• Hindi News
  • National
  • Coronavirus Death Toll | Coronavirus outbreak In China Latest News and Updates On Coronavirus Death Toll

कोरोनावायरस / चीन से लौटने के बाद आईटीबीपी सेंटरों में रखे गए सभी भारतीय संक्रमण से मुक्त, घर जाने की इजाजत दी गई

चीन से लौटे भारतीयों को दिल्ली और मानेसर के आईटीबीपी के 2 सेंटरों में रखा गया था। चीन से लौटे भारतीयों को दिल्ली और मानेसर के आईटीबीपी के 2 सेंटरों में रखा गया था।
सोमवार को सभी भारतीयों के बल्ड सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। सोमवार को सभी भारतीयों के बल्ड सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई।
दिल्ली के आईटीबीपी सेंटर में वुहान से लौटे भारतीयों से मिलते स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन। दिल्ली के आईटीबीपी सेंटर में वुहान से लौटे भारतीयों से मिलते स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन।
डॉ. हर्षवर्धन ने घर जाने से पहले चीन से लौटे भारतीयों को उपहार दिए। डॉ. हर्षवर्धन ने घर जाने से पहले चीन से लौटे भारतीयों को उपहार दिए।
बीजिंग में कैफे के बाहर मास्क पहने हुए एक व्यक्ति, यहां अब तक 4 लोगों की मौत हुई है। बीजिंग में कैफे के बाहर मास्क पहने हुए एक व्यक्ति, यहां अब तक 4 लोगों की मौत हुई है।
X
चीन से लौटे भारतीयों को दिल्ली और मानेसर के आईटीबीपी के 2 सेंटरों में रखा गया था।चीन से लौटे भारतीयों को दिल्ली और मानेसर के आईटीबीपी के 2 सेंटरों में रखा गया था।
सोमवार को सभी भारतीयों के बल्ड सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई।सोमवार को सभी भारतीयों के बल्ड सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई।
दिल्ली के आईटीबीपी सेंटर में वुहान से लौटे भारतीयों से मिलते स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन।दिल्ली के आईटीबीपी सेंटर में वुहान से लौटे भारतीयों से मिलते स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन।
डॉ. हर्षवर्धन ने घर जाने से पहले चीन से लौटे भारतीयों को उपहार दिए।डॉ. हर्षवर्धन ने घर जाने से पहले चीन से लौटे भारतीयों को उपहार दिए।
बीजिंग में कैफे के बाहर मास्क पहने हुए एक व्यक्ति, यहां अब तक 4 लोगों की मौत हुई है।बीजिंग में कैफे के बाहर मास्क पहने हुए एक व्यक्ति, यहां अब तक 4 लोगों की मौत हुई है।

  • स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- वुहान से शेष भारतीयों को जल्द निकाला जाएगा
  • केरल में संक्रमण के 3 मामले सामने आए थे, जिनमें अब 2 की हालत में सुधार
  • चीन में 1770 लोगों की मौत, 70500 से ज्यादा मामलों की पुष्टि : हेल्थ कमीशन
  • जापान के तट पर खड़े क्रूज में संक्रमण के 99 नए मामले, कुल संख्या 454 पहुंची

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 06:41 PM IST

नई दिल्ली/बीजिंग. वुहान से दिल्ली के इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) सेंटर लाए गए 406 और मानेसर लाए गए 252 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। सके बाद क्वेरंटाइन में रखे गए लोगों को घर जाने की इजाजत दी जा रही है। उधर, चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में पिछले 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की हालत में सुधार आया है। हालांकि, वहां करीब 100 लोगों की मौत हुई और 1696 नए मामले सामने आए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जापान के तट पर खड़े क्रूज डायमंड प्रिंसेस में संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर शिप पर मौजूद संक्रमितों की संख्या 454 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इन भारतीयों के पहले बैच से सोमवार को मुलाकात की। उन्होंने कहा कि भारतीयों के अन्य बैच को चीन से अगले कुछ दिनों में निकाल लिया जाएगा। उन्हें भी स्क्रीनिंग के लिए दिल्ली के आईटीबीपी ऑब्जर्वेशन सेंटर भेजा जाएगा। इधर, केरल में कोरोनावायरस (कोविड-19) से संक्रमित एक और मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गई, लेकिन, उसे कुछ दिन और निगरानी में रखा जाएगा। इससे पहले भी एक संक्रमित मरीज की स्थिति बेहतर होने के बाद उसे घर भेज दिया गया था। केरल में संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे, जिनमें अब दो की हालत बेहतर हो गई है। एक मरीज को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है।

मालदीव के नागरिकों को भी उनके देश भेजने की तैयारी

वुहान से लौटे मालदीव के सात नागरिकों को सोमवार को संक्रमण की जांच के बाद उनके देश भेजा जा सकता है। वुहान से दिल्ली के इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) सेंटर लाए गए 406 और मानेसर लाए गए 252 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। आईटीबीपी के प्रवक्ता ने रविवार को कहा- खून के ताजा नमूनों की जांच के बाद यह पुष्टि हुई है। आईटीबीपी के अधिकारियों ने कहा- चीन के वुहान से लौटे सभी भारतीय कोरोनावायरस संक्रमण से मुक्त पाए गए हैं। इसके बाद क्वेरंटाइन में रखे गए लोगों को घर जाने की इजाजत दी जा रही है। 192 महिलाओं, 204 पुरुषों और 7 बच्चों को कैंप के बाहर भेजने की सुविधा दी गई है।

वुहान से भारतीयों को निकालने वाले मेडिकल टीम को मोदी ने पत्र लिखा

वुहान से भारतीयों को निकालने वाले मेडिकल टीम को मोदी ने पत्र लिखा। उन्होंने सोमवार को सफदरजंग अस्पताल के नर्सिंग अफसर मनु जोसेफ और मेडिकल टीम के सभी सदस्य को पत्र लिखकर बधाई दी है। पत्र में लिखा गया- वुहान से हमारे नागरिकों को बाहर निकालने में सफदरजंग और राम मनोहर लोहिया अस्पतालों की जीवन रक्षक कोशिशें सराहनीय है। कोरोनावायरस पूरी दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है। ऐसे में संकट में फंसे भारतीय नागरिकों को निकाले जाने से न केवल बचाए गए लोगों को राहत मिली है। बल्कि दुनिया भर में रहने वाले भारतीय प्रवासियों में विश्वास जगा है कि संकट के समय में पूरा देश मजबूती से खड़ा है।

प्रधानमंत्री ने मेडिकल टीम को पत्र लिखकर बधाई दी

हुबेई में संक्रमितों की संख्या 58 हजार पार

चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1770 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 70 हजार 519 मामले सामने आ चुके हैं। हुबेई में संक्रमितों की संख्या 58,180 हो चुकी है। जबकि 6,630 लोग महामारी से ठीक हो चुके हैं।

कोरोनावायरस से निपटने में भारत चीन के साथ

कोरोनावायरस से निपटने के लिए भारत इस हफ्ते के अंत तक चीन में दवाओं की खेप भेजेगा। भारतीय दूतावास ने सोमवार को कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए भारत चीन के साथ है। वापसी में विमान में हुबेई से लौटने की इच्छा रखने वाले कुछ लोग लौट सकते हैं। चीन ने कहा है कि उसे मास्क, ग्लव्स और सुट्स की जरूरत है। चीन में मास्क की भारी कमी हो गई है। पिछले तीन हफ्तों में देशभर में इसकी मांग बढ़ गई है।

चीन 6 दिन में मास्क फैक्ट्री का निर्माण करेगा

चीन एक औद्योगिक भवन को छह दिन में मास्क फैक्ट्री बनाएगा। कोरोनावायरस की वजह से चीन में मास्क की मांग बढ़ गई है। फैक्ट्री को चाइना फर्स्ट कंस्ट्रक्शन ग्रुप द्वारा बनाया जाएगा। इससे एक दिन में 2 लाख 50 हजार तक मास्क का उत्पादन हो सकेगा। निर्माण कार्य सोमवार से शुरू हो गया है।

कोरोनावायरस का पहला मामला हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में मिला था। माना जा रहा था कि वहां स्थित जंगली जानवरों के अवैध बाजार से यह फैला है। पहले माना जा रहा था कि यह वायरस केवल संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से ही फैलता है। इसके बाद यह पुष्टि की गई कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैलता है। हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि वायरस का संक्रमण कितनी आसानी से हो सकता है।

चीन संसद का सत्र स्थगित कर सकता है

  • आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को बताया- कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण चीन 5 मार्च से शुरू होने वाले अपने वार्षिक संसद सत्र को स्थगित करने पर विचार कर रहा है।
  • जापान में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नए सम्राट नारुहितो का जन्मदिन मनाने के लिए एक सार्वजनिक सभा को रद्द कर दिया गया है।
  • जापान के डायमंड प्रिसेंज क्रूज पर 99 नए मामले सामने आए। अब संक्रमितों की संख्या 454 हुई। 
  • डायमंड प्रिसेंज क्रूज पर 160 भारतीय फंसे हैं। इनमें तीन लोगों में संक्रमण पाया गया है। जापान स्थित भारतीय दूतावास ने कहा- हम स्थिति पर गंभीरता से नजर बनाए हुए हैं। 
  • अमेरिकी सरकार ने जापान में क्रूज पर फंसे 300 से ज्यादा नागरिकों को निकाल लिया है। जहाज पर लगभग 3711 यात्री दो हफ्तों से फंसे हुए हैं। कनाडा, इटली और हॉन्गकॉन्ग ने भी अपने नागरिकों को निकालने के लिए विमान भेजे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना