस रीसर्च विंग के प्रमुख राजीव गौड़ा ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा ‘कोविड कुप्रबंधन’ पर फर्जी टूलकिट का दुष्प्रचार कर रही है। इसे कांग्रेस के शोध विभाग से जोड़ रही है। हम जालसाजी को लेकर जेपी नड्डा और संबित पात्रा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करा रहे हैं।’उन्होंने दावा किया कि हमारा देश कोविड की तबाही का सामना कर रहा है, ऐसे समय लोगों को राहत प्रदान करने की बजाय भाजपा बेशर्मी के साथ फर्जीवाड़ा कर रही है।

इसके बाद पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी की ट्रोल आर्मी इस तरह का प्रोपगेंडा फैला रही है। जब देश और सरकार को महामारी से लड़ना चाहिए, तब उनकी पार्टी और नेता फर्जी टूलकिट फैलाने में लगे हुए हैं।

वहीं रणदीप सुरजेवाला ने भी भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि जेपी नड्‌डा और उनके अन्य नेताओं पर केस दर्ज करवा रहे हैं, पर जान लें कि इन कुकृत्यों से सच नहीं छुप सकती है।

...और आखिर में FIR के लिए कांग्रेस ने लिखी पुलिस को चिट्‌ठी
दिनभर की बयानबाजी के बाद शाम को कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर और एसएचओ तुगलक रोड पुलिस स्टेशन को चिट्ठी लिखी है। इसमें जेपी नड्डा, संबित पात्रा, स्मृति ईरानी, बीएल संतोष समेत कई अन्य नेताओं के खिलाफ एफआईआर की मांग की गई है।

कांग्रेस ने चिट्‌ठी में लिखा कि इन लोगों ने देश में सांप्रदायिक अशांति फैलाने के उद्देश्य से सोशल मीडिया के जरिए झूठी बातें फैलाई हैं। शिकायत में यह भी कहा गया है कि संबित पात्रा बीएल संतोष सहित बीजेपी के अन्य लोगों ने जेपी नड्डा के कहने पर एक फर्जी और मनगढ़ंत दस्तावेज तैयार किया है। इसके लिए इन लोगों ने AICC रिसर्च डिपार्टमेंट का लेटरहेड भी तैयार किया है। इसलिए इन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की जाए।

क्या होता है टूलकिट?
'टूलकिट' एक प्रकार का दस्तावेज होता है जिसमें अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बिंदुवार मुद्दे होते हैं। अभियान को धार देने के लिए इन्हीं मुद्दों पर विरोधियों को घेरने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाता है। हाल ही में किसान आंदोलन के दौरान भी एक 'टूलकिट' सामने आया था, जिसकी काफी चर्चा भी हुई थी।

खबरें और भी हैं...