• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak Cases Updates; Delhi Maharashtra Kerala Uttar Pradesh New Case Vs Death And Covid Situation

कोरोना अपडेट्स:देश में 24 घंटे में 2 हजार से ज्यादा मरीज मिले; WHO की चेतावनी, कहा- कोरोना को लेकर बेफिक्र न हों

नई दिल्ली7 महीने पहले

देश में कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म नहीं हुआ है। रविवार को मामलों में कमी देखी गई थी, लेकिन नए मामले सामने आने के बाद खतरा बढ़ता दिख रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में कुल 2,022 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 2 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो गए, जबकि 46 मरीजों की मौत हो गई। अभी 14,832 मरीजों का इलाज चल रहा है।

महामारी की शुरुआत से अभी तक देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 4.25 करोड़ ठीक हुए हैं, जबकि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

WHO ने दी चेतावनी
इधर, कोरोना के मामलों में कमी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेताया कि निश्चित तौर पर महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा, 'हम अपने जोखिम पर हमारे बचाव नियमों में कमी करें।'

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसस ने कहा, 'नमूनों की जांच और जीनोम सीक्वेंसिंग में कमी का मतलब है कि हम कोरोना वायरस की मौजूदगी को लेकर अपनी आंखें मूंद रहे हैं।'

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की भारत में दस्तक
देश में कोरोना के ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट के मामले सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को SARSCOV-2 के BA.4 और BA.5 वेरिएंट के पहले मामलों की पुष्टि की है। तेलंगाना में 80 साल का मरीज BA.5 से संक्रमित पाया गया। इससे पहले हैदराबाद में ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.4 का पहला और तमिलनाडु के चेंगलपट्टु में BA.4 का दूसरा केस मिला था।

खास बात ये है कि ये सभी मरीज पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं और उनमें कोरोना के सामान्य लक्षण हैं। नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में 8 नए संक्रमित मिले
जम्मू-कश्मीर में रविवार को कोविड के 8 नए मामले दर्ज किए गए। अच्छी बात रही कि मौत एक भी नहीं हुई। इनमें से 6 जम्मू संभाग के, जबकि दो कश्मीर संभाग के थे। प्रदेश में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 4 लाख 54 हजार से ज्यादा हो गई है।

वहीं, दिल्ली में सबसे ज्यादा नए मरीज मिले। रविवार को यहां 365 केस आए, एक मरीज की मौत हुई। महामारी की शुरुआत से अभी तक दिल्ली में 26,201 लोगों ने जान गंवाई है। अभी यहां 1,972 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा 326 मामले मामले महाराष्ट्र में सामने आए। यहां अब तक 1 लाख 47 हजार 856 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अभी 1903 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।