• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Rajasthan Jaipur Case Live | Corona Cases Latest News From Jaipur Jodhpur Bikaner Bhilwara Dausa Jaisalmer Bharatpur Banswara

राजस्थान: लॉकडाउन फेज-2 का 11वां दिन:शनिवार को संक्रमण से तीन की मौत, 49 नए पॉजिटिव मरीज मिले; राज्य में जल्द शुरू हो सकती है प्लाज्मा थैरेपी

जयपुरएक वर्ष पहले
जोधपुर में शुक्रवार को हाईकोर्ट के जज का रीडर पॉजिटिव मिला है। इसके बाद पूरे कोर्ट परिसर को सैनिटाइज किया गया।
  • राजस्थान में सबसे ज्यादा गंभीर स्थिति जयपुर की, यहां संक्रमितों की संख्या 794 हुई; अब तक शहर में संक्रमण से 20 की मौत
  • जयपुर में दुकानों को खोलने की छूट नहीं, असमंजस में दुकानदार; प्रशासन ने कहा अभी कोई ढील नहीं मिलेगी

राजस्थान में शनिवार को 49 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा 15 जयुपर में है। वहीं, अजमेर में 6 पॉजिटिव मिले। इसमें 10 साल की एक बच्ची भी है। इसके अलावा, जोधपुर में 10, झालावाड़ और कोटा में पांच-पांच, धौलपुर और भरतपुर में दो-दो, झुंझुनू, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और डूंगरपुर में एक-एक संक्रमित मिला। राज्य में 13 दिन बाद एक दिन में मरीजों की यह सबसे कम संख्या है। इससे पहले 8 अप्रैल को 40 नए पॉजिटिव सामने आए थे। राजस्थान में अब कुल संक्रमितों की संख्या 2083 हो गई।

वहीं, शनिवार को प्रदेश में संक्रमण से तीन मौतें हुईं। पहली मौत शनिवार को जयपुर के रामगंज इलाके में रहने वाली 65 साल की महिला की हुई। महिला को 23 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया था। 24 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वहीं, कोटा में एक 30 साल के युवक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे 23 अप्रैल को कोटा के एमबीएस अस्पताल में भर्ती किया गया था। 24 अप्रैल को उसकी मौत हो गई थी। 25 को आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव मिला। वहीं, तीसरी मौत जोधपुर में शनिवार रात को एक 65 साल के बुजुर्ग की हुई है। राज्य में अब तक संक्रमण से 35 लोगों की जान जा चुकी है।

प्लाज्मा थैरेपी शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी

राजस्थान सरकार ने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी है। सवाई मानसिंह अस्पताल (एसएमएस) ने प्लाज्मा डोनर भी तैयार कर लिया है। अनुमति मिलते ही एसएमएस इसका इस्तेमाल करने वाला प्रदेश का पहला अस्पताल बन जाएगा। प्रशासन का कहना है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए यह थैरेपी कारगर हो सकती है। इसके लिए एक टीम बनाई गई है। देश में अब तक दिल्ली, केरल और मध्यप्रदेश में प्लाज्मा थैरेपी से इलाज शुरू हो चुका है। दिल्ली सरकार का कहना है कि इसके अच्छे नतीजे दिख रहे हैं।

जयपुर में दुकानों को खोलने की छूट नहीं, असमंजस में दुकानदार
जयपुर अभी रेडजोन में भी है। व्यापार महासंघ अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सभी तरह की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। लेकिन, शनिवार को जयपुर नगर निगम क्षेत्र में दुकानें खोलने को लेकर दुकानदारों में असमंज की स्थिति रही। अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजय लांबा के अनुसार, यहां दुकानों को खोलने की अभी छूट नहीं दी गई है। अगले आदेश तक इंतजार किया जाए। ऐसे में पहले की तरह सिर्फ मेडिकल और जरूरत के सामान की दुकाने ही खुलीं।

कोरोना अपडेट्स: 

  • जयपुर: शहर में बीते 24 घंटे में यहां 5 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ जयपुर में मौतों का आंकड़ा 20 तक पहुंच गया। शुक्रवार को 36 नए मरीज मिले। इनमें सबसे ज्यादा 18 रामगंज के रहने वाले हैं। 2 पॉजिटिव उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। शहर में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 776 (इटली दंपती शामिल नहीं) पहुंच गया। नए मरीजों में मेडिकल मोबाइल यूनिट का एक डॉक्टर भी पॉजिटिव है।
  • भीलवाड़ा: कोरोना हॉटस्पॉट भीलवाड़ा के लिए राहतभरी खबर है। एमजी हॉस्पिटल में भर्ती एक और मरीज ठीक होने पर शुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया गया। ये जिले के ऐसे पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज थे जो कम्युनिटी से थे। इससे पहले सभी बांगड़ हॉस्पिटल के संपर्क वाले ही पॉजिटिव मिल रहे थे।
  • कोटा: शहर में शनिवार को पांच नए मरीज मिले। एक 30 साल के युवक की मौत के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।रोजाना नए इलाकों से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। अब जिले के ग्रामीण अंचल से मरीज मिल रहे हैं। इससे पहले शुक्रवार को एक ही दिन में 22 मरीज मिले थे, इनमें सबसे ज्यादा 14 मरीज सुकेत से थे। 13 मरीज सुकेत की उसी कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूर हैं, जहां के 5 मजदूर पहले पॉजिटिव आ चुके हैं। जबकि रामगंज मंडी की खैराबाद चौकी का एक कांस्टेबल भी पॉजिटिव मिला।
कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को प्रशासन ने अपने-अपने घर भेजा।
कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को प्रशासन ने अपने-अपने घर भेजा।

राजस्थान: जयपुर में संक्रमितों का आंकड़ा 794 पहुंचा

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 794 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 373 (इसमें 47 ईरान से आए), टोंक में 115, कोटा में 149, भरतपुर में 109, अजमेर में 112, नागौर में 93, बांसवाड़ा में 61, जैसलमेर में 48 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 33 मरीज मिले हैं। उधर, झालावाड़ में 29, दौसा में 21, चूरू में 14, हनुमानगढ़ में 10, सवाईमाधोपुर में 8, अलवर में 7, डूंगरपुर में 6, सीकर और उदयपुर में 4-4, धौलपुर और करौली में 3-3, पाली, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं चित्तौड़गढ़ और राजसमंद में 1-1 संक्रमित मिला।
  • कोरोना से अब तक 35 लोगों की मौत हुई। इनमें सबसे ज्यादा 20 मौतें जयपुर में हुईं। कोटा में चार, जोधपुर में तीन, भीलवाड़ा में दो-दो की जान जा चुकी है। इसके अलावा नागौर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर और टोंक और सीकर में एक-एक की मौत हुई। इनमें एक 13 साल की बच्ची है, बाकी सभी मरने वालों की उम्र 47 साल से ज्यादा थी।
  • अब तक 198 लोग स्वस्थ हुए: बाड़मेर 21, भीलवाड़ा 24, बीकानेर 32, चुरू 9, डूंगरपुर 5, हनुमानगढ़ 2, जयपुर 8 (2 इटली के नागरिक), जैसलमेर 23, झुंझुनू 17, जोधपुर 41, पाली 2, प्रतापगढ़ 2, अलवर, करौली, सीकर और टोंक में एक-एक मरीज के स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। इसके अलावा, ईरान से जोधपुर और जैसलमेर लाए गए 8 लोगों को भी डिस्चार्ज किया गया।
खबरें और भी हैं...