पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Indian Army Quarantine Camp In Jaisalmer Jodhpur Rajasthan Manesar Latest Today News Updates

सिक्युरिटी फोर्सेस की देशभर में 7 फैसिलिटी; इनकी क्षमता 3000, अब तक 914 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली में विदेशों से आने वाले यात्रियों को स्क्रीनिंग के बाद जरूरी होने पर आईटीबीपी के कैंप में क्वारैंटाइन किया जा रहा है।
  • सिक्युरिटी फोर्सेस की क्वारैंटाइन फैसिलिटी में विदेशियों को रखा जा रहा, अभी 828 मौजूद
  • आईटीबीपी की फैसिलिटी में अब तक सबसे ज्यादा 716 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है

नई दिल्ली/मुंबई. कोरोनावायरस के चलते देश में सख्त प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। सेना ने पहली बार अपने 35 प्रतिशत अफसर और 50 प्रतिशत जेसीओ-जवानों को 23 मार्च से वर्क फ्रॉम होम देने का फैसला किया है। सेना, नौसेना और आईटीबीपी की कुल 7 जगहों पर कोरोना फैसिलिटी तैयार की गई हैं। इनमें विदेशों से आनेवाले नागरिकों को 14 दिन के क्वारैंटाइन के लिए रखा जा रहा है। अब तक 914 लोग यहां से 14 दिन क्वारैंटाइन पीरियड खत्म कर जा चुके हैं, जबिक 828 अभी इन सेंटर्स पर मौजूद हैं। इन सेंटर में एकसाथ 3 हजार लोगों को क्वारैंटाइन किया जा सकता है।

फैसिलिटी बनाने के लिए जवानों की जगह खाली करवाई
भारतीय सेना ने दिल्ली के पास मानेसर और राजस्थान के जैसलमेर और जोधपुर में क्वारैंटाइन फैसिलिटी तैयार की है। यहां 1600 लोगों को रखा जा सकता है। इसके लिए दो बटालियन के जवानों की जगह को खाली करवाया गया है। अब तक मानेसर में 372 लोगों को क्वारैंटाइन किया जा चुका है और फिलहाल 82 लोग वहां मौजूद हैं। जैलसमेर आर्मी फैसिलिटी में ईरान से आए 484 लोग मौजूद हैं।

मेडिकल एग्जाम और पोस्टिंग टाली गई, जवानों की छुट्टियां बढ़ाईं

  • 15 अप्रैल तक सेना ने सभी कॉन्फ्रेंस सेेमिनार कैंसिल कर दिए हैं। सभी अफसर और जवानों की टेम्पररी ड्यूटी कैंसिल कर दी गई हैं और जो लोग पहले से छुट्‌टी पर हैं उनकी छुट्‌टी 15 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी गई है। मेडिकल कोर को छोड़कर सभी सर्विस के कोर्स भी कैंसिल कर दिए है। सेना ने किसी भी तरह के प्रोजेक्ट के लिए विदेश से आने और जाने पर पाबंदी लगा दी है। हर साल होने वाली मेडिकल एग्जाम्स, पोस्टिंग को टाल दिया है।
  • हर फैसिलिटी में एक व्यक्ति पर रोजाना 3 हजार खर्च
  • नौसेना ने मुंबई, विशाखापत्तनम और कोच्चि में फैसिलिटी तैयार की है। घाटकोपर मुंबई फैसिलिटी में फिलहाल 100 बेड की क्षमता है। अभी यहां 44 लोग मौजूद हैं। विशाखापत्तनम और कोच्चि में 200 लोगों को रखा जा सकता है।
  • आईटीबीपी फैसिलिटी में अब तक सबसे ज्यादा 716 लोगों को क्वारैंटाइन पीरियड के लिए लाया जा चुका है।
  • दिल्ली के छावला कैंप में 1000 लोगों की कैपेसिटी हैं, जहां अब तक 2 बैच में कुल 518 लोगों को क्वारैंटाइन किया जा चुका है। यहां इटली से आए 218 लोग अभी हैं। 24 घंटे के लिए 24 इटैलियन भी यहां रुक चुके हैं। कुल मिलाकर 760 लोग यहां क्वारैंटाइन हुए हैं। इनमें से 2 पॉजिटिव मिले थे, जिन्हें सफदरजंग अस्पताल भेज दिया गया था।
  • फैसिलिटी में हर रोज एक व्यक्ति पर 1500 से लेकर 3000 रुपए का खर्च आ रहा है। जिसमें सैनेटाइजर, मास्क, दवाइयां और खाना-रहना शामिल है।

सेना के 35% अधिकारी और 50% जेसीओ को वर्क फ्रॉम होम
भारतीय सेना के एक जवान के कोरोनावायरस से संक्रमित होने का पहला मामला बुधवार को सामने आया था। सेना में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। नई एडवाइजरी के मुताबिक, 23 मार्च से सेना के 35% अधिकारी और 50% जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) एक हफ्ते तक होम आइसोलेशन में रहते हुए घर से काम करेंगे। जनरल नरवणे ने बताया कि सेना का पहला समूह 23 मार्च से आइसोलेशन में जाएगा। इसके बाद दूसरे समूह का होम आइसोलेशन 30 मार्च से शुरू होगा। (इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करिए)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें