• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Omicron Cases India LIVE Update; Delhi Bhopal Indore Mumbai Delhi | BMC Issues Fresh Guidelines| Coronavirus Outbreak | Rajasthan Haryana Kerala West Bengal COVID Vaccination Latest News

कोरोना देश में:महाराष्ट्र में 26,538 केस, बंगाल में 14,022 नए संक्रमित; 24 घंटे में दोनों राज्यों में रिकॉर्ड उछाल

नई दिल्ली7 महीने पहले

महाराष्ट्र और बंगाल में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से खतरनाक होता जा रहा है। दोनों राज्यों में मंगलवार के मुकाबले संक्रमण में 50 फीसदी से अधिक का उछाल दर्ज किया गया है। महाराष्ट्र में बुधवार को संक्रमण के रिकॉर्ड 26,538 नए केस मिले हैं। वहीं पश्चिम बंगाल में 14,022 नए संक्रमित सामने आए हैं। इससे पहले मंगलवार को महाराष्ट्र में जहां 18,466 केस थे, वहीं बंगाल में यह आंकड़ा 9073 था।

महाराष्ट्र में आज 8 संक्रमितों की मौत की भी खबर है। 5,331 ठीक हुए हैं, जबकि एक्टिव केस बढ़कर 87,505 हो गया है। महाराष्ट्र में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कुल मरीजों की संख्या 797 हो गई है। इनमें 330 ठीक हो चुके हैं।

बंगाल की बात करें तो राज्य में बुधवार को 17 संक्रमितों की मौत हुई है। वहीं 6,438 डिस्चार्ज हुए हैं। आज एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 33,042 हो गया है। इधर, गुजरात में भी आज 3,350 संक्रमित मरीज मिले हैं। एक मरीज की मौत हुई है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 10 हजार को पार कर गई है। राज्य में आज ओमिक्रॉन के 50 नए मरीज मिले हैं। यहां अब नए वैरिएंट के मरीजों की कुल संख्या 204 हो गई है। इनमें 112 ठीक हो गए हैं और 92 का इलाज चल रहा है।

राजस्थान में 31 मेडिकल स्टूडेंट और 56 कैडेट सब इंस्पेक्टर पॉजिटिव
राजस्थान में बुधवार को कोरोना के 1883 नए मामले मिले हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हो गई। राज्य के करीब 60% मामले जयपुर के हैं, जहां 1138 पॉजिटिव मरीज दर्ज किए गए हैं। जयपुर में राजस्थान पुलिस एकेडमी में 56 कैडेट सब इंस्पेक्टर और भरतपुर मेडिकल कॉलेज में 31 स्टूडेंट्स संक्रमित पाए गए हैं। पढ़िए पूरी खबर...

कॉर्डेलिया क्रूज पर सवार 209 यात्री अब तक हुए संक्रमित
कॉर्डेलिया क्रूज के 1827 में से 143 यात्री कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिले हैं। मंगलवार को मुंबई बीएमसी की टीम ने इनकी टेस्टिंग करवाई थी। इससे पहले क्रूज के 66 यात्री संक्रमित हुए थे। इन्हें लेकर संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 209 पहुंच गया है। पढ़ें, 6 से 13 जनवरी के बीच मुंबई में पीक पर होगा संक्रमण..

गुरुग्राम के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल लेने वालों को वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है।
गुरुग्राम के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल लेने वालों को वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है।

कोरोना अपडेट्स

  • यूपी में 24 घंटे में कोरोना के 2 हजार 38 नए मामलें सामने आएं है। इस बीच ताबड़तोड़ मिल रहे कोरोना संक्रमितों के कारण प्रदेश में सक्रिय मामले 5 हजार के पार तक पहुंच गए है। UP में 11वीं-12वीं के स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। अब छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। वहीं, 10वीं तक के स्कूलों में भी 14 की बजाय 16 जनवरी तक छुट्‌टी कर दी गई है। राज्य में 7 महीने बाद कोरोना के 2038 केस आए हैं। पढ़ें पूरी खबर..
  • दिल्ली सरकार ने सभी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों की सभी छुट्टियों को रद्द करने का निर्देश जारी किया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक मेडिकल लीव को छोड़कर न तो कोई छुट्टी दी जाएगी और न ही किसी को स्टेशन छोड़ने की अनुमति होगी। बता दें दिल्ली में ओमिक्रॉन की वजह से कोरोना के मामलों में तेजी बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में राजधानी के अंदर 10,665 नए कोरोना केस मिले हैं।
  • ओडिशा में 7 जनवरी से 1 फरवरी तक 12वीं क्लास तक के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। हालांकि, 10वीं और 12वीं की ऑनलाइन क्लास चलती रहेगी। ओडिशा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है।
  • मध्य प्रदेश में 13 दिन में कोरोना को लेकर दूसरी गाइडलाइन जारी कर दी है। प्रदेश में मेले पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। शादी में दोनों पक्ष मिलाकर अधिकतम 250 लोग ही शामिल होंगे। पढ़ें पूरी खबर..
  • छत्तीसगढ़ में बुधवार को ओमिक्रॉन का पहला केस मिला। बिलासपुर में 52 साल के एक मरीज में इसकी पहचान हुई है। वह हाल ही में UAE से लौटा है। पढ़ें पूरी खबर..
  • महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए राज्य सरकार ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फिजिकल क्लासेस पर 15 फरवरी तक रोक लगा दी है।
  • नागपुर में भी संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी स्कूलों में एक से 8वीं क्लास तक पढ़ाई बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

रायपुर में नाइट कर्फ्यू की भी घोषणा
रायपुर में नाइट कर्फ्यू की भी घोषणा कर दी गई है। यह रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगी। हालांकि होटल-रेस्टोरेंट, बेकरी, फूड कोर्ट और फूड डिलिवरी के लिए 11 बजे तक की रियायत दी गई है। इसके साथ ही स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, लाइब्रेरी स्विमिंग पुल को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। सभी क्लासेस ऑलनाइन लगाने को कहा गया है। मॉल, जिम और मैरिज हॉल को एक तिहाई क्षमता के साथ ऑपरेट करने को कहा गया है। एयरपोर्ट, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

कोरोना अपडेट्स

  • राजधानी दिल्ली में बुधवार को एक बार फिर कोरोना के 10,665 नए केस दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 8 लोगों की मौत भी हुई है। इस तरह एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 23 हजार 307 हो गया है। वहीं पॉजिटिविटी रेट में 11.88% का उछाल भी दर्ज किया गया है।
  • IIT गुवाहाटी में एक फैकल्टी मेंबर सहित 50 से ज्यादा स्टूडेंट्स कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ये मामले पिछले 6 दिनों में की टेस्टिंग के दौरान मिले हैं। इतनी संख्या में संक्रमितों के मिलने के बाद कैंपस में पाबंदियां लगा दी गई हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • बिहार सरकार ने कोरोना से मरने वाले व्यक्ति के परिवार को 4 लाख रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। बुधवार को हुए कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस फैसले को मंजूरी दी है।
  • देश में 18 से 17 साल उम्र के 1 करोड़ से ज्यादा बच्चों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगावाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। इनमें करीब 42 लाख बच्चों ने सोमवार को वैक्सीन लगवाई थी। आज बच्चों के वैक्सीनेशन का तीसरा दिन है।
  • कांग्रेस ने अगले दो हफ्तों के लिए उत्तर प्रदेश में रैलियों और कार्यक्रमों पर लगाई रोक लगा दी है। कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने बयान जारी कर कहा कि हमारे लिए जीवन कीमती है। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पार्टी चिंतित है।
  • मुंबई के जेजे अस्पताल के 61 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डाक्‍टर्स के मुताबिक, अब तक राज्‍य में 180 डाक्‍टर कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें जेजे अस्पताल में 61, तिलक अस्पताल में 35, केईएम अस्पताल में 40 और नायर में 35 रेजिडेंट डाक्टर शामिल हैं।
  • बिहार में CM हाउस के 21 कर्मचारी पॉजिटिव मिले हैं। वहीं, बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह भी कोरोना पॉजिटिव पाए हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...
  • बिहार में दोनों डिप्टी CM रेणु देवी और तारकिशोर प्रसाद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी संक्रमित हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...
  • पंजाब में PM मोदी की रैली से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव आ गए हैं, जिसके बाद CM चरणजीत चन्नी का फिरोजपुर जाना रद्द हो गया है। CM चन्नी अब वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम में जुड़ेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...
  • पंजाब में बुधवार को PM मोदी की रैली से पहले शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के नेता सुखदेव ढींढसा कोरोना पॉजिटिव हो गए। उन्हें भी प्रधानमंत्री के साथ फिरोजपुर रैली में स्टेज पर होना था। ढींढसा घर से रैली के लिए रवाना हुए थे। हालांकि, कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वे आधे रास्ते से ही घर लौट गए। पूरी खबर यहां पढ़ें...
  • देश में पिछले 24 घंटों में 96 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, अब तक कुल 147.72 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं।
  • गुजरात में पांच IAS अफसर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें ACS हेल्थ मनोज अग्रवाल, प्रिंसिपल सेक्रेटरी जेपी गुप्ता, टूरिज्म सेक्रेटरी हरीत शुक्ला, कमिश्नर जेपी शिवहरे और म्युनिसिपल कमिश्नर राजकुमार शामिल हैं।
  • तेलंगाना हाईकोर्ट ने फिजिकल हियरिंग पर रोक लगा दी है। इसमें किसी भी केस की सुनवाई के लिए लोगों के कोर्ट परिसर में आवाजाही पर पाबंदी रहेगी। हालांकि, जज फिजिकली और वर्चुअली दोनों माध्यम से सुनवाई कर सकते हैं।
  • दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) की नई गाइडलाइन के मुताबिक, मेट्रो 100% सिटिंग कैपिसिटी के साथ चलेगी। लेकिन किसी भी यात्री को खड़े हो कर सफर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सिंगर सोनू निगम कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उनकी पत्नी और बेटा भी कोरोना पॉजिटिव हैं। सोनू ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर इस बात की जानकारी दी।

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर ने कहा- राजधानी में आई तीसरी लहर; कोविड वॉर रूम फिर से एक्टिव
दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। यहां कोविड वॉर रूम को एक्टिव कर दिया गया है। इसमें एक्टिव पेशेंट्स, बेड्स और ऑक्सीजन के बारे में अस्पताल-वार डेटा रखा जाएगा। सभी कोविड सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग संभव नहीं है। फिलहाल केवल 300-400 सैंपल्स की ही सीक्वेंसिंग की जा रही है।

हेल्थ मिनिस्टर ने राजधानी में बुधवार को करीब 10,000 नए संक्रमित मिलने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों में कोविड पेशेंट्स के लिए आरक्षित बेड्स की संख्या बढ़ाने को लेकर आदेश जारी किया है। निजी अस्पताल बेड्स की कैपिसिटी 10% से बढ़ाकर 40% करेंगे। जैन के मुताबिक, सरकारी अस्पतालों में करीब 2% बेड्स पर ही पेशेंट भर्ती हैं।

अमिताभ बच्चन के घर का एक स्टाफ संक्रमित; 31 कर्मचारियों के सैंपल लिए गए थे
महानायक अमिताभ बच्चन के घर पर एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जांच के लिए 31 कर्मचारियों के सैंपल लिए गए थे। फिलहाल बच्चन परिवार के सदस्यों में संक्रमण की जानकारी नहीं मिली है।

इससे पहले पिछले साल जुलाई में अमिताभ कोरोना पॉजिटिव हुए थे, जिसके चलते उन्हें मुंबई के विले पार्ले स्थित नानावटी अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। अमिताभ के बाद अभिषेक, ऐश्वर्या और आराध्या भी कोरोना संक्रमित मिले थे।

अमिताभ निजी जीवन की कई घटनाओं को अपने ब्लॉग पर शेयर करते रहते हैं। मंगलवार की रात अपने ब्लॉग में उन्होंने लिखा कि वे घर में कोविड के हालात से गुजर रहे हैं और फैन्स से बाद में जुड़ेंगे। इस पोस्ट की वजह से बच्चन परिवार में संक्रमण को लेकर कई तरह की आशंका जताई जा रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी; बूस्टर डोज के तौर दी जाएगी
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (नाक के जरिए दी जाने वाली वैक्सीन) को तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दी है। इस मामले को लेकर कमेटी ने मंगलवार को मीटिंग की थी।

ट्रायल के बाद नेजल वैक्सीन को कोरोना बूस्टर डोज के तौर पर इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल सकती है। कमेटी ने भारत बायोटेक को मंजूरी से जुड़े डॉक्युमेंट्स सबमिट करने को कहा है।

UP में कोरोना पॉजिटिव 15% मामले ओमिक्रॉन के

उत्तर प्रदेश में ओमिक्रॉन की लहर आ चुकी है। यहां 15 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले हैं। अब तक कुल 205 सैंपल सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, इसमें 31 में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। यूपी के 11 जिले ओमिक्रॉन की चपेट में आ चुके हैं। मंगलवार को एक ही दिन में 23 संक्रमितों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई। इसी के साथ इस नए वैरिएंट की जद में आए कुल मरीजों की संख्या 31 तक पहुंच गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MP में कोविड सस्पेक्टेड वार्ड में दो मरीजों की मौत, इंदौर में हालात खराब
मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। जबलपुर में 23 नए संक्रमित मिले हैं। मेडिकल कॉलेज के कोविड सस्पेक्टेड वार्ड में भर्ती 72 और 45 साल के दो मरीजों की मौत हुई है। कोविड जैसे लक्षण होने पर दोनों को यहां एडमिट कराया गया था। प्रशासन का दावा है कि दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

इंदौर में एक दिन में 319 मरीज सामने आए हैं। ​​​​​​ACS पशुपालन जेएन कंसोटिया, पत्नी और बेटी समेत संक्रमित मिले हैं। वह मंगलवार को कैबिनेट बैठक में शामिल थे। मंत्री गोविंद सिंह राजपूत फिर संक्रमित हो गए हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा 2000 पार; पिछले 24 घंटे में 359 नए केस मिले

देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों का आंकड़ा मंगलवार को 2000 पार पहुंच गया। अब तक देश में कुल 2307 ओमिक्रॉन संक्रमितों की पुष्टि हुई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 359 नए मामले सामने आए। ओमिक्रॉन संक्रमण देश के 24 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है।

महाराष्ट्र में नए वैरिएंट के सबसे ज्यादा 653 संक्रमित मिले हैं। दिल्ली 464 संक्रमितों के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक और राजस्थान में ओमिक्रॉन के ज्यादातर केस मिले हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

राजस्थान के खाटूश्यामजी के दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रविवार, शुक्ल पक्ष की एकादशी, द्वादशी और अन्य अवसर जहां भीड़ बढ़ने की संभावना हो, मंदिर के पट बंद रहेंगे। दूसरे राज्य से आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे पुरानी RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

मुंबई आने वाले सभी विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा, BMC ने जारी की गाइडलाइन
BMC की नई गाइडलाइन के मुताबिक मुंबई आने वाले सभी विदेशी यात्रियों को एयरपोर्ट पर अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट करवाना होगा। BMC के असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर किरण दिघवकर ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। RT-PCR टेस्ट के बाद अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो यात्री जा सकते हैं, लेकिन उन्हें 7 दिन तक होम क्वारैंटाइन में रहना होगा। जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें सेवन हिल्स हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाएगा।

5 सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के हाल

1. महाराष्ट्र
यहां मंगलवार को 18,466 लोग संक्रमित पाए गए। 4558 लोग ठीक हुए और 20 लोगों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 67.30 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 65.18 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.41 लाख लोगों की मौत हो गई। 66,308 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

2. पश्चिम बंगाल
यहां मंगलवार को 9073 लोग संक्रमित पाए गए। 3768 लोग ठीक हुए और 16 लोगों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 16.64 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 16.19 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 19,810 लोगों की मौत हो गई। 25,475 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

3. दिल्ली
यहां मंगलवार को 5481 लोग संक्रमित पाए गए। 1575 लोग ठीक हुए और 3 मौतें दर्ज की गई। अब तक राज्य में 14.63 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 14.23 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 25,113 लोगों की मौत हो गई। 14,889 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

4. केरल
यहां मंगलवार को 3640 लोग संक्रमित पाए गए। 2363 लोग ठीक हुए और 30 लोगों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 52.58 लाख लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 51.89 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 48,637 लोगों की मौत हो गई। 20,180 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

5. तमिलनाडु
यहां मंगलवार को 2731 लोग संक्रमित पाए गए। 674 लोग ठीक हुए और 9 मरीजों की मौत हो गई। अब तक राज्य में 27.55 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 27.06 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 36,805 लोगों की मौत हो गई। 12,412 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।