तीसरी लहर की भयावह रफ्तार:देश के 20 बड़े शहरों में संक्रमण दर 20% से ज्यादा; दिल्ली-मुंबई में अगले हफ्ते पीक आने का अनुमान

नई दिल्ली13 दिन पहले

देश में तीसरी लहर में जिस तेजी से रोजाना के केस बढ़ रहे हैं, उससे तेज रफ्तार बड़े शहरों में है। देश के 20 बड़े शहर ऐसे हैं जहां संक्रमण दर 20% से ज्यादा है। यानी, इन जगहों पर हर 100 टेस्ट में से 20 लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं।

देश में प्रति लाख आबादी पर 19 मामले मिल रहे हैं, जबकि गुरुग्राम में प्रति लाख आबादी पर 179 केस मिल रहे हैं। कोलकाता में रोज प्रति लाख आबादी पर 157 केस, बेंगलुरु अर्बन में 163 केस, दिल्ली में 139 केस, मुंबई में 132 केस मिल रहे हैं।

दिल्ली-मुंबई में अगले हफ्ते आ सकता है तीसरी लहर का पीक
विशेषज्ञों के मुताबिक, जिस रफ्तार से केस बढ़ रहे हैं, उस हिसाब से दिल्ली-मुंबई में अगले हफ्ते केस पीक पर हो सकते हैं। इस बीच, कोरोना की स्थिति पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि पिछले वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन अधिक संक्रामक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्थिति का आकलन कर रहे हैं। स्पष्ट है कि हमें सतर्क रहना है। हमने 10 दिन में 3 करोड़ किशारों को वैक्सीन लगाई है।

मुंबई-कोलकाता में दूसरी लहर से अधिक नए केस मिलने लगे हैं।
मुंबई-कोलकाता में दूसरी लहर से अधिक नए केस मिलने लगे हैं।

अलर्ट... पर्व मनाएं लेकिन सावधानी से
मकर संक्रांति पर आज देशभर की नदियों में पुण्य स्नान होगा। इसमें शामिल होने हजारों श्रद्धालु पहुंचेंगे। ऐसे में सभी मास्क पहन कर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शामिल हों। खांसी, बुखार या गले में खराश लगे तो भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।

नई चिंता... सेल्फ-टेस्टिंग किट से जांच कर रहे लोग, लेकिन पॉजिटिव रिपोर्ट शेयर नहीं करते
कोरोना महामारी के इस दौर में लोग अस्पताल न जाकर घर पर ही कोरोना की जांच किट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग को कोरोना संक्रमितों का सटीक आंकड़ा नहीं मिल पा रहा है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को ऐसी किट की बिक्री की निगरानी के लिए कहा है।

कोरोना की जांच के लिए होम टेस्टिंग किट।
कोरोना की जांच के लिए होम टेस्टिंग किट।

बताया जाता है कि मुंबई के मेडिकल स्टोर से 3 लाख ऐसी किट बिकी हैं, लेकिन 2 लाख लोगों ने BMC के ऐप पर रिपोर्ट अपलोड नहीं की है। अब BMC ने मेडिकल स्टोर्स को टेस्ट किट बिक्री का रिकॉर्ड रखने को कहा है। ऐसी ही स्थिति अन्य शहरों में भी बनने लगी है।