• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; UP Election 2022 | Delhi Rajasthan Punjab MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News, Coronavirus Third Wave

भास्कर अपडेट्स:पंजाब कांग्रेस के 30 टिकट फाइनल; 26 विधायकों के साथ मालविका सूद के नाम पर सहमति, 17 का नाम कटना तय

14 दिन पहले

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में टिकट आवंटन पर मंथन चल रहा है। इसके लिए कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की मीटिंग हो रही है। मीटिंग की अगुवाई कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कर रही हैं। शुरुआती जानकारी के मुताबिक पहले चरण में 26 विधायकों सहित 30 नाम फाइनल हो गए हैं। इनमें मोगा सीट से मालविका सूद का नाम भी है। वहीं, कांग्रेस के करीब 17 विधायकों का टिकट कटना तय है। कांग्रेस 77 में से 60 विधायकों पर दोबारा भरोसा जता सकती है। हालांकि पहले चरण में सबके नाम अनाउंस होने के आसार कम हैं। पढ़िए पूरी खबर...

आज की अन्य बड़ी खबरें...

सपा-रालोद गठबंधन की 29 सीटों पर प्रत्याशी घोषित, सपा ने10 सीट पर, रालोद ने 19 सीट पर उतारे कैंडिडेट्स

कांग्रेस के गुरुवार को सपा ने भी रालोद के साथ गठबंधन की 29 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। इनमें 10 कैंडिडेट्स सपा के हैं, जबकि 19 कैंडिडेट्स रालोद ने घोषित किए हैं। पहले चरण के मतदान वाली सीटों में चरथावल से पंकज मलिक, मीरापुर से चंदन गुर्जर, साहिबाबाद से अमर पाल शर्मा, किठौर मेरठ से शाहिद मंजूर, खतौली विधानसभा से रूपेश सैनी का टिकट फाइनल किया है। पढ़िए पूरी खबर...

धर्म बदलकर जितेंद्र त्यागी बने वसीम रिजवी हरिद्वार धर्म संसद मामले में अरेस्ट, उत्तराखंड पुलिस ने किया गिरफ्तार

हरिद्वार में हुई धर्म संसद में विवादित बयानबाजी को लेकर दर्ज केस में धर्म बदलकर जितेंद्र त्यागी बन चुके वसीम रिजवी गुरुवार को गिरफ्तार कर लिए गए। हरिद्वार के पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तराखंड पुलिस ने शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन रिजवी को गिरफ्तार किया है। इस मामले में फिलहाल किसी दूसरे की गिरफ्तारी नहीं की गई है।

पंजाब में चुनाव से पहले मिला 2.5 किलो RDX:पाकिस्तान में बैठे आतंकी लखबीर रोडे ने किया सप्लाई

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले 2.5 किलो RDX मिलने से हड़कंप मच गया है। इसे पाकिस्तान में बैठे इंटरनेशनल सिख यूथ फैडरेशन (ISYF) के आतंकी लखबीर रोडे ने सप्लाई किया था। पंजाब पुलिस ने कुछ दिन पहले ISYF के 6 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। जिनमें से एक आतंकी गुरदासपुर के लखनपाल गांव के अमनदीप कुमार उर्फ मंत्री से पूछताछ के बाद यह विस्फोटक मिला है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत-चीन के बीच 14वें दौर की सैन्य वार्ता बेनतीजा, संयुक्त बयान में कहा- बचे मुद्दों के समाधान के लिए काम करने की जरूरत
भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव कम करने के लिए हुई 14वें दौर की सैन्य वार्ता में भी कोई नतीजा नहीं निकला। ये मीटिंग चीनी सीमा की तरफ चुशुल-मोल्दो में बुधवार सुबह 10.30 बजे से शुरू होकर देर रात तक चली। वार्ता के बाद संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत, चीन को अपने लीडर्स के गाइडेंस का पालन करना चाहिए और बचे मुद्दों के समाधान के लिए काम करना चाहिए। दोनों देश मिलिट्री, डिप्लोमेटिक चैनल्स के माध्यम से बातचीत जारी रखने पर सहमत है। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि कमांडरों की अगले दौर की वार्ता जल्द से जल्द होनी चाहिए। 13वें दौर की वार्ता पिछले साल 10 अक्टूबर को हुई थी।

गुवाहाटी जा रही बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगी पश्चिम बंगाल में पटरी से उतरी; जलपाईगुड़ी में हुए हादसे में 3 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में गुरुवार शाम 5 बजे एक ट्रेन के पटरी से उतर जाने के कारण बड़ा हादसा हो गया। गुवाहाटी जा रही बीकानेर एक्सप्रेस के पहिए पटरी से उतर जाने के चलते नॉर्थ बंगाल में कूचबिहार और जलपाईगुड़ी के बीच डोमोहानी के पास मोएनागोरीमें उसके 4-5 डिब्बे पलट गए। हादसे में मरने वालों की संख्या का अब तक पता नहीं चल सका है, लेकिन हादसे की भयावहता को देखते हुए कई लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है। मौके पर बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। पलटे हुए डिब्बों में बड़ी संख्या में यात्री फंसे हुए हैं, जिनमें कई घायल हैं।

इंडियन ओपन बैडमिंटन में बड़ा उलटफेर, 20 साल की मालविका ने साइना नेहवाल को हराया; 34 मिनट में जीती नागपुर की खिलाड़ी

इंडियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में गुरुवार को बड़ा उलटफेर हुआ। नागपुर की रहने वाली 20 साल की मालविका बनसोड ने दिग्गज खिलाड़ी और लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल को हरा दिया। महिला सिंगल्स के दूसरे राउंड के मुकाबले में मालविका ने साइना को लगातार गेम में 21-17, 21-9 से हरा दिया। यह मैच 34 मिनट तक चला। पढ़िए पूरी खबर...

महात्मा गांधी को गाली देने वाले कालीचरण को जमानत नहीं, 25 जनवरी तक जेल में ही रहेगा
महाराष्ट्र के कथित संत कालीचरण को 25 जनवरी तक रायपुर जेल में ही रहना होगा। 13 जनवरी को उसकी न्यायिक रिमांड खत्म होने वाली थी। गुरुवार को रायपुर की अदालत में जज ने उसे 25 जनवरी तक रायपुर जेल में ही रहने का आदेश सुनाया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

श्रीहरमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी ने की आत्महत्या की कोशिश

पटना सिटी के तख्त श्रीहरमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी भाई राजेंद्र सिंह ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। उन्होंने खुद के कृपाण से अपनी गर्दन पर वार किया। घायल हालत में इलाज के लिए सिटी के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लेकिन स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डॉक्टरों ने उन्हें PMCH रेफर कर दिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MP में अगले तीन दिन कंपकंपाएगी ठंड, भोपाल-इंदौर समेत 22 शहरों में 10 डिग्री के नीचे पारा
MP में ठंड ने कंपकंपा दिया है। बुधवार की रात भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत 22 से ज्यादा शहरों में पारा 10 डिग्री के नीचे रहा। अगले 3 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में शीतलहर और घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड रहेगी। मौसम वैज्ञानिक डॉ. पीके साहा ने बताया कि, 15 जनवरी तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से ऐसा होगा। नए सिस्टम से बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में यूपी की 172 सीटों पर चर्चा
दिल्ली में आज भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 172 सीटों पर चर्चा हुई है। यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस बारे में जानकारी दी। मौर्य ने इसके साथ ही कहा कि भाजपा यूपी में फिर से जीत दोहराएगी।

भाजपा की इस बैठक को लेकर मीडिया में अलग अलग खबरें आई हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि BJP विधानसभा चुनाव में अपना दल और निषाद पार्टी दोनों को 15 से 17 सीटें दे सकती है। इसके अलावा कल लखनऊ में गठबंधन का ऐलान हो सकता है।

NCP और सपा के साथ मिलकर लड़ेंगी यूपी विधानसभा चुनाव

शरद पवार की NCP यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने इस बारे में जानकारी दी। नवाब मलिक ने बताया कि हमने उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है। एक सीट का ऐलान हो चुका है और दूसरी सीटों के लिए बातचीत जारी है। हम यूपी में बनने वाले गठबंधन का समर्थन करेंगे।

इससे पहले शरद पवार ने भी लगातार BJP विधायकों के पार्टी छोड़ने पर तंज किया था। उन्होंने कहा कि एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरता जब भाजपा का कोई नेता पार्टी नहीं छोड़ता। उदाहरण के लिए यूपी को ही लीजिए, 13 विधायक दूसरी पार्टी में शामिल होने के लिए BJP छोड़ चुके हैं। मुझे पता चला है कि भाजपा के 4 विधायकों ने आज ही पार्टी छोड़ी है।

योगी सरकार के मंत्री धर्म सिंह सैनी ने भी छोड़ा BJP का साथ, अखिलेश ने किया सपा में स्वागत

UP में BJP नेताओं के इस्तीफे का सिलसिला जारी है। योगी सरकार में मंत्री धर्म सिंह सैनी ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। अखिलेश यादव ने धर्म सिंह सैनी के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए सपा में उनका स्वागत किया है। सैनी तीसरे मंत्री हैं, जिन्होंने BJP से इस्तीफा दिया है। इससे पहले स्वामी प्रसाद मौर्य और दारा सिंह ने पार्टी छोड़ी थी।

सिर्फ यही नहीं, गुरुवार को धर्मसिंह सैनी से पहले दो और BJP विधायक मुकेश वर्मा और विनय शाक्य ने भी पार्टी से इस्तीफा दिया है। मुकेश वर्मा शिकोहाबाद से विधायक हैं, जबकि विनय शाक्य औरेया की बिधुना सीट से विधायक हैं। बीत 3 दिन में भाजपा के 10 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं।

UP में अपना दल और निषाद पार्टी को 15 से 17 सीटें दे सकती है BJP, कल होगा गठबंधन का ऐलान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में BJP की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में अपना दल और निषाद पार्टी दोनों को 15 से 17 सीटें देने पर सहमति बनी है। कल लखनऊ में गठबंधन का ऐलान हो सकता है।

बैठक के दौरान CM योगी आदित्यनाथ, अमित शाह, अनुराग ठाकुर और स्वतंत्र देव सिंह मौजूद रहे। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और धर्मेंद्र प्रधान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शिरकत की।

UP में कांग्रेस ने 125 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की, इनमें 50 महिलाएं

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इनमें 50 महिलाओं के नाम हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा ने लिस्ट का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ये वे महिलाएं हैं जिन्होंने किसी न किसी तरह से योगी शासन के दौरान अत्याचार सहा है। 125 उम्मीदवारों में से 40% महिलाएं हैं और 40% युवा हैं।

कांग्रेस ने उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी विधानसभा का टिकट दिया है। शाहजहांपुर से आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे को मैदान में उतारा है। इसके अलावा फर्रूखाबाद से सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को टिकट दिया गया है। प्रियंका पहले ही उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा दे चुकी हैं। पढ़ें पूरी खबर...

केजरीवाल ने कहा- पंजाब में CM का चेहरा जनता चुनेगी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में CM का चेहरा जनता चुनेगी। उन्होंने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि वे CM की रेस में नहीं हैं। केजरीवाल ने फोनलाइन नंबर जारी की है। इसका नंबर 7074870748 है। उन्होंने कहा कि जनता इस नंबर पर 17 जनवरी शाम 5 बजे तक फोन करके अपनी पसंद का CM बताए और उसे ही हम चेहरा बनाएंगे।

UP में BJP को एक और झटका, विधायक मुकेश वर्मा का इस्तीफा

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को एक के बाद झटके लग रहे हैं। UP के शिकोहाबाद से विधायक मुकेश वर्मा ने इस्तीफा दे दिया है। बीते 3 दिन में 8 विधायक पार्टी का साथ छोड़ चुके हैं। मुकेश वर्मा ने भी अपने इस्तीफे में दारा सिंह और स्वामी प्रसाद मौर्य की तरह पार्टी पर दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को नजर अंदाज करने का आरोप लगाया है।

कुलगाम मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का पाकिस्तानी आतंकी बाबर ढेर
कश्मीर के कुलगाम में बुधवार से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जारी मुठभेड़ आज सुबह खत्म हुई। IGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया इस मुठभेड़ जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी मारा गया है। उसकी पहचना पाकिस्तानी नागिरक बाबर के रूप में हुई है। ये 2018 से शोपियां और कुलगाम में सक्रिय था। आतंकी के पास से 1 AK राइफल, 1 पिस्तौल और 2 ग्रेनेड बरामद किए गए हैं। इस मुठभेड़ में पुलिस का एक जवान भी शहीद हो गया है।

डॉ. एस सोमनाथ होंगे ISRO के नए अध्यक्ष, के सिवन की जगह लेंगे

रॉकेट वैज्ञानिक डॉ. एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का नया अध्यक्ष और अंतरिक्ष सचिव नियुक्त किया गया है। डॉ. सोमनाथ ISRO में के सिवन की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल शुक्रवार को पूरा हो रहा है। डॉ. सोमनाथ का कार्यकाल 3 साल रहेगा।

डॉ. सोमनाथ लॉन्च व्हीकल डिजाइन समेत बहुत से सब्जेक्ट के एक्सपर्ट हैं। उन्हें लॉन्च व्हीकल सिस्टम इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल डायनेमिक्स, इंटीग्रेशन डिजाइन, स्ट्रक्चरल डिजाइन, मैकेनिज्‍म डिजाइन और पायरोटेक्नीक में भी विशेषज्ञता हासिल है।

मणिपुर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके
भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में आज रात 02:17 के आसपास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिएक्ट स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र राजधानी इंफाल से 41 किमी उत्तर में था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

PM आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम 4:30 बजे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 की स्थिति पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करेंगे। इससे पहले रविवार को PM ने कोरोना की स्थिति को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की थी।

इस मीटिंग में PM ने जिला स्तर पर पर्याप्त हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया था। मोदी ने राज्यों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए CM के साथ बैठक बुलाए जाने को भी कहा था।

खबरें और भी हैं...