• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Outbreak Cases Updates; Delhi Maharashtra Kerala Uttar Pradesh New Case Vs Death And Covid Situation

कोरोना अपडेट्स:देश में नए केसों में 19% की बढ़ोतरी, 24 घंटे में संक्रमण के 2084 मामले सामने आए

नई दिल्ली3 महीने पहले

देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कुल 2,084 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, 1,957 मरीज ठीक हो गए। जबकि 17 मरीजों की मौत हो गई। फिलहाल देश में 13,617 मरीजों को इलाज चल रहा है।

सोमवार के मुकाबले मंगलवार को नए केस में 19% की बढ़ोतरी हुई। सोमवार को कुल 1,675 मामले सामने आए थे, जो रविवार के मुकाबले 17% कम थे। रविवार को 2,022 नए केस सामने आए थे।

महामारी की शुरुआत से अभी तक देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 4.25 करोड़ ठीक हुए हैं, जबकि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

आगे पढ़ने से पहले नीचे दिए गए पोल में हिस्सा जरूर लें...

भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला
भारत में ओमिक्रॉन BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला है। दक्षिण अफ्रीका का रहने वाला ये शख्स 1 मई को अपने पेरेंट्स से मिलने के लिए गुजरात के वडोदरा पहुंचा। 29 साल के इस व्यक्ति के बारे में वडोदरा नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेश पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट के बाद वह 10 मई को न्यूजीलैंड निकल गया था। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए टेस्ट सैंपल गांधीनगर की लैब में भेजा गया था। मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद यह खुलासा हुआ।

केरल में सबसे ज्यादा नए केस
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 468 नए मामले केरल में आए हैं। यहां 12 मरीजों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 69,630 संक्रमितों की मौत हो चुकी है और 3,097 मरीजों का इलाज चल रहा है। केरल के बाद सबसे ज्यादा नए मरीज दिल्ली में मिले। मंगलवार को यहां 418 केस आए, दो मरीज की मौत हुई। महामारी की शुरुआत से अभी तक दिल्ली में 26,203 लोगों ने जान गंवाई है। अभी यहां 1,841 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

फाइजर का दावा- तीसरा डोज बच्चों पर 80% असरदार
फाइजर और बायोटेक की वैक्सीन के तीन डोज 6 महीने से लेकर 5 साल तक के बच्चों पर 80 फीसदी प्रभावी पाए गए हैं। वैक्सीन के तीन डोज बच्चों में ओमिक्रान का खतरा कम कर सकते हैं। वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों में पता चला कि वैक्सीन की तीसरी डोज का प्रभाव सबसे अधिक होता है।

बायोटेक के CEO उगुर साहीन ने बताया कि इस हफ्ते हम फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पास वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति का आवेदन करेंगे। फाइजर के CEO एल्बर्ट बोरला बोले, उम्मीद है कि जल्द ही 6 महीने से 5 साल के बच्चों के लिए यह वैक्सीन उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें- QUAD समिट; टोक्यो में भारतीय वैक्सीन की तारीफ