पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Coronavirus Death Toll | Coronavirus Outbreak In China Latest News And Updates On Coronavirus Death Toll

जापान में संक्रमण के चलते पहली मौत, वहां क्रूज पर फंसे 218 लोग संक्रमित; चीन में एक दिन में 242 मौतें हुईं

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंकॉक से कोलकाता लौटे दो और दिल्ली आया एक यात्री संदिग्ध, भारत में संक्रमित पहली महिला की हालत में सुधार
  • कोरोनावायरस प्रभावित देशों से भारत आ रहे यात्रियों को एयरपोर्ट पर सेल्फ रिपॉर्टिंग फॉर्म भरने के निर्देश

बीजिंग/बैंकॉक/नई दिल्ली. जापान में कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते पहली मौत गुरुवार को हुई। इस बीच कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट पर दो यात्री संक्रमण के संदिग्ध पाए गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि दोनों यात्री बैंकॉक से लौटे थे। वहीं, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की फ्लाइट से बैंकॉक से लौटे यात्री को संदिग्ध पाया गया। उसकी जांच की जा रही है। चीन में वायरस से बुधवार को 242 मौतें दर्ज की गईं। चीन के हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में मरने वालों का आंकड़ा 1365 हो गया है। कोरोनावायरस के करीब 60 हजार मामले सामने आ चुके हैं।


जापान के योकोहोमा तट पर फंसे डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर अब तक 218 लोग संक्रमित पाए गए हैं। क्रूज पर मौजूद भारतीय सुरक्षा अधिकारी सोनाली ठाकुर ने बुधवार को भारत सरकार से मदद की अपील की। एक न्यूज चैनल से वीडियो के जरिए हुई बातचीत में उन्होंने कहा- संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमें डर है कि हम भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। हम बस घर वापस जाना चाहते हैं। इससे पहले भी जहाज पर मौजूद भारतीय क्रू मेंबर्स ने सरकार से मदद मांगी थी।

यात्रियों को एयरपोर्ट पर सेल्फ रिपोर्टिंग फॉर्म भरने के निर्देश
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस प्रभावित देशों से भारत आ रहे यात्रियों को एयरपोर्ट पर सेल्फ रिपॉर्टिंग फॉर्म भरने के निर्देश जारी किए हैं। यात्रियों को अपना फोन नंबर और पता देना होना। उन्हें भारत आने की तारीख, फ्लाइट और सीट संख्या, पासपोर्ट, ई-मेल आईडी की जानकारी भी देनी होगी। यात्रियों को यह भी बताना होगा कि उन्होंने अपनी यात्रा कहां से शुरू की और भारत में कहां जाएंगे। भारत आने से 14 दिन पहले अगर वे चीन गए थे, तो किन-किन शहरों में घूमे थे, इसकी सूचना भी देनी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा:

  • दिल्ली के आईटीबीपी के ऑब्जर्वेशन सेंटर में रखे गए 402 लोगों के रिपोर्ट निगेटिव। सभी की स्थिति बेहतर।
  • जापान के क्रूज डायमंड प्रिसेंज पर दो भारतीय नागरिक में संक्रमण की पुष्टि। विदेश मंत्रालय इस पर नजर बनाए हुए है।
  • देश के 12 बड़े और 65 छोटे बंदरगाहों पर संक्रमण की जांच के लिए स्क्रीनिंग की जा रही। अब तक 2315 फ्लाइट्स में 2,49,447 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।
  • विदेश मंत्रालय की मदद से हम कुछ मेडिकल इक्यूपमेंट और अन्य सामग्री चीन को सद्भावना के रूप में भेज रहे हैं।
  • मंत्रियों का उच्च स्तरीय समूह कोरोनावायरस के करंट स्टेटस पर अपनी नजर बनाए हुए है।

डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर सवार दो भारतीय संक्रमित 
डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार दो भारतीय बुधवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। जापान में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी। दूतावास ने बताया कि यात्रियों और क्रू मेंबर समेत 160 भारतीय इस जहाज पर सवार हैं। जापान में वायरस का संक्रमण न फैले इसके लिए क्रूज को 19 फरवरी तक पोर्ट पर ही रोके रखने का फैसला किया गया है। क्रूज में कुल 3711 लोग सवार हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस का नाम कोविड-19 रखा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा। को- कोरोना, वि- वायरस और डी का मतलब डिजीज है। चीन के हेल्थ कमीशन ने 8 फरवरी कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) कर दिया था।

इन देशों में संक्रमण के मामले
सिंगापुर में 50, हॉन्गकॉन्ग में 50, थाईलैंड में 33, दक्षिण कोरिया और जापान में 28-28, मलेशिया और ताइवान में 18-18, जर्मनी और वियतनाम में 16-16, ऑस्ट्रेलिया में 15, अमेरिकी में 14, फ्रांस में 11, मकाइ में 10, ब्रिटेन में 9, यूएई में 8, कनाडा में 7, इटली, फिलीपींस में 3-3, भारत में 5, रूस और स्पेन में 2-2, नेपाल, कंबोडिया, बेल्जियम, फिनलैंड, स्वीडेन, श्रीलंका में 1-1 युवक संक्रमित हैं। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें