• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Jharkhand Ranchi Cases Live | COVID 19 Lockdown Hindi News; Jamshedpur Dhanbad Hazaribagh (Corona) Death Toll Today

झारखंड: लॉकडाउन फेज-2 का दूसरा दिन:कोरोना संक्रमित जिलों में धनबाद की एंट्री; मिला पहला कोरोना पॉजिटिव, राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 हुई

रांची/जमशेदपुर/धनबाद2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन फेज-2 के दूसरे दिन गुमला शहर में हालात कुछ सुधरे दिखे। यहां जनधन खाते से पैसे निकालने आई महिलाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करती नजर आईं। - Dainik Bhaskar
लॉकडाउन फेज-2 के दूसरे दिन गुमला शहर में हालात कुछ सुधरे दिखे। यहां जनधन खाते से पैसे निकालने आई महिलाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करती नजर आईं।
  • राज्य के सबसे बड़े हॉटस्पॉट रांची के हिंदपीढ़ी में तैनात 150 सुरक्षाकर्मी क्वारैंटाइन किए गए, यहां 14 लोग संक्रमित
  • हिंदपीढ़ी राज्य का सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट; हजारीबाग, गिरिडीह और कोडरमा नॉन हॉटस्पॉट में शामिल
  • रांची समेत 6 जिलों में कोई छूट नहीं, 18 जिलों में 20 तक कोई कोरोना का केस नहीं मिला तो रियायतें मिलेंगी

राज्य में कोरोना संक्रमित जिलों में धनबाद की एंट्री हो गई है। यहां के कुमारधुबी में जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है। नया मरीज मिलने के बाद राज्य में अब कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 29 हो गई है। सबसे ज्यादा 14 संक्रमित मरीज रांची के हिंदपीढ़ी में पाए गए हैं जबकि 9 बोकारो, 2 हजारीबाग, 1 गिरिडीह, 1 कोडरमा, 1 सिमडेगा और 14 रांची से हैं। 

मरीज कुमारधुबी ओपी क्षेत्र के बाघाकुड़ी का रहने वाला है। युवक आसनसाेल के जामुड़िया से 5 अप्रैल काे कुमारधुबी अपने घर लाैटा था। तबीयब खराब हाेने के कारण वो 8 अप्रैल काे इलाज के लिए पीएमसीएच आया था। अस्पताल में स्क्रीनिंग के बाद काेराेना जांच का सैंपल लिया गया और संदिग्ध काे हाेम क्वारैंटाइन में रहने की सलाह देकर वापस घर भेज दिया गया था। मरीज समेत उसके परिवार के छह लोगों को पीएमसीएच लाकर आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करा दिया गया है।

वहीं एतिहात के तौर पर प्रशासन ने मरीज के मोहल्ले के तीन किमी की परिधि में जगह-जगह चेक पोस्ट लगा दिए गए हैं है। दंडाधिकारियों के साथ पुलिस की तैनाती कर दी गई है। डीसी अमित कुमार ने बताया कि एहतिहात के तौर पर बंगाल से सटी अंतरराज्यीय सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया गया है। सीमा पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। आने-जाने पर पूरी तरह से रोक है।

उधर, 14 कोरोना के संक्रमण का मामला आने के बाद हिंदपीढ़ी राज्य का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया हैं। यहां तैनात 150 सुरक्षाकर्मियों को क्वारैंटाइन किया गया है। दो जिलों रांची और बोकारो को रेड जोन जबकि हजारीबाग, गिरिडीह और कोडरमा को नॉन हॉटस्पॉट श्रेणी में रखा है। अब तक हजारीबाग, गिरिडीह में 2-2 व सिमडेगा में 1 केस मिला है। गिरिडीह का एक मरीज कोडरमा में इलाजरत है। अत: कोडरमा भी नॉन हॉट स्पॉट जिलों में शुमार है। इन जिलों में 20 अप्रैल तक नया केस नहीं मिला तो भी ये ऑरेंज जोन में होंगे, छूट नहीं मिलेगी। झारखंड के कुल 29 मामलों में से 14 रांची और 9 बोकारो में हैं। केंद्र की गाइडलाइन के मुताबिक ये दोनों जिले हॉट स्पॉट में शामिल हैं। 14 दिन में यहां कोई नया केस नहीं आया तो ही छूट पर विचार हो सकता है।

आपके क्षेत्र में छूट होगी या नहीं, ऐसे समझिए
हॉटस्पॉट वे इलाके होंगे, जहां संक्रमितों की संख्या ज्यादा होगी और नए केस मिलने की दर भी ज्यादा होगी। जिन जिलों में संक्रमण के मामले 4 दिन में दोगुने हो रहे होंगे, वे हॉटस्पॉट कहलाएंगे। नॉन हॉटस्पॉट वे इलाके होंगे, जहां पिछले 14 दिन में कोई नया केस नहीं मिला होगा। ग्रीन जोन वे जिले कहलाएंगे, जिनमें 28 दिन से कोई नया केस नहीं होगा।

रांची के मानगो जाकिरनगर में कोरोना सर्वे करने गए बीएलओ से लोगों ने पूछा- क्या सीएए और एनआरसी के लिए आए हो।
रांची के मानगो जाकिरनगर में कोरोना सर्वे करने गए बीएलओ से लोगों ने पूछा- क्या सीएए और एनआरसी के लिए आए हो।

लॉकडाउन फेज-1 की गलतियां दोहरा रहे लोग
लॉकडाउन फेज-2 के दूसरे दिन गुरुवार को रांची समेत अन्य जिलों में सब्जी मंडियों, बाजारों व सड़कों पर पहले की तरह चहल-पहल है। प्रशासन और पुलिस लगातार सख्ती की बात कह रही है। कार्रवाई भी हो रही है लेकिन लोग घरों में रहने को तैयार नहीं हैं। रोजाना सब्जी मंडियों में भीड़ उमड़ जा रही है। वहीं बैंकों से रुपए निकालने, राशन की दुकानों पर भी भीड़ जुट रही है। हालांकि कई जिलों में प्रशासन ने होम डिलीवरी की बात कही, लेकिन कुछ जगहों को छोड़कर ये सुविधा मुहैया नहीं हुई।

रांची में आम लोगों की आवाजाही जारी है। पुलिस ने चेकिंग अभियान शुरू किया तो जाम जैसी स्थिति बन गई।
रांची में आम लोगों की आवाजाही जारी है। पुलिस ने चेकिंग अभियान शुरू किया तो जाम जैसी स्थिति बन गई।
शहर के सोनारी में ओडिशा से आये दुकानदार की सूचना के बाद पुलिस स्वास्थ्य टीम के साथ पहुंची और पूरे इलाके की घेराबंदी कर जांच पड़ताल शुरू की।
शहर के सोनारी में ओडिशा से आये दुकानदार की सूचना के बाद पुलिस स्वास्थ्य टीम के साथ पहुंची और पूरे इलाके की घेराबंदी कर जांच पड़ताल शुरू की।

रांची हिंदपीढ़ी में तैनात 150 जवान क्वारैंटाइन
लॉकडाउन के बाद से हिंदपीढ़ी में लगातार ड्यूटी करने वाले 150 जवानों को 14 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन किया गया है। यह आदेश एसएसपी ने दिया है। वहीं, हिंदपीढ़ी के 5 लोगों को होम क्वारैंटाइन रहने को कहा गया। ये वे हैं, जिनके परिवार के एक सदस्य का कोरोना पॉजिटिव निकला है। जबकि सिमडेगा में मिले पॉजिटिव के संपर्क में आए 25 लोगों की तलाश जारी है।

जमशेदपुर में गुरुवार सुबह पुलिस ने सख्ती बरतते हुए चेकिंग अभियान चलाया। पुख्ता कारण न बताने वालों पर कार्रवाई की गई।
जमशेदपुर में गुरुवार सुबह पुलिस ने सख्ती बरतते हुए चेकिंग अभियान चलाया। पुख्ता कारण न बताने वालों पर कार्रवाई की गई।

रिम्स में ई-ओपीडी शुरू होगी, वॉट्सऐप पर मिलेगी दवा पर्ची
रिम्स के कोरोना सेंटर में लोगों की स्क्रीनिंग के लिए सोमवार से ई-ओपीडी शुरू होगा। इस व्यवस्था के तहत लोग घर बैठे वॉट्सऐप, ईमेल और वीडियो-ऑडियो कॉल के जरिए अपनी स्क्रीनिंग करा पाएंगे। मरीजों को ट्रैवल हिस्ट्री भी बतानी होगी। लोग टेलीफोन और मोबाइल से सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक डॉक्टरों से बात कर सकेंगे। दो बजे के बाद एक्सपर्ट से प्रिस्क्रिप्शन मिलेगा।

जमशेदपुर: जमात से जुड़े झाझा के 10 संदिग्ध शहर पहुंचे
बिहार के झाझा से दस संदिग्ध लोग जमशेदपुर पहुंचे हैं। इनका कनेक्शन दिल्ली के जमात से बताया जा रहा है। सभी को मानगो बस स्टैंड के क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी का नमूना लेकर महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में जांच के लिए भेज दिया। रिपोर्ट गुरुवार को आने की उम्मीद है। वहीं, बिष्टुपुर कीनन स्टेडियम के पास चेन्नई से पैदल चलकर आए चार युवकों को पुलिस ने पकड़ा, जिन्हें कदमा के क्वारैंटाइन सेंटर में रखा गया है।

धनबाद: लॉकडाउन को लेकर प्रशासन हाईअलर्ट पर
लॉकडाउन को लेकर प्रशासन हाईअलर्ट पर है। पूरे जिले में धारा 144 जारी रहेगी। इस दौरान आकस्मिक सेवाओं को छोड़ 5 मई तक सभी कार्यालय, स्कूल, फैक्ट्री बंद रहेंगे। डीसी अमित कुमार, एसएसपी किशोर कौशल और एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अनिल कुमार ने संयुक्त आदेश जारी किया है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति व प्रतिष्ठान पर आइपीसी की धारा 188 के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...