• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Haryana Cases Live | COVID 19 Lockdown Hindi News; Gurugram Nuh Palwal Karnal Rohtak Faridabad Ambala (Corona) Death Toll Today

हरियाणा: लॉकडाउन फेज-2 का दूसरा दिन:पंचकूला में एक ही परिवार के 9 लोग संक्रमित मिले, प्रदेश के 6 जिलों को कोरोना के रेड जोन में रखा गया

चंडीगढ़/पानीपत2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर महेंद्रगढ़ की सतनाली मंडी की है। सरसों के बाद अब 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर महेंद्रगढ़ की सतनाली मंडी की है। सरसों के बाद अब 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी।
  • हरियाणा में कोरोना के संक्रमितों का आंकड़ा 207 पर पहुंचा, इनमें से 52 ठीक हुए
  • गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल, नूंह, करनाल और अम्बाला जिले हॉटस्पॉट घोषित

हरियाणा में लॉकडाउन फेज-2 के दूसरे दिन 16 नए मामले आए। पंचकूला में एक ही परिवार के 9 सदस्य संक्रमित मिले। अब पंचकूला में 14 पॉजिटिव मामले हो गए हैं। पहले एक महिला पॉजिटिव मिली थी, उसके बाद परिवार के दूसरे सदस्यों का टेस्ट किया गया तो 8 अन्य की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, दूसरी तरफ लॉकडाउन के बीच सरसों की खरीद का गुरुवार को दूसरा दिन है। खरीद आज से रफ्तार पकड़ेगी क्योंकि सरकार ने पहले दिन के ट्रायल में 25-25 किसानों को सरसों लेकर बुलाया था। आज से हर खरीद केंद्र पर 50 किसान सुबह और 50 किसान दोपहर बाद पहुंचेंगे। वहीं, राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 207 पहुंच गया है। इसमें से 52 मरीज ठीक हो चुके हैं।

पंचकूला: 9 पॉजिटिव मिलने के बाद उनसे सीधे जुड़े 24 लोग क्वारैंटाइन
पंचकूला के जिस परिवार के 9 लोग संक्रमित मिले हैं वह सेक्टर-15 में रहता है। सबसे पहले परिवार में महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद एक-एक करके दूसरे सदस्य भी पॉजिटिव मिले हैं। अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने इनके परिवार के 14 से ज्यादा सदस्यों समेत 24 लोगों को क्वारैंटाइन किया है। इनमें प्राइवेट क्लीनिक के डॉक्टर, उनकी फैमिली, ड्राइवर, स्टाफ के अलावा पैथोलॉजी सेंटर का तकनीशीयन और डॉक्टर शामिल हैं। वहीं, नजदीक में रहने वाली महिला की सहेली और उसके परिवार की भी जांच की जा रही है।  

हरियाणा में खरीद केंद्रों पर सरसों लेकर आ रहे वाहनों और किसानों के हाथों को सैनिटाइज किया जा रहा है।
हरियाणा में खरीद केंद्रों पर सरसों लेकर आ रहे वाहनों और किसानों के हाथों को सैनिटाइज किया जा रहा है।

सीएम की खरीद पर नजर, 56 किसानों ने भी रिलीफ फंड में दान की राशि
हरियाणा में पहले दिन बुधवार को करीब 163 केंद्रों पर सरसों की 10 हजार टन खरीद हुई। 4500 किसान फसल लेकर पहुंचे। सरसों खरीद को गेहूं खरीद का ट्रायल माना जा रहा है। पहले दिन यह ट्रायल काफी हद तक सफल भी रहा। किसानों की मंडी के गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। सैनिटाइजर व मास्क का भी पूरा इंतजाम किया गया है। सीएम मनोहर लाल सरसों खरीद की रिपोर्ट ले रहे हैं। खास बात यह रही कि मंडी में फसल बेचने पहुंचे 56 किसानों ने कोरोना रिलीफ फंड के लिए 64 हजार रुपए की राशि दान की है। दरअसल, सीएम ने प्रदेश के किसानों से भी रिलीफ फंड में दान देने की अपील की थी।

हरियाणा के छह जिलों को रखा गया रेड जोन में
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हरियाणा के 6 जिले- गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल, नूंह, करनाल और अम्बाला को रेड जोन में शामिल किया है। 12 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट और चार जिलों को ग्रीन जोन में शामिल किया गया है। केंद्र सरकार की जारी गाइड लाइन को हरियाणा सरकार पूरी तरह लागू करेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों की गुरुवार को बैठक बुलाई है। इसमें गाइडलाइन और राज्य की स्थिति पर मंथन होगा। राज्य सरकार हरियाणा में जिला व ब्लॉक स्तर पर समीक्षा के आधार पर ही छूट देगी। जहां केस नहीं हैं, उन जिलों को गाइडलाइन के अनुसार लॉकडाउन में 20 अप्रैल के बाद छूट मिल सकती है।

जींद की यह तस्वीर कुछ कहती है: लोग भले ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से न कर रहे हों, लेकिन पक्षी जरूर इसका ध्यान रखते हैं।
जींद की यह तस्वीर कुछ कहती है: लोग भले ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से न कर रहे हों, लेकिन पक्षी जरूर इसका ध्यान रखते हैं।

हरियाणा: संक्रमण का आंकड़ा 207, इसमें 117 का जमात से कनेक्शन

  • राज्य में कुल संक्रमित का आंकड़ा 207 पहुंच गया। सबसे ज्यादा 55 मरीजों नूंह के हैं। गुरुग्राम में 32, फरीदाबाद में 33, पलवल में 30, पंचकूला में 14, अम्बाला में 7, करनाल में 6, पानीपत में 5, सिरसा और सोनीपत में चार-चार, यमुनानगर में 3, कैथल, हिसार, जींद, भिवानी, कुरुक्षेत्र में 2-2 और झज्जर, रोहतक, चरखी-दादरी और फतेहाबाद में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिला है।
  • प्रदेश में मिले कुल संक्रमित में से जमातियों की संख्या 121 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा संख्या नूंह जिले के हैं। यहां कुल 42 जमाती संक्रमित हैं। इसके अलावा पलवल में 29, फरीदाबाद में 17, गुरुग्राम में 15, अम्बाला में 5, पंचकूला और यमुनागर में तीन-तीन, भिवानी में 2, कैथल, चरखी दादरी, जींद, फतेहाबाद और सोनीपत में एक-एक मरीज संक्रमित मिला है। यह सभी मरकज से लौटे थे। जिन्हें अलग-अलग मस्जिदों व गांवों से पकड़ा गया है।
  • हरियाणा में मिले कुल संक्रमित मरीजों में 10 विदेशी और 64 बाहरी राज्यों के हैं। यह ज्यादातर मरकज से लौटे हैं। इनमें श्रीलंका से 6, नेपाल, थाइलैंड, इंडोनेशिया व साउथ अफ्रीका का एक-एक नागरिक शामिल है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के 11, हिमाचल प्रदेश के 10, तमिलनाडु के 7, पचिश्म बंगाल के 4, केरला के 5, बिहार के 8, तेलंगाना के 2, आंध्र प्रदेश से 2, महाराष्ट्र के 6, जम्मू के 3, मध्यप्रदेश के 2 और पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई, असम का एक-एक नागरिक संक्रमित है।