• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak Cases Updates; Delhi Maharashtra Kerala Uttar Pradesh New Case Vs Death And Covid Situation

कोरोना अपडेट्स:देश में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 के पहले मरीज मिले, 24 घंटे में 2200 नए केस

नई दिल्लीएक महीने पहले

देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 के पहले मरीज मिले हैं। तमिलनाडु में 19 साल की महिला BA.4 संक्रमित मिली है। हालांकि वह पूरी तरह वैक्सीनेटेड है। उसमें कोरोना के सामान्य लक्षण हैं। उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है।

तेलंगाना में 80 साल का मरीज BA.5 से संक्रमित मिला है। वह भी पूरी तरह वैक्सीनेटेड है। उसे भी कोरोना के सामान्य लक्षण हैं। मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इन दोनों मरीजों की कांटेक्ट्र हिस्ट्री ट्रैस की जा रही है। इन दोनों ही सब वैरिएंट ने इन दिनों दुनिया में कहर मचा रखा है। इंडियन सॉर्स कोव-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकोग) ने रविवार को इसकी पुष्टि की है। इसके पहले हैदराबाद में साउथ अफ्रीका से आया मरीज BA.4 से संक्रमित पाया गया था। वह भारतीय नहीं है।

शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई। कुल 2200 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, 2184 मरीज ठीक हो गए, जबकि 65 मरीजों की मौत हो गई। इससे पहले शुक्रवार को 2,274 नए केस आए थे, 2,309 मरीज ठीक हुए थे और 3 ने जान गंवाई थी। अभी 13,652 मरीजों का इलाज चल रहा है।

महामारी की शुरुआत से अभी तक देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 4.25 करोड़ ठीक हुए हैं, जबकि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

भारत में मिला ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 का दूसरा केस
भारत में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.4 का दूसरा केस तमिलनाडु के चेंगलपट्टु में मिला है। पहला केस शुक्रवार को तेलंगाना के हैदराबाद में मिला था हालांकि वह विदेशी नागरिक है। जिसके बाद से हेल्थ डिपार्टमेंट संपर्क में आने वाले लोगों का ट्रेसिंग कर रही है। कोरोना का यह स्ट्रेन BA.2 जैसा ही है। इंडियन सॉर्स कोव-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकोग) ने इसकी पुष्टि कर दी है।

केरल में सबसे ज्यादा नए केस
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 558 नए मामले केरल में आए हैं। यहां 62 मरीजों की मौत हो गई। एक दिन पहले ही यहां 22 मरीजों की मौत हुई थी। राज्य में अब तक 69,543 संक्रमितों की मौत हो चुकी है और 2941 का इलाज चल रहा है।

केरल के बाद सबसे ज्यादा नए मरीज दिल्ली में मिले। शनिवार को यहां 469 केस आए, एक मरीज की मौत हुई। महामारी की शुरुआत से अभी तक दिल्ली में 26200 लोगों ने जान गंवाई है। अभी यहां 2138 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

बीजिंग में 13 हजार लोग जबरन क्वारंटाइन
चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद हजारों लोगों को जबरन क्वारंटाइन कर दिया गया है। दक्षिण-पूर्व बीजिंग में नानक्सिनयुआन हाउसिंग कॉम्प्लेक्स के 13 हजार से अधिक नागरिकों को शुक्रवार रात को होटलों में क्वारंटाइन कर दिया गया। यह कदम हाल के दिनों में खोजे गए 26 नए संक्रमणों की वजह से उठाया गया।

चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार को कोरोना के 26 नए मामले दर्ज किए गए।
चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार को कोरोना के 26 नए मामले दर्ज किए गए।

चाओयांग जिले के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा, 'एक्सपर्ट्स ने तय किया है कि सभी नानक्सिनयुआन निवासी 21 मई की मध्यरात्रि से सात दिनों तक क्वारंटाइन रहेंगे।' अधिकारियों के मुताबिक आदेश का पालन नहीं करने पर नागरिकों को नतीजे भुगतने पड़ेंगे।